त्वचा पर अदरक का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल के तरीके

अदरक के रस का इस्तेमाल त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 30, 2022 17:30 IST
त्वचा पर अदरक का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल के तरीके

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

हर घर की रसोई में आपको अदरक जरूर मिलेगा। अदरक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और चाय के लिए किया जाता है। सेहत के लिए अदरक के फायदे के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अदरक से आप अपने चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ा सकते हैं। जी हां, त्वचा के लिए भीअदरक बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके साथ ही, इसमें विटामिन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अदरक का इस्तेमाल करके आप कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। अक्सर लोग पूछते हैं कि त्वचा पर अदरक का प्रयोग कैसे कर सकते हैं? इसके लिए आप अदरक के रस को चेहरे पर लगा सकते हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर अदरक का रस लगाने के फायदे (Benefits of ginger juice for skin In Hindi) और इसे इस्तेमाल करने का तरीका -

एक्‍ने की समस्‍या दूर करता है 

अगर आपके चेहरे पर कील-मुंहासे हैं, तो आप अदरक के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक का रस लगाने से त्वचा के पिंपल्स कम होते हैं। दरअसल, अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इससे न सिर्फ मुहांसों की समस्या दूर होती है, बल्कि त्वचा के रैशेज भी कम होते हैं। इसके लिए आप अदरक के रस को मुहांसों पर लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इससे एक्ने जल्दी दूर हो जाएंगे।

त्वचा को निखारता है 

धूल-मिट्टी, धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा डल और बेजान नजर आ सकती है। ऐसे में, त्वचा में निखार लाने में अदरक का रस फायदेमंद हो सकता है। चेहरे पर अदरक का रस लगाने से स्किन फ्रेश और ग्लोइंग नजर आती है। इसके लिए एक चम्मच अरदक के रस में एक चम्मच शहद और गुलाबजल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर निखार आएगा। 

Ginger-Juice-Skin

एजिंग के लक्षणों को रोकता है  

त्वचा पर अदरक का रस लगाने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। अगर आप चेहरे पर झुर्रियों या फाइन लाइंस से परेशान हैं, तो अदरक का रस लगाएं। अदरक के रस में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री में रेडिकल से लड़ने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही, यह कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे त्वचा में कसाव आता है। झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो दें। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर लगाएं केले से बने ये 4 फेस पैक, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

स्किन टोन सुधारता है  

अनइवन स्किन टोन की समस्या को दूर करने में अदरक फायदेमंद साबित हो सकता है। अदरक के रस में एफ्रोडीजिएक और टोनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे स्किन की असमान रंगत को सुधारने में मदद मिलती है। इसके लिए एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच चीनी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर, हल्के हाथों से स्क्रब करें। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

काले धब्बों को हटाता है 

अगर आप चेहरे पर काले दाग धब्बे या हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या से परेशान हैं, तो अदरक के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर अदरक का रस लगाने से दाग-धब्बे और चेहरे के निशान को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए अदरक के रस में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं शहद, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके

Ginger Juice Benefits For Skin In Hindi: अदरक हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अदरक का रस लगाने से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। हालांकि, अगर आपको त्वचा पर जलन या खुजली की समस्या हो, तो इसका इस्तेमाल न करें।

Disclaimer