Expert

Winter Workout Tips: सर्द‍ियों में कसरत का सबसे अच्‍छा समय कौनसा है? जानें एक्‍सपर्ट की राय

Workout in Winter: सर्द‍ियों में शरीर को फि‍ट रखने के ल‍िए कसरत का सही समय चुनना जरूरी है। जानते हैं एक्‍सपर्ट की राय। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 30, 2022 10:55 IST
Winter Workout Tips: सर्द‍ियों में कसरत का सबसे अच्‍छा समय कौनसा है? जानें एक्‍सपर्ट की राय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्द‍ियों में कसरत करने के ल‍िए समय का ख्‍याल रखना जरूरी है। सर्दियों के द‍िनों में द‍िन छोटे होते हैं और रात लंबी होती है इसल‍िए हमारे पास कसरत का सीम‍ित समय ही होता है। शाम होते-होते ठंडक बढ़ने लगती है और व्‍यक्‍त‍ि शीत लहर की ग‍िरफ्त में आकर रजाई में दुबक जाता है। शीत लहर के प्रभाव से जोड़ों में दर्द, शरीर में ऐंठन, स‍िर में दर्द और अन्‍य समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं। इनसे बचने के ल‍िए सर्द‍ियों में कसरत का सही समय जरूर जान लें। गूगल पर सबसे ज्‍यादा पूछे जाने सवालों में एक सवाल ये भी है क‍ि सर्द‍ियों में वर्कआउट करने का बेस्ट टाइम क्‍या है? इस सवाल का जवाब जानेंगे एक्‍सपर्ट से। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।

winter exercise

सर्द‍ियों में कसरत न करने के नुकसान  

सर्द‍ियों के मौसम में सुबह-सुबह उठने का मन नहीं करता। आलस्‍य और ठंडी हवा के प्रभाव से लोग कसरत करने में भी ढ‍िलाई कर देते हैं। यही कारण है क‍ि शरीर सर्द‍ियों के मौसम में ज्‍यादा एक्‍ट‍िव महसूस नहीं होता। हर समय थकान और कमजोरी का एहसास होात है। सर्द‍ियों में कसरत न करने से वजन भी तेजी से बढ़ जाता है। इससे बचने के ल‍िए कसरत को रूटीन में जरूर शाम‍िल करें।    कसरत करने से द‍िमाग और शरीर दोनों एक्‍ट‍िव रहते हैं। बॉडी फ‍िट बनती है और आप मौसमी बीमारी और संक्रमण से भी बच सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- सोने से पहले बेड पर ही करें ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, मसल्स होंगी रिलैक्स और आएगी अच्छी नींद

सर्द‍ियों में वर्कआउट करने का बेस्ट टाइम

फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना ने बताया क‍ि सर्द‍ियों के समय में कसरत करने का सबसे अच्‍छा समय सुबह का होता है। इसका कारण है क‍ि सुबह कसरत कर लेने से शरीर में पूरे द‍िन ऊर्जा रहेगी और आप जल्‍दी थकेंगे नहीं। कसरत करने से शरीर में एंडोर्फ‍िन हार्मोन र‍िलीज होता है, जो पूरे द‍िन आपको एक्‍ट‍िव रखने में मदद करता है। ठंड में सुबह उठकर कसरत करने के ल‍िए आलस्‍य से जीतना थोड़ा मुश्‍क‍िल हो सकता है। लेक‍िन अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए, कसरत के ल‍िए सुबह का समय चुनें।

क्‍या सर्द‍ियों में शाम को कसरत कर सकते हैं?

हां आप सर्द‍ियों के द‍िनों में शाम के समय भी कसरत कर सकते हैं। शाम को कसरत करना उन लोगों के ल‍िए फायदेमंद होता है जो नाइट श‍िफ्ट में काम करते हैं। या वो लोग जो देर रात घर लौटते हैं। ऐसे लोगों के ल‍िए सुबह की नींद जरूरी होती है। ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि कसरत के लिए आप जबरदस्‍ती सुबह जल्‍दी उठें। नींद न पूरी होने के कारण कसरत ठीक से नहीं हो पाएगी। अपने रूटीन को ध्‍यान में रखकर कसरत का सही समय चुनें। शाम को 4 से 6 के बीच, कसरत करें। रात में कसरत करने से अन‍िद्रा की समस्‍या हो सकती है।     

कसरत करने का सही समय क्‍या है? आप क‍िसी भी समय कसरत कर सकते हैं। सर्द‍ियों की बात करें, तो सुबह का समय ज्‍यादा अच्‍छा होता है। लेक‍िन रूटीन के मुताब‍िक शाम को कसरत करने में भी कोई बुराई नहीं है। 

Disclaimer