हड्डी टूटने के बाद इन 5 तेलों से करें मालिश, सूजन और दर्द से मिलेगा आराम

Best Oils for Bone Fracture: टूटी हुई हड्डी जुड़ने के बाद भी कई दिनों तक सूजन और दर्द की समस्या बनी रहती है, इन 5 तेलों से मालिश करने से दर्द होगा कम।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 04, 2022
हड्डी टूटने के बाद इन 5 तेलों से करें मालिश, सूजन और दर्द से मिलेगा आराम

Best Oils for Bone Fracture in Hindi: शरीर की हड्डी टूटने या फ्रैक्चर होने पर गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है। इससे हड्डियों में फ्रैक्चर के कारण मांसपेशियों में भी सूजन हो जाती है, जिससे बहुत दर्द होता है। सिर्फ फ्रैक्चर के दौरान ही नहीं, हड्डी जुड़ जाने के बाद भी सूजन और दर्द की समस्या कई दिनों तक बनी रहती है। जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी होती है। इसलिए डॉक्टर पेशेंट को फ्रैक्चर वाले हिस्से में गर्म पानी में नमक या फिटकरी डालकर सिकाई और तेल से मालिश करने की सलाह देते हैं। जिससे कि फ्रैक्चर के कारण होने वाली सूजन और दर्द से छुटकारा पाया जा सके।

लेकिन अब सवाल यह है कि फ्रैक्चर के बाद हड्डियों की मालिश के लिए कौन सा तेल बेस्ट है? यहां तक कि बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि हड्डी टूटने के बाद मालिश के लिए कौन सा तेल लगाये। इस लेख में हम आपको हड्डी टूटने के बाद दर्द और सूजन को दूर करने के लिए 5 तेल बता रहे हैं, जिनसे मालिश करने से बहुत फायदा मिलेगा।

est Oil For Bone Fracture Massage In Hindi

हड्डी टूटने के बाद मालिश के लिए कौन सा तेल लगाएं- Best Oil For Bone Fracture Massage In Hindi

1. जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून के तेल से मालिश करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है और फ्रैक्चर का प्रभाव कम होता है। यह मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देता है। जिससे यह मांसपेशियों में सूजन, तनाव और ऐंठन जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार है। जैतून के तेल को गुनगुना करके इससे हड्डियों और मांसपेशियों की मालिश करें, इससे जल्द दर्द से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढें: सो कर उठने के बाद शरीर में होता है दर्द? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे छुटकारा

2. नीलगिरी का तेल (Nilgiri Oil)

नीलगिरी का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और दर्द निवारक गुण होते हैं, जिससे यह हड्डियों में दर्द और सूजन को दूर करने में बहुत लाभकारी है।

3. तिल का तेल (Sesame Oil)

दर्द की समस्या को दूर करने में तिल के तेल से मालिश करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आप तिल के तेल को गर्म करके इससे फ्रैक्चर से प्रभावित हिस्से की मालिश करते हैं, तो इससे दर्द में बहुत आराम मिलता है।

4. लौंग का तेल (Clove Oil)

हड्डियों के दर्द को दूर करने के लिए लौंग का तेल बेहतरीन एसेंशियल तेलों में से एक है। यह भी सूजन को दूर करने में बहुत प्रभावी और दर्द की समस्या में राहत प्रदान करता है।

5. पुदीने का तेल (Peppermint Oil)

पुदीने का तेल सूजन को दर्द को दूर करने के साथ ही टूटी हुई हड्डियां को जोड़ने में भी लाभकारी है। यह मांसपेशियों और टूटी हुई हड्डियों के कारण मांसपेशियों में होने वाले हिस्से तक ब्लड सर्कुलेशन करने में मदद करता है। सूजन कम करता है और दर्द से राहत प्रदान करता है।

इसे भी पढें: पीठ की नस में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 का घरेलू उपाय

इन तेलों की मदद से आप टूटी हुई हड्डी जुड़ने के बाद होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं। कोशिश करें, कि दिन में दो बार इससे फ्रैक्चर वाले हिस्से या अंग की मालिश जरूर करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer