कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं ये 6 सब्जियां, हार्ट की बीमारियों का खतरा भी होता है कम

कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 22, 2022Updated at: Mar 22, 2022
कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं ये 6 सब्जियां, हार्ट की बीमारियों का खतरा भी होता है कम

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होने से हृदय से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना अधिक हो जाती है। ऐसे में शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना बहुत ही जरूरी है। हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी अक्सर उन्हें होती है, जो अपने खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान नहीं देते हैं। अनहेल्दी फूड्स और रुकी हुई जीवनशैली की वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। इसके अलावा अनहेल्दी फैट का अधिक सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल की परेशानी हो सकती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के लिए हमें अपने डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सके। आज हम इस लेख में कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएं, जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती हैं। आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली सब्जियों (Which vegetable helps to lower the cholesterol level?) के बारे में- 

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली सब्जियां ( Best vegetables for low cholesterol )

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आप अपनी सब्जी की प्लेट में बींस, भिंडी, टमाटर, बैंगन जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

इसे भी पढ़ें -कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स

1. बींस का करें सेवन

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बींस काफी फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, बींस में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला गुण होता है, जिसके नियमित रूप से सेवन करना लाभकारी हो सकता है। नियमित रूप से बींस को अपने डाइट में शामिल करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में हरी सब्जी शामिल करना चाहते हैं, तो बींस आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। 

2. भिंडी है लाभकारी

कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने के लिए भिंडी भी काफी लाभकारी हो सकती है। यह लो कैलोरी सब्जी होने के साथ-साथ सोल्यूबल फाइबर से भरपूर होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी होता है। साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित कर सकता है। 

3. बैंगन है फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से जूझ रहे रोगियों के लिए बैंगन की सब्जी भी फायदेमंद हो सकती है। इसमें भिंडी की तरह की कैलोरी काफी कम होती है। साथ ही सॉल्यूबल फाइबर की अधिकता होती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में यह आपके लिए लाभकारी हो सकती है। अगर आप अपने खाने की प्लेट में बैंगन शामिल करते हैं, तो यह आपके लिए लाभकारी हो सकता है।  

4. पत्तागोभी और ब्रोकली

शरीर में कोलेस्ट्रॉल स्तर को संतुलित रखने के लिए पत्तागोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियों को भी अपने खाने की प्लेट में शामिल किया जा सकता है। इनमें स्टार्च की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए पत्तागोभी और ब्रोकली हेल्दी विकल्प हो सकता है। 

5. प्याज है फायदेमंद

प्याज को भी सब्जी और सलाद के रूप में लोग काफी ज्यादा शामिल करते हैं। सलाद और सब्जी के रूप में प्याज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल स्तर कम हो सकता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही फाइबर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी है। 

6. लहसुन भी है असरदार

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए लहसुन का सेवन करना भी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें एंटी- हाइपरलिपिडेमिया गुण पाया जाा है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। साथ ही इससे अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार किया जा सकता है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो लहसुन आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए इन 5 तरीकों से करें अदरक का सेवन

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आप इन सब्जियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हो सकती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही अपने डाइट में बदलाव करें।

Disclaimer