पैदल चलते वक्त इन 5 बातों का रखें ख्याल, स्वास्थ्य के लिए हैं बहुत जरूरी

जैसे-जैसे जमाना आगे बढ़ रहा है, लोगों को आराम मिलता जा रहा है। मीलों की दूरियां मिनटों में तय होने लगी हैं लेकिन इन सबके बीच खतरे भी ढेर सारे पैदा हुए हैं। कहने का मकसद साफ है- सावधानी हटी दुर्घटना घटी। कई लोग अपनी जान सड़क दुर्घटनाओं में लापरवाही

Rashmi Upadhyay
विविधWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Feb 20, 2019
पैदल चलते वक्त इन 5 बातों का रखें ख्याल, स्वास्थ्य के लिए हैं बहुत जरूरी

जैसे-जैसे जमाना आगे बढ़ रहा है, लोगों को आराम मिलता जा रहा है। मीलों की दूरियां मिनटों में तय होने लगी हैं लेकिन इन सबके बीच खतरे भी ढेर सारे पैदा हुए हैं। कहने का मकसद साफ है- सावधानी हटी दुर्घटना घटी। कई लोग अपनी जान सड़क दुर्घटनाओं में लापरवाही की वजह से गंवा देते हैं। इस कॉलम के अंतर्गत हमारा मकसद हमेशा उन आशंकाओं से आगाह करने का रहता है, जिससे दुर्घटनाओं को टाला जा सके। इस बार हमारा विषय इसी पर केेंद्रित है कि सड़क पर पैदल चलते वक्त किन बातों का ध्यान रखें। कई बार हॉर्न देने के बावजूद लोग किनारे नहीं होते या कानों में इयरप्लग लगाए मस्ती से बीच सड़क पर चलते हैं। पैदल पारपथ होने के बावजूद बैरिकेड या बाउंड्री को पार कर सड़क क्रॉस करते हैं। तो फिर क्या करें, कैसे चलें व्यस्त सड़कों पर, सोसाइटी के परिसर में, आइए जानते हैं जरूरी बातें।

सोसाइटी में वॉक करते समय

आजकल ज्यादातर लोग बहुमंजिला इमारतों में रहते हैं। कई अपार्टमेंट्स या सोसाइटी में गाडिय़ां बेसमेंट के बजाय ऊपर ही होती हैं। हो सकता है कि आप सोसाइटी में सुबह मॉर्निंग वॉक करने के लिए या बच्चों को साइकल चलवाने जाते हों लेकिन उसी समय कई लोग ऑफिस के लिए गाडिय़ां निकाल रहे होते हैं। इसलिए चौकन्ना रहें और पीछे आ रही गाडिय़ों की चपेट में आने से बचने के लिए खड़ी गाडिय़ों के साइड में चलने के बजाय दीवार की ओर चलें। फोन पर बात करते हुए कभी गाड़ी से सटकर न खड़े हों। कई बार ऐसा होता है कि गाड़ी में पहले से बैठा व्यक्ति गाड़ी को बिना देखे बैक करने लगता है, ऐसे में आप चोट खा सकते हैं। बच्चों को गाडिय़ों के पास जाने से मना करें क्योंकि उनकी हाइट कम होती है और ड्राइवर को पता नहीं चलता कि वहां बच्चे हैं। ऐसी घटनाएं सोसाइटीज में सामने आती रहती हैं। 

इसे भी पढ़ें : रोना भी होता है सेहत के लिए अच्छा, मिलते हैं ये 6 जबरदस्त लाभ

पैदल पार पथ का प्रयोग करें

सड़क पार करने के लिए पैदल पार पथ और जेब्रा क्रॉसिंग का इस्तेमाल करें। पैदल यात्रियों के पार करने के लिए भी सिग्नल होता है, ध्यान रखें कि ग्रीन सिग्नल फॉलो करें, सेफ रहेंगे। कई बार लोग रेलिंग फलांगकर वाहनों के सामने कूद जाते हैं। हो सकता है कि आप कहीं पहुंचने में पांच-दस मिनट लेट हों लेकिन जान से ज्यादा जरूरी कुछ नहीं। जीवन अनमोल है। पैदल चलकर खुद को स्वस्थ रखें, आलस्य न दिखाएं और शॉर्टकट का प्रयोग न करें। 

फुटपाथ का ही प्रयोग करें

अगर आप पैदल जा रहे हैं तो लोकल मार्केट या आसपास जाने के लिए फुटपाथ का प्रयोग करें। अगर आपके साथ कोई बच्चा है तो उसे बायीं ओर लेकर ही चलें। रात में निकल रहे हैं तो एक टॉर्च साथ में जरूर रखें या फिर जरूरत पडऩे पर मोबाइल टॉर्च का प्रयोग करें।

सड़क पार करते समय

सड़क पार तब करें, जब दूर तक गाड़ी नजर न आए। चलती गाडिय़ों के बीच सड़क पार न करें। आप ऐसी मशीन पर भरोसा नहीं कर सकते, जिसे कोई और चला रहा हो। इसलिए खुद को महफूज रखें-सुरक्षित रहें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer