खांसी से राहत पाने के लिए करें सोंठ पाउडर और शहद का सेवन, बलगम से भी मिलेगा छुटकारा

Dry Ginger Powder With Honey For Cough: सूखी अदरक या सोंठ का पाउडर और शहद का मिश्रण खांसी से जल्द राहत प्रदान कर सकता है, जानें कैसे खाएं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 07, 2023 16:00 IST
खांसी से राहत पाने के लिए करें सोंठ पाउडर और शहद का सेवन, बलगम से भी मिलेगा छुटकारा

Dry Ginger Powder With Honey For Cough Benefits: सर्दियों के मौसम में लोगों के साथ सर्दी-खांसी की समस्या आए दिन देखने को मिलती है। लेकिन कुछ लोगों की खांसी की समस्या काफी लंबे समय तक परेशान करती है और उनका खांस-खांसकर बुरा हाल हो जाता है। इसके कारण उनके गले में चुभन, दर्द, खराश और छाती में बलगम की समस्या भी देखने को मिलती है। आमतौर खांसी होना आम है और यह कुछ दिनों में ठीक भी हो जाती है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति को लंबे समय से खांसी है और साथ में बलगम भी आता है तो उन्हें डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह कुछ मामलों में किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकती है जैसे की टीबी की बीमारी।

लोग खांसी से छुटकारा पाने के लिए कफ सिरप से लेकर आयुर्वेदिक काढ़ों तक, काफी कुछ ट्राई करते हैं, लेकिन फिर भी खांसी में आराम नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप खांसी में सूखी अदरका का पाउडर या सौंठ का सेवन शहद के साथ करें, तो इससे आपको खांसी में जल्द आराम मिल सकता है? सिर्फ इतना ही नहीं, यह खांसी के लक्षणों को कम करने और उनसे छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है। अब सवाल यह उठता है कि खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप सौंठ और शहद का सेवन कैसे कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको खांसी में सौंठ और शहद के फायदे, साथ ही सेवन का तरीका बता रहे हैं।

Dry Ginger Powder And Honey For Cough In Hindi

खांसी दूर करने में सौंठ और शहद कैसे फायदेमंद है- Benefits Of Dry Ginger Powder And Honey For Cough

दरअसल सूखी अदरक के पाउडर और शहद में कई औषधीय गुण होते हैं, जिससे यह गले की खराश को शांत करने, आराम प्रदान करने और बलगम से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। दोनों ही सुखदायक या सूथिंग गुणों से भरपूर होती हैं, साथ ही इनमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीवायरल आदि गुण होते हैं। जिससे यह हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। यह गले की सूजन कम करके गले के दर्द से भी राहत प्रदान करते हैं। दिन में 2-3 बार इसका इनका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और जल्द खांसी से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढें: बेसन से चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाएं? जानें 3 तरीके और पाएं निखरी त्वचा

इसे भी पढें: मौसमी फ्लू से लड़ने और छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 6 घरेलू उपाय

खांसी दूर करने के लिए सौंठ और शहद का सेवन कैसे करें- How To Consume Dry Ginger Powder And Honey For Cough

खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह से शहद और सौंठ का सेवन कर सकते हैं जैसे...

1. गर्म पामी में:  आप गर्म पानी में आधा चम्मच सौंठ का पाउडर डालकर उबाल सकते हैं, फिर इसे छानकर 1-2 चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। दिन में 2-3 बार पीने से बहुत लाभ मिलेगा।

2. सीधे तौर पर: आप सीधे तौर पर 1-2 चम्मच शहद में 1/4 सौंठ पाउडर मिलाकर, चबा-चबा कर खा सकते हैं। 2-3 बार सेवन जरूर करें।

3. हर्बल चाय में: गर्म पानी की तरह आप आपनी हर्बल चाय जैसे कि ग्रीन टी, दालचीनी की चाय, कैमोमाइल टी आदि में सोंठ का पाउडर उबालकर, इसमें शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। 

इस तरह खांसी में सोंठ के पाउडर और शहद का सेवन करने से आपको जल्द खांसी, गले की खराश और बलगम से छुटकारा मिलेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer