बिपाशा बसु पति के साथ रोज करती हैं '​कपलासन', जानें कितना फायदेमंद होता है योगासन

बिपाशा बसु बॉलीवुड की काफी फिट और एक्टिव एक्ट्रेस हैं। बिपाशा फिल्मों में बोल्ड अवतार में दिखने के साथ ही अपनी टोन्ड बॉडी को लेकर भी चर्चा में रहती है। आज यानि कि 7 जनवरी 2019 को बिपाशा अपना 40वां जन्मदिन मना रही हैं। इस दिन को खास बनाने के लिए उन

Rashmi Upadhyay
योगाWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 07, 2019
बिपाशा बसु पति के साथ रोज करती हैं '​कपलासन', जानें कितना फायदेमंद होता है योगासन

बिपाशा बसु बॉलीवुड की काफी फिट और एक्टिव एक्ट्रेस हैं। बिपाशा फिल्मों में बोल्ड अवतार में दिखने के साथ ही अपनी टोन्ड बॉडी को लेकर भी चर्चा में रहती है। आज यानि कि 7 जनवरी 2019 को बिपाशा अपना 40वां जन्मदिन मना रही हैं। इस दिन को खास बनाने के लिए उनके पति और एक्टर करण सिंह ग्रोवर ने भी उनके लिए कई सप्राइज प्लॉन किए हैं। बिपाशा अपनी फिटनेस का श्रेय स्ट्रिक्ट वर्कआउट प्लान और नियमित योगासन को देती हैं। उनका कहना है कि जब तक आप एक संतुलित लाइफस्टाइल और एक संतुलित डाइट नहीं लेंगे तब तक फिट रहना मुश्किल है। बिपाशा का यह भी कहना है कि महिलाओं को खूबसूरत और फ्रेश दिखने के लिए मेकअप से ज्यादा अपनी डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए। आपको बता दें कि बिपाशा अपने पति के साथ भी योगा करती हैं।

ये हैं बिपाशा बसु के फेवरेट योगा

बिपाशा अक्सर सोशल मीडिया पर अपने योगा और एक्सरसाइज करते हुए फोटोज शेयर करती रहती हैं। वह अपने पति के साथ कई तरह के यगासन और वर्कआउट करती हैं। इनके फेवरेट योगासनों में कपालभाति, अनलोम विलोग, मंडूकासन और पासासन है। कई बार इन्हें ट्रोल करने के लिए लोग कपलासन का नाम दे देते हैं। जबकि उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है। वह कहती हैं कि उनका और उनके पति का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट हेल्थ है। योगा करने के लिए इंसान के पास धैर्य की कमी नहीं होनी चाहिए। कुछ दिन के अभ्यास के बाद योगासन शरीर की ऐसी जरूरत बन जाता है जैसे कि खाना और पानी है।

इसे भी पढ़ें : रीढ़ की हड्डियों को मजबूत और स्‍वस्‍थ रखने के लिए करें मर्जरी आसन, जानें विधि

कौन कौन सी एक्सरसाइज करती हैं बिपाशा?

बिपाशा बसु अपने कई इंटरव्यू में कह चुकी हैं 'मैं बहुत ही स्ट्रिक्‍ट वर्कआउट प्लान फॉलो करती हूं और हफ्ते में छह दिन एक्सरसाइज करती हूं। बीमार होने पर नहीं करती। 20 मिनट का ट्रेडमिल, 10 मिनट का क्रॉस ट्रेनर और 20 मिनट की साइक्लिंग कार्डियो वर्कआउट में शामिल है। मशल्स ट्रेनिंग के लिए पहले दिन अपर बॉडी वर्कआउट करें, दूसरे दिन एब्स, तीसरे दिन पैर और लोअर बॉडी की, चौठे दिन ग्लूटस मेक्सीमस वर्कआउट, पांचवे दिन अपर बॉडी और आखिरी दिन एब्स और ग्लूटस मेक्सीमस वर्कआउट करें। लेकिन कई बार रुटीन लाइफ नीरसता ला देती है। इससे बचने के लिए कभी-कभी मैं किक-बॉक्सिंग और ब्रिस्क वॉल्क आदि करती हूं।'

बिपाशा का डाइट प्लान

बिपाशा बसु जंक फूड और तले-भुने खाने को पूरी तरह से अवॉइड करती हैं। वह प्रोटीन, विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों का सेवन करती हैं। बिपाशा की आदत थोड़ी-थोड़ी देर में फ्रैश फल, जूस और नारियल पानी पीने की है। बिपाशा का मानना है कि आपकी हेल्दी डाइट ही आपके चेहरे पर चमक और रौनक लाती है। उनका मानना है कि इस तरह के खाने से उनके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट रहने में मदद मिलती है। नाश्ता में जूस के साथ दलिया, अंडा, टोस्ट और फल लेना पंसंद करती है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए दिनभर खूब पानी पीती हैं।

फिट रहने के लिए बिपाशा की टिप्स

बिपाशा बसु का कहना है कि अपने आप से प्यार करना शुरू करो आप खुद ही फिट रहने लगोगे। जिम जाने से पहले वर्कआउट करें। कभी किसी के दबाव में आकर कोई काम ना करें। एक्सरसाइज करने से आप फिट तो रहेंगे ही साथ ही आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा। योग करते वक्त गहरी सांस लें और छोड़ें। आपको कितनी भी परेशानी है योग और व्यायाम करते वक्त उसे बीच में ना आने दें। अपने वर्कआउट प्यान को अच्छी तरह फॉलो करें। जिस दिन आप परेशान हैं या एक्सरसाईज करने का मन नहीं है तो उस दिन आराम करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Yoga In Hindi

Disclaimer