मौसमी फ्लू से लड़ने और छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 6 घरेलू उपाय

Remedies For Seasonal Flu: कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप मौसम बदलने पर सीजन फ्लू की समस्या आसानी दूर कर सकते हैं, जानें 5 नेचुरल घरेलू उपाय।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 20, 2022 16:25 IST
मौसमी फ्लू से लड़ने और छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 6 घरेलू उपाय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Natural Remedies For Seasonal Flu: अक्सर हम देखते हैं जब मौसम में परिवर्तन होता है, तो कुछ लोगों को बुखार, सिर और मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, नाक बहना, कमजोरी और उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं देखने मिलती है। आमतौर पर इन्हें लोग आम समझते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। भले ही इस तरह के लक्षण आमतौर पर मामूली होते हैं और 2-3 दिन में ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकते हैं- जैसे कि मौसमी फ्लू। मौसम बदलने पर लोग मौसमी फ्लू की चपेट में सबसे अधिक आते है, साथ ही इस दौरान लोगों के बीमार पड़ने का भी यह सबसे बड़ा कारण है। इसलिए इसकी अनदेखी करने से सेहत को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

लेकिन क्या आप जानते हैं डॉक्टर के उपचार के साथ अगर आप कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग करें तो इससे आपको जल्द मौसमी फ्लू से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! सिर्फ इतना ही नहीं इन घरेलू उपायों में प्रयोग होने वाली सभी सामग्रियां हमारे किचन में मिल आसानी से मिल जाती हैं, इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं हैं। डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो इन घरेलू उपायों की मदद से सिर्फ आपको मौसमी फ्लू से ही छुटकारा नहीं मिलेगा, बल्कि इससे इम्यूनिटी भी मजबूत बनेगी। चलिए जानते हैं मौसमी फ्लू से छुटकारा पाने के घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से।

Home Remedies For Seasonal Flu

मौसमी फ्लू से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय- Home Remedies For Seasonal Flu In Hindi

1. अदरक का सेवन करें

डायटीशियन मनप्रीत की मानें मौसमी संक्रमण या फ्लू के लिए अदरक एक रामबाण औषधि है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें अदरक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, साथ ही यह एक शक्तिशाली डिटॉक्स जिससे यह इम्यूनिटी को न सिर्फ मजबूत बनाती है, बल्कि फ्लू के लक्षणों को भी कम करने में मदद करती है। यह कंजेशन और खांसी से भी छुटकारा दिलाती है। इसके लिए आपको 1 इंच अदरक के टुकड़े को एक कप पानी में उबालकर, घूंट-घूंट कर इसका सेवन करना है। दिन में 1 बार जरूर पिएं।

2. काली मिर्च का सेवन करें

काी मिर्च को मसालों की रानी कहा जाता है, यह भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। साथ ही इसमें कफ निस्सारक गुण यानी बलगम निकालने वाले गुण भी मौजूद होते हैं। जिससे यह खांसी, कफ और सर्दी से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी है। इसके लिए आपको एक कप पानी में 1 चम्मच छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर को उबालना है, फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करना है। आप चाहें तो 4-5 काली मिर्च या पाउडर में शहद मिलाकर भी सीधे तौर पर खा सकते हैं।

इसे भी पढें: खांसी में नमक के पानी से भाप लेना है बहुत फायदेमंद, गले की खराश और बलगम से मिलता है छुटकारा

3. शहद का सेवन करें

शहद को खांसी की प्राकृतिक दवा माना जाता है। यह सांस संबंधी इन्फेक्शन के लक्षणों को कम करता है, साथ ही गले की खराश और खांसी से भी छुटकारा दिलाता है। इसके एंटी-माइक्रोबियल गुण सर्दी-जुकाम से भी राहत प्रदान करते हैं। इसके लिए आप पानी में अदरक डालकर उबाल सकते हैं, फिर शहद मिलाकर पी सकते हैं। या फिर शहद में अदरक का रस या काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी सकते हैं।

4. हल्दी का सेवन करें

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे मौसमी फ्लू के लिए बहुत प्रभावी उपचार बनाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। आप रात में सोने से पहले दूध में 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर उबालकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप गर्म पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

5. कपूर का प्रयोग करें

काली मिर्च की तरह कपूर में भी कफ निस्सारक गुण होते हैं। यह एक आयुर्वेदिक इनहेलर है, जो श्वसन मार्ग के संक्रमण ठीक करने में मदद करता है। साथ ही खांसी और बलगम से भी छुटकारा दिलाता है। आप कपूर के 1-2 छोटे क्यूब्स को भाप लेने के पानी में डालकर, इससे भाप ले सकते हैं।

इसे भी पढें: सर्दियों में एलर्जिक रिएक्शन से कैसे बचें? जानें 5 घरेलू उपाय

6. तुलसी का सेवन करें

आयुर्वेद में तुलसी को जड़ी बूटियों की रानी कहा जाता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जैसे एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीट्यूसिव (खांसी से राहत देने वाला), एंटी-एलर्जिक गुण आदि। इससे यह मौसमी संक्रमण और फ्लू से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी है। इसके लिए आपको पानी में 4-5 तुलसी की पत्तियां उबालकर, इसे छानकर शहद मिलाकर सेवन करना है। आप दिन में 2 बार इसका सेवन कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer