झड़ते और सफेद बालों की समस्या रोकने के लिए आसान घरेलू उपाय है मुलेठी, जानें प्रयोग का तरीका

अगर आप भी बाल संबंधी समस्या से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप बालों में मुलेठी का प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें इसके प्रयोग के तरीके। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 25, 2021
झड़ते और सफेद बालों की समस्या रोकने के लिए आसान घरेलू उपाय है मुलेठी,  जानें प्रयोग का तरीका

आजकल अधिकांश युवाओं में बाल झड़ने की समस्या देखी जा रही है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन उसके बाद भी कई बार बालों का झड़ना कम नहीं होता है। क्या आपके भी बाल टूटते हैं? अगर हां, तो इस लेख के माध्यम से आज हम आपको एक ऐसा कारगर तरीका बताएंगे, जिससे आपके बालों का झड़ना और सफेद होना दोनों ही कम हो जाएगा। बालों पर मुलेठी लगाने से बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या में काफी आराम मिलता है। बालों पर मुलेठी का पाउडर लगाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। साथ ही मुलेठी के उपयोग से बालों तक न्यूट्रीएंट्स भी आसानी से पहुंच पाते हैं। चलिए जानते हैं बालों पर मुलेठी लगाने से होने वाले फायदों के बारे में। 

loss

1. बालों को झड़ने से रोके (Prevents Hair loss)

बालों का झड़ना (Hair Loss) कई कारणों से होता है। खासकर पुरुषों में यह समस्या हार्मोनल चेंज के कारण हो सकती है। झड़ते बालों को रोकने के लिए केमिकल से भरे हानिकारक शैंपू के इस्तेमाल की जगह आप आयुर्वेदिक मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुलेठी स्कैल्प पर बेहतर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है। साथ ही बालों की जड़ों को ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स पहुंचती है। मुलेठी में बायोटिन पाया जाता है। बायोटिन विटामिन एच को भी कहते हैं। शरीर में अगर पर्याप्त बायोटिन ना पहुंचे तो बाल झड़ने लगते हैं। मुलेठी से आपका अच्छी  मात्रा में विटामिन एच मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए ऐसे करें आम की पत्तियों का प्रयोग, मिलेंगे कई और फायदे

2. डैंड्रफ की समस्या से दिलाए छुटकारा  (Get rid of Dandruff)

डैंड्रफ की समस्या आपको लोगों के बीच शर्मिंदा कर सकती है। स्कैल्प की ड्रायनेस के कारण डैंड्रफ हो सकते हैं। डैंड्रफ के लिए भी आप मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुलेठी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है। मुलेठी में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाला बायोटिन डैंड्रफ की समस्या में भी कारगर होता है। मुलेठी में मौजूद सेपॉनिंस बालों में डैंड्रफ की ग्रोथ को रोकने के साथ-साथ उनसे छुटकारा भी दिलाती है। आयोडीन की कमी से भी स्कैल्प में खुजली हो सकती है। यह थायरॉयड की समस्या से जुड़ा है। थायरॉयड के मरीजों में बालों को लेकर काफी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में मुलेठी एक बहुत अच्छा विकल्प है। डैंड्रफ से बचने के लिए मुलेठी का प्रयोग करना बेहत फायदेमंद होता है। 

hairfall

3. बालों की ग्रोथ बढ़ाएं (Stimulates Hair Growth)

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है। मुलेठी में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड बालों के लिए ज़रूरी सभी तत्व पहुंचती है। कई बार बालों की ग्रोथ रुक जाती है। ऐसा खराब डाइट, स्ट्रेस या बालों का अच्छी तरह से ध्यान ना रखने के कारण हो सकता है। मुलेठी के इस्तेमाल से आपके बालों की रुकी हई ग्रोथ दोबारा बढ़ने लगती है। मुलेठी में मौजूद नियासिन बालों के रोम तक ऑक्सीजन और ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स पहुंचता है। हेल्दी और मोटे बालों के विकास के लिए नियासिन बहुत जल्दी काम करता है। इसके अलावा मुलेठी में बायोटिन होता है, जो प्राकृतिक रूप से बालों को उगाने में मदद करता है। 

