बालों में इस तरह लगाएं अदरक, बाल बनेंगे मजबूत, घने और लंबे

Benefits of Ginger for Hair: अदरक कई गुणों से भरपूर होता है और बालों पर लगाने से ये बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकता है।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
बालों में इस तरह लगाएं अदरक, बाल बनेंगे मजबूत, घने और लंबे

लंबे बाल रखना सभी महिलाओं को पसंद होता है। लेकिन आजकल की स्ट्रेस भरी लाइफ, प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण लोग बालों से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं से जूझ रहे हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए बहुत सारे हेयर केयर प्रोडक्ट्स बाजार में मौजूद हैं, लेकिन उनमें केमिकल्स होने के कारण वो स्कैल्प को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आप अदरक का प्रयोग कर सकते हैं। अदरक बालों पर नियमित उपयोग करने से बाल काले और चमकदार बन सकते हैं। बालों की समस्या को सुलाझाने के लिए महंगे शैंपू की बजाए अदरक का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं अदरक बालों में लगाने के फायदे और इसे कैसे लगाना है।

बालों में अदरक लगाने का तरीका

अदरक को बालों में लगाने के लिए एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक लें। अब इस अदरक में 2 चम्मच नारियल तेल को मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगा कर मसाज करें। एक घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से सिर को वॉश करें।

बालों में अदरक लगाने के फायदे

बाल जल्दी बढ़ते हैं

महिलाएं अक्सर इस बात से परेशान रहती हैं कि बालों की ग्रोथ जल्दी नहीं बढ़ती है। लेकिन बालों पर नियमित अदरक लगाने से बाल तेजी से बढ़ सकते हैं। अदरक में मौजूद तत्व स्कैल्प में ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं, जिससे बाल जल्दी बढ़ने लगते है।

डैंड्रफ को करे दूर

अदरक बालों से डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। अदरक में मौजूद एंटी-फंगल गुण स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। स्कैल्प पर नियमित अदरक का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

बालों का झड़ना दूर करे

कई बार जीवनशैली में बदलाव होने या बालों की ठीक से देखभाल नहीं करने की वजह से बाल काफी ज्यादा झड़ने लगते हैं। सिर पर बाल कम हों या बाल पतले हों, तो चेहरे की खूबसूरती कम होती है। कई बार हार्मोन असंतुलन की वजह से भी बाल तेजी से झड़ते हैं। इन समस्याओं से निपटने के लिए बालों में अदरक का इस्तेमाल करें। 

बालों को करे मजबूत

अदरक में एंटी-फंगल गुण होने के कारण ये बालों को मजबूत बनाता है। अदरक के नियमित इस्तेमाल से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। नियमित अदरक का इस्तेमाल करने से बाल जल्दी बढ़ने के साथ बाल चमकदार भी बनते हैं। ये बालों को घना भी करता है।

Benefits of Ginger for Hair

स्कैल्प में इंफेक्शन होने से रोकता है

अदरक में एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण ये स्कैल्प पर किसी तरह का इंफेक्शन होने से रोकता है। नियमित अदरक के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है और बालों की क्वालिटी भी अच्छी होती है। 

इसे भी पढ़ें- हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, मिलेंगे कई और फायदे

अदरक वैसे तो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन इसको इस्तेमाल करने के बाद अगर आपको स्कैल्प पर इचिंग की समस्या हो, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer