चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पिएं इमली का जूस, जानें इसके फायदे़

Imli juice for Glowing and Beautiful Skin: इमली में विटामिन्स, आयरन, पोटैशियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पिएं इमली का जूस, जानें इसके फायदे़

Imli juice for skin: खट्टी-मीठी इमली खाना किसे पसंद नहीं होता है। बचपन की कई यादें तो इमली और उसकी कैंडी से ही जुड़ी होती हैं। भारत में इमली कई तरीकों से इस्तेमाल की जाती है। कोई इमली की चटनी खाना पसंद करता है, तो कोई कच्चा, तो कोई सब्जी की स्वाद बढ़ाने और सूप में भी इमली का इस्तेमाल करता है। हेल्थ और फिटनेस के लिए जागरूक लोग इमली के जूस का सेवन करना भी पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इमली का जूस न सिर्फ वजन घटाने में मददगार साबित होता है बल्कि स्किन को भी ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं इमली का जूस कैसे स्किन को ग्लोइंग और चेहरे से दाग-धब्बे हटाने में मददगार साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss Motivation: साइकिल चलाकर 131 Kg से 99 Kg किया वजन, जानें अंकित की वेट लॉस जर्नी

इमली के पोषक तत्व - Nutrients of Tamarind

इमली में विटामिन्स, आयरन, पोटैशियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इसके साथ ही इमली में एंटी बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी अस्थमैटिक गुण जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों में बचाने में मदद करते हैं। आयरन की प्रचुर मात्रा होने के कारण इमली खून की कमी को भी पूरा करने में मददगार साबित होता है।

Tamarind Juice for Skin

ग्लोइंग स्किन के लिए इमली का जूस- Tamarind Juice for Skin

इमली विटामिन सी का बेस्ट सोर्स माना जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। चेहरे से दाग-धब्बे मिटाने, एक्ने और पोर्स को डीप क्लीन करने के लिए इमली का जूस पीने की सलाह दी जाती है। इमली की तासीर ठंडी होती है इसलिए एक दिन में 100 एमएल से ज्यादा इमली का जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। नियमित तौर पर इमली का जूस पीने से स्किन को अंदर से पोषण मिलता है, जिससे चेहरे की कई समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

Tamarind Juice for Skin

चेहरे पर इमली का जूस कैसे लगाएं

अगर आपको इमली के जूस का स्वाद पसंद नहीं आ रहा है, तो आप इसको चेहरे पर लगा भी सकते हैं। इसके लिए चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से इमली का जूस चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप इमली का जूस अपने रेगुलर फेस पैक या फेस स्क्रब में भी कर सकते हैं।

Tamarind Juice for Skin

घर पर कैसे बनाएं इमली का जूस?

वैसे तो आज बाजार में कई ब्रांड्स के इमली के जूस मौजूद हैं, लेकिन आप इसे नैचुरल तरीके से घर पर भी बना सकते हैं। घर पर इमली के जूस बनाने के लिए शहद, इमली, आईस क्यूब की जरूरत पड़ेगी।

इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर नीम के पत्ते लगाने के फायदे, यहां जानिए दादी-नानी का खास नुस्खा

  • इमली का जूस बनाने के लिए सबसे पहले इमली का अच्छे से धो लें।
  • अब सारी बीज पो इमली से निकाल लें। इसके बाद इमली को अच्छे से पानी में उबालें।
  • इसके बाद इमली के पानी को छलनी से छानकर गिलास में निकाल लें।
  • इसके बाद इसमें शहद और आईस क्यूब मिला लें।
  • आपको मीठा पसंद नहीं है तो इमली और पानी के रस में आप काला नमक डालकर भी पी सकते हैं।

अगर आपको इमली खाने से एलर्जी या फिर खट्टी चीजों से किसी तरह कोई एलर्जी है, तो इमली के जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Disclaimer