4. सफेद होते बालों के लिए फायदेमंद (Helpful in Premature Graying of Hair)

मुलेठी बालों को उम्र से पहले सफेद होने से बचाती है। मुलेठी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स बालों के रोम छिद्रों तक जाकर उन्हें सफेद होने से रोकते हैं। समय से पहले ही बालों का सफेद होना आज के समय में एक आम समस्या है। इसका कारण तनाव, प्रदूषण, हार्मोनल चेंज आदि हो सकता है। मुलेठी हार्मोनल रेगुलेशन में मदद करती है। यह स्कैल्प को अच्छा ब्लड और ऑक्सीजन सप्लाई करती है। मुलेठी में पाए जाने वाला बायोटिन बालों को सफेद होने से रोकता है। यह बालों के रंग को काला भी बनाए रखता है। 

weight

5. वजन घटाने में कारगर (Beneficial in Weight Loss)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो मुलेठी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। मुलेठी में फ्लेवेनॉइड्स की मात्रा पाई जाती है, जो आपके पेट के आस-पास जमा एक्सट्रा फैट को भी कम करने में मदद करती है। इसके लिए आप मुलेठी के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेवन आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। फैट से निजात पाने के लिए आप मुलेठी के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - क्या बालों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानें कोविड में बालों को वायरस से बचाने के उपाय

6. मुलेठी के अन्य स्वास्थ फायदे (Other Health Benefits of Mulethi)

मुलेठी बालों के साथ-साथ कई स्वास्थ फायदे भी देती है। मुलेठी से इम्यूनिटी भी बढ़ती है। इम्यून सिस्टम के लिए मुलेठी की चाय बहुत फायदेमंद होती है। सर्दी जुकाम में मुलेठी की चाय का सेवन बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा मुलेठी वजन घटाने में भी मदद करती है। स्किन के लिए भी मुलेठी को काफी फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में मुलेठी का इस्तेमाल पेट से संबंधित समस्याओं के लिए भी किया जाता है। साथ ही मुलेठी से लिवर भी हेल्दी रहता है। 

mulethi

मुलेठी प्रयोग करने का तरीका (How to use Mulethi)

  • अगर आप मुलेठी का इस्तेमाल बालों के लिए कर रहे हैं तो मुलेठी का हेयर मास्क आपके लिए बेहतर विकल्प रहेगा। इसे बनाने के लिए आपको मुलेठी पाउडर की जरुरत पड़ेगी। मुलेठी पाउडर और ऑलिव ऑयल या फिर कोकोनट ऑयल को मिक्स करें और इसमें दही मिलाएं। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। आपका मुलेठी हेयर मास्क तैयार है। 
  • बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप चाहें तो बालों पर मुलेठी का तेल भी लगा सकते हैं। यह भी काफी फायदेमंद साबित होता है। 
  • मुलेठी की चाय पीने से बालों के साथ-साथ सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। मुलेठी की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में मुलेठी की जड़ें, तुलसी के पत्ते और अदरक को उबालें। अगर आप इसे मीठा स्वाद देना चाहते हैं तो इसमें गुड़ भी मिला सकते हैं। उबालने के बाद इस चाय को छानकर पिएं। इससे भी बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर होती हैं। 
  • मुलेठी को बालों पर लगाने के लिए इसका पेस्ट बना लें। इसके लिए मुलेठी के पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में सरसों का तेल मिलाएं और इसे बालों पर लगाएं। इससे आपके बालों के झड़ने की समस्या के साथ ही बालों में आई सफेदी भी कम हो सकेगी। 
  • अगर आप डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मुलेठी के साथ आंवले और काले तिल की मदद से एक पेस्ट तैयार करें। इससे आपके बालों में रूसी की समस्या काफी हद तक कम होगी। 

मुलेठी बालों का झड़ना और बालों को सफेद होने के साथ ही कई समस्याओं में काम आती है। इस लेख में दिए गए तरीकों से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer