Expert

स्‍वस्‍थ बालों के ल‍िए कौन से बीज का सेवन फायदेमंद होता है?

Seeds for Hair Growth: बालों को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए बीज या सीड्स का सेवन फायदेमंद होता है। जानते हैं बालों के ल‍िए सेहतमंद बीजों की जानकारी।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 02, 2022
स्‍वस्‍थ बालों के ल‍िए कौन से बीज का सेवन फायदेमंद होता है?

हमारे बालों की अच्‍छी ग्रोथ के ल‍िए डाइट अहम क‍िरदार न‍िभाती है। ज‍िन चीजों का सेवन हम करते हैं उसका असर हमारी त्‍वचा और बालों पर पड़ता है। अच्‍छे बालों के ल‍िए न्‍यूट्र‍िएंट्स से भरपूर डाइट लेनी चाह‍िए। सभी जरूरी पोषक तत्‍वों का सेवन करने का आसान तरीका है क‍ि आप बीजों का सेवन करें। कुछ खास बीजों को अपनी डाइट में शाम‍िल करने से आपके बाल स्‍वस्‍थ रहेंगे, बालों की समस्‍या दूर होगी और बाल लंबे समय तक घने और काले नजर आएंगे। इस लेख हम बालों के ल‍िए फायदेमंद बीजों के बारे में बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।

chia seeds hair growth

च‍िया सीड्स- Chia Seeds

बालों को लंबा और मजबूत बनाने के ल‍िए आप च‍िया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। आपके बाल मुरझाए हुए नजर आते हैं, तो आपको च‍िया सीड्स खाना चाह‍िए। हेयर लॉस (hair loss) की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए च‍िया सीड्स फायदेमंद होते हैं। रोजाना एक ग‍िलास गुनगुने पानी के साथ रोजाना 2 से 3 ग्राम च‍िया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। सलाद के साथ भी च‍िया सीड्स खा सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- भूलकर भी न खाएं इन 4 फलों के बीज, सेहत को हो सकता है नुकसान 

कद्दू के बीज- Pumpkin seeds

ज‍िन लोगों के बाल कम और पतले (thin hair) होते हैं उन्‍हें कददू के बीजों का सेवन करना चाह‍िए। कद्दू के बीज आपको आसानी से बाजार में म‍िल जाएंगे। आप द‍िन में 20 से 30 ग्राम कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं। कद्दू के बीज को सब्‍जी या पराठे में म‍िलाकर भी खा सकते हैं। कद्दू के बीजों में ज‍िंक, कॉपर, व‍िटाम‍िन ए, बी और सी मौजूद होते हैं। आप हेल्‍दी बार या स्‍मूदी की रेस‍िपी में भी कद्दू के बीजों को शाम‍िल कर सकते हैं।           

अलसी के बीज- Flax Seeds

बालों की अच्‍छी ग्रोथ के ल‍िए अलसी के बीज फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एस‍िड, कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, प्रोटीन आद‍ि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। आप अलसी के बीजों को भूनकर उसका सेवन कर सकते हैं। अलसी के बीज को पीसकर जो पाउडर तैयार होगा उसे आटे में म‍िलाकर रोटी के फॉर्म में खा सकते हैं। डायब‍िटीज और हाई कोलेस्‍ट्रॉल होने पर हेयरफॉल की समस्‍या आती है। अलसी के बीज का सेवन करने से ब्‍लड शुगर लेवल और  कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कंट्रोल रहता है।

सूरजमुखी के बीज- Sunflower seeds

सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से बालों को यूवी रेज से सुरक्षा म‍िलती है। हेल्‍दी बालों के ल‍िए रोजाना इन बीजों का सेवन फायदेमंद होगा। सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से शरीर को ज‍िंक और ओमेगा 3 फैटी एस‍िड जैसे पोषक तत्‍व म‍िलते हैं। सूरजमुखी के बीजों को आप ओट्स, योगर्ट, स्‍मूदी, रायता, सलाद और सब्‍जी आद‍ि में शाम‍िल कर सकते हैं।    

बालों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए ऊपर बताए गए बीज ज्‍यादा फायदेमंद माने जाते हैं। इन बीजों के अलावा आप मेथी के बीज, त‍िल के बीज और चौलाई के बीज आद‍ि का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer