रात में घी खाने से सेहत को मिलते हैं ये अनोखे फायदे, जानें तरीका

Ghee Health Benefits in Hindi: रात के समय घी खाना बहुत फायदेमंद होता है, जानें रात में घी खाने के फायदे और तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 06, 2022 20:52 IST
रात में घी खाने से सेहत को मिलते हैं ये अनोखे फायदे, जानें तरीका

Ghee Health Benefits in Hindi: घी एक तरह का क्लेरिफाइड बटर है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन शरीर को मजबूत बनाने और दिल को बीमारियों से बचाने के लिए किया जाता है। घी में मौजूद विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन डी, कैल्शियम, पोटैशियम, फोस्फोरस जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। घी का सेवन आपके शरीर, स्किन और बालों को बहुत फायदा पहुंचाता है। घी में मौजूद गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं। आयुर्वेद में घी को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। रोजाना रात के समय घी खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। रात के समय घी खाने से आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या में भी बहुत फायदा मिलता है।

रात में घी खाने के फायदे- Benefits Of Eating Ghee At Night in Hindi

घी खाने से आपका शरीर निरोगी रहता है और दिल को हेल्दी रखने में फायदा मिलता है। घी में मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ शरीर को मजबूती देते हैं बल्कि कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। दिन की जगह पर रात में घी का सेवन करना और फायदेमंद माना गया है। रोजाना रात के समय घी खाने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

1. सर्दी-जुकाम की समस्या में फायदेमंद

रात के समय घी खाने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसका सेवन करने से आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्या में बहुत फायदा देता है। रोजाना रात के समय एक चम्मच घी को गर्म करने इसमें मिश्री और काली मिर्च मिलाकर खाने से आपको सर्दी-जुकाम की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।

Benefits Of Eating Ghee At Night

इसे भी पढ़ें: देसी घी और मिश्री एक साथ खाने से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें खाने का तरीका

2. पेट के लिए फायदेमंद

रोजाना रात के समय एक चम्मच गर्म घी का सेवन करने से आपका पेट ठीक रहता है। अपच, कब्ज और पेट में गैस बनने की समस्या में भी रात के समय घी खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रोजाना सोने से पहले एक चम्मच देसी घी को गर्म करके खाएं। ऐसा नियमित रूप से करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

3. हार्ट के लिए फायदेमंद

घी खाना हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। घी में मौजूद गुण न सिर्फ आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं बल्कि दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में भी बहुत उपयोगी माने जाते हैं। रात के समय रोजाना एक चम्मच घी खाने से आपके शरीर में गुड फैट इकठ्ठा होता है और बैड फैट कम करने में मदद मिलती है।

4. खून की कमी में फायदेमंद

शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए देसी घी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में खून की कमी या हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर आपको रात के समय मिश्री और घी का एकसाथ सेवन करना चाहिए। रोजाना इसका सेवन करने से आपको खून की कमी दूर करने में फायदा मिलेगा।

5. एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद

अगर आपको थकान या शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती है तो ऐसे में घी और मिश्री आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। रात के समय घी और मिश्री का एकसाथ सेवन करने से आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और थकान या कमजोरी दूर होती है।

इसे भी पढ़ें: घी या मक्खन: क्या है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें डायटीशियन से

रात के समय घी खाने से आपको कई परेशानियों में फायदा मिलता है। इसका सेवन शरीर को ताकत और ऊर्जा देने के साथ-साथ बीमारियों से बचाने का काम भी करता है। किसी भी बीमारी या समस्या में घी खाने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer