रात में सोने से पहले कच्चे दूध से करें पैरों की मालिश, सेहत को मिलेंगे 5 फायदे

Benefits Of Foot Massage with raw milk: कच्चे दूध के पोषक तत्व पैरों के तलवों पर जब लगते हैं तो सेहत को कई तरह से फायदा मिलता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 17, 2022 18:14 IST
रात में सोने से पहले कच्चे दूध से करें पैरों की मालिश, सेहत को मिलेंगे 5 फायदे

Benefits Of Foot Massage with raw milk: हर इंसान सिर की मालिश करवाता है। सिर की मालिश करने से तनाव, दर्द, बालों के झड़ने, टूटने और गिरने की समस्या से राहत पाई जा सकती है। सिर की मालिश सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं पैरों के तलवों की मालिश भी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। खासतौर पर रात को सोने से कुछ देर पहले पैरों की मालिश की जाए तो ये स्किन, बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होती है। पैरों की मालिश के लिए कुछ लोग सरसों के तेल, नारियल के तेल, बादाम के तेल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज हम आपको कच्चे दूध से पैरों के तलवों की मालिश (Kacche doodh se pairo ki malish karne ke fayde) करने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दूध के पोषक तत्व और फायदे - Nutrients and benefits of milk

इसमें कोई शक नहीं कि दूध कैल्शियम, फास्फोरस, बी विटामिन, पोटेशियम और विटामिन डी जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही प्रोटीन का बड़ा स्रोत भी है, जो हड्डियों की सेहत को बूस्ट करने के साथ, सेल्स और टिशूज़ के रीजेनेरेशन, दिमाग की सेहत और पूरी सेहत को सुधारने में मदद करता है। कच्चा दूध जितना सेहत के लिए लाभकारी है उतना ही ये मालिश के भी काम आ सकता है। कच्चा दूध स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है, जिससे स्किन को पोषण मिलता है।

Nutrients and benefits of milk

कच्चे दूध से पैरों की मालिश करने के फायदे - Benefits Of Foot Massage with raw milk

तनाव से मिलती है राहत

रात को सोने से पहले कच्चे दूध से पैरों के तलवों की मालिश करने से तनाव से राहत मिलती है। अगर आप लंबे समय से ऑफिस और घर के काम के प्रेशर से परेशान हैं तो सप्ताह में 3 दिन कच्चे दूध से पैरों की मालिश कर सकते हैं।

चैन भरी नींद दिलाने में करता है मदद

कच्चे दूध में मौजूद पोषक तत्व जब पैरों के तलवे में लगते हैं तो दिमाग को सुकून मिलता है। रात को सोने से पहले कच्चे दूध से पैरों की मालिश करने से नींद न आने की समस्या से राहत पाई जा सकती है। जिन लोगों को बिस्तर पर लेटने के कई घंटों बाद भी नींद नहीं आती है उन्हें रोजाना कच्चे दूध से पैरों की मालिश करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः दिवाली पर घर में बनाएं नट्स के लड्डू, सेहत को मिलेंगे 5 फायदे

ब्लड सर्कुलेशन में होता है सुधार

रात को सोने से पहले कच्चे दूध से पैरों की मालिश करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद मिलती है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है या किन्हीं कारणों से पैरों में दर्द रहता है उन्हें नियमित तौर पर रात को सोने से पहले कच्चे दूध से पैरों की मालिश करने की सलाह दी जाती है।

पीरियड्स के दर्द से दिलाता है राहत

पीरियड्स में दर्द आदि तमाम समस्याओं से राहत पाने के लिए पैर के तलवों की मालिश बहुत अच्छा उपाय है। कच्चे दूध से पैरों तलवों की मालिश करने से महिलाओं को पीरियड्स के दर्द, ऐंठन और कठिन दिनों में जांघों के दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

वजन घटाने में मददगार

रात को सोने से पहले कच्चे दूध से पैरों की मालिश करने से ये वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। दरअसल रात को सोने से पहले कच्चे दूध से पैरों की मालिश करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः शैम्पू से पहले स्कैल्प पर लगाएं एलोवेरा जेल, बालों को मिलेंगे कई फायदे

कच्चे दूध से मालिश करते वक्त सावधानियां

अगर आपको कच्चे दूध से किसी तरह की एलर्जी है तो आप इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें। कई बार कच्चे दूध से पैरों के तलवों की मालिश करके छोड़ देने से पैरों में बदबू आ सकती है, इसलिए इसे गीले कपड़ों से अच्छे से क्लीन करें।

Disclaimer