मजबूत और घने बालों के लिए नियमित रूप से लगाएं तेल, लंबे समय तक आपके बाल रहेंगे स्वस्थ

चाहे खाना हो सिर पर लगाना, तेल हमारे बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानें आप कैसे तेल के जरिये अपने बालों को मजबूत बनाए रख सकते हैं।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: May 27, 2020 14:35 IST
मजबूत और घने बालों के लिए नियमित रूप से लगाएं तेल, लंबे समय तक आपके बाल रहेंगे स्वस्थ

बालों की देखभाल के लिए बालों को भी सही पोषण देना जरूरी होता है, तभी वो लंबे समय तक स्वस्थ, घने और चमकदार बने रहते हैं। अक्सर हम बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। कभी अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल, अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल तो कभी बालों पर अलग-अलग दवाओं का इस्तेमाल करना। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो तेल लगाते भी है और कुछ लोग तेल लगाने से दूर भी भागते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके बालों के लिए तेल कितना जरूरी होता है। 

बालों को मजबूत और घना बनाने के साथ-साथ उन्हें सफेदपन से भी बचाना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए तेल की भूमिका भी काफी अहम है। नियमित रूप से तेल लगाने से अक्सर ज्यादातर लोग बचते हैं, लेकिन ये आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद और असरदार होता है। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए तेल मालिश बेहद कारगर तरीका माना जाता है। आइए आपको बताते हैं कि तेल आपके बालों के लिए क्यों जरूरी हो जाता है। 

haircare

बालों पर तेल लगाना क्यों है जरूरी (Why Is It Important To Apply Oil On Hair In Hindi)

बालों को घना और मुलायम बनाए रखने के लिए

अगर आप कई दिनों तक तेल का इस्तेमाल नहीं करते तो आपके बाल मुलायम नहीं रहते, ऐसे में आपके बाल बहुत सख्त होने लगते हैं और उनमें रुखापन आने लगता है। जिसकी वजह से आपके बाल उड़ने की संभावना हो सकती है। वहीं, अगर आप अपने बालों पर तेल नियमित रूप से लगाना शुरू कर देते हैं तो ऐसे में आपके बालों से रुखापन तो खत्म हो ही जाएगा साथ ही आपके बालों को सही पोषण भी मिलेगा। जिसकी मदद से आपके बाल पूरी तरह घने हो सकेंगे और मुलायम हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों की समस्या से आप भी हैं परेशान, तो इन 3 तरीकों से अपने बालों में लाएं मजबूती

डैंड्रफ की मिलेगा छुटकारा

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो आप तेल की मसाज रोजाना कर सकते हैं, इससे आपको जल्द ही डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकेगा। स्कैल्प के खुश्क होने पर डैंड्रफ की समस्या पैदा होती है। जिसकी वजह से बालों में खुजली होती है और बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। इसके लिए जरूरी है कि आप तेल की मसाज करें, इससे आपके बालों में नमी बनी रहती है और आपके बालों में डैंड्रफ का खतरा नहीं होता है। 

haircare

चमकदार रहेंगे आपके बाल

तेल से सिर की मालिश रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने और शरीर को आराम करने में मदद करती है। तेल भी बालों को अतिरिक्त चमक देता है और स्थिति बालों को खुश्क और सख्त होने से रोकता है। कुछ तेल जैसे नारियल भी बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए कंडीशनर क्यों है जरूरी? जानें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

इंफेक्शन से होगा बचाव

जब स्कैल्प के रोमछिद्रों पर स्किन पोर्स हो जाते हैं, तो यह माइनर से लेकर बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन जैसी बड़ी समस्याओं को जन्म दे सकते है। संक्रमण आगे चलकर रूसी का कारण बन सकता है और बाल जूं के लिए एक विकास वातावरण भी प्रदान करता है, जिसके वजह से आपके बाल झड़ने की समस्या पैदा होने लगती है। यह कि शहद जैसे प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल तत्व के साथ नियमित रूप से तेल लगाने से खोपड़ी को पोषण मिल सकता है और मौजूदा संक्रमण दूर होते हैं। 

 

Read more articles on Hair-Care in Hindi

 

Disclaimer