कांच के गिलास या बोतल में पानी पीने से शरीर को होते हैं ये 5 फायदे

पानी पीने के लिए लोग तमाम तरह की बोतल या गिलास का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कांच के बोतल या गिलास में पानी पीना शरीर के लिए सुरक्षित होता है। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 18, 2021Updated at: Aug 18, 2021
कांच के गिलास या बोतल में पानी पीने से शरीर को होते हैं ये 5 फायदे

शरीर को स्वस्थ और फिट बनाये रखने के लिए पानी की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। शरीर में लगभग 60 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए समय-समय पर बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त पानी पिएं। पानी पीने के लिए पुराने समय से ही तमाम प्रकार की धातुओं से बने बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। विज्ञान और तकनीक के विकास के बाद तरह-तरह के केमिकल और पदार्थों से बर्तन और अन्य चीजें बनाई जाने लगीं जिसके बाद पानी को स्टोर करने और पीने के लिए प्लास्टिक और कांच या चीनी मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल होने लगा। लेकिन क्या आपको पता है कि जिस बर्तन या गिलास का इस्तेमाल कर आप पानी पीते हैं वह आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? आपने तांबे के बर्तन या फिर मिट्टी के बर्तन में पानी को स्टोर करने और पानी पीने के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कांच के गिलास या बोतल में पानी पीने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं कांच के गिलास या बोतल में पानी पीने के फायदों के बारे में।

कांच के गिलास या बोतल में पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Water in Glass Bottle)

भारत में पुराने समय से ही खानपान और पानी या शर्बत जैसे लिक्विड पदार्थों का सेवन करने के लिए मिट्टी या चीनी मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता था। मानव सभ्यता और तकनीक के विकास के साथ ये बर्तन भी बदलते गए। आज के दौर जब पूरी दुनिया में पानी पीने और स्टोर करने के लिए प्लास्टिक की चीजों का सबसे ज्यादा उपयोग हो रहा है तब आपको इनसे होने वाले नुकसान से भी वाकिफ होना जरूरी है। वैज्ञानिकों और एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्लास्टिक और अन्य बर्तनों की तुलना में कांच की बोतल या गिलास में पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। कांच की बोतल या गिलास में पानी पीने से शरीर को मिलने वाले प्रमुख फायदे इस प्रकार से हैं।

Benefits-of-Drinking-Water-in-Glass-Bottle

(Image Source - Freepik.com)

इसे भी पढ़ें : शरीर में पानी की कमी को तुरंत दूर करता है ORS, जानें ओआरएस घोल बनाने का तरीका और फायदे

1.  कांच के बोतलों या गिलास में पानी स्टोर करने और पीने से उसमें किसी भी प्रकार का स्वाद या गंध से जुड़ा बदलाव नहीं होता है। इसके विपरीत धातुओं या प्लास्टिक से बनी बोतल या गिलास में पानी पीने पर आपने उसकी गंध और स्वाद में फर्क जरूर देखा होगा। आमतौर पर इन बोतलों से अवशिष्ट स्वाद पानी में मिल जाता है जिसकी वजह से पानी के स्वाद या गंध में बदलाव देखने को मिलता है। प्लास्टिक की बोतलों को बनाने के लिए हानिकारक केमिकल का भी इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से ये सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक माने जाते है। वहीं कांच की बितालों या गिलास में किसी भी प्रकार का केमिकल मौजूद नहीं होता है इसलिए कांच के बर्तनों में पानी पीना सेहत के लिए सुरक्षित और फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें : मटके के पानी और फ्रिज के पानी में कौन है सेहत के लिए ज्‍यादा बेहतर? जानें दोनों के फायदे और नुकसान

2. कांच की बोतल या गिलास को साफ रखना सबसे आसन माना जाता है। इसके अलावा प्लास्टिक की बोतलों की तरह कांच की बोतल किसी भी चीज से जल्दी संक्रमित नहीं होती है। प्लास्टिक की बोतलों को गर्म पानी या डिशवॉशर से धोने पर उनके पिघलने का डर रहता है जबकि कांच की बोतलों को गर्म पानी से धोना बहुत अच्छा माना गया है। इसलिए कांच की बोतल या गिलास में किसी भी प्रकार की गंदगी या विषाक्त पदार्थों के रहने का खतरा बिलकुल भी नहीं होता है। इन्हें आसानी से साफ किया जा सकता है और एक बार साफ करने के बाद ये पूरी तरह से नए हो जाते हैं।

Benefits-of-Drinking-Water-in-Glass-Bottle

(Image Source - Freepik.com)

इसे भी पढ़ें : क्या सोने से पहले पानी पीना चाहिए? जानें गलत समय पर पानी पीना सेहत के लिए क्यों है नुकसानदायक

3. कांच की बोतलों या गिलास में पानी स्टोर करने या पीने का तीसरा प्रमुख फायदा यह है कि इसमें स्टोर किये हुएपानी का तापमान बहुत देर तक बना रहता है। कांच की बोतलों में पानी को आप देर तक गर्म या ठंडा रख सकते हैं। इसके अलावा इसमें स्टोर किये हुए पानी का रंग भी जल्दी खराब नहीं होता है। यही कारण है कि कांच की बोतलों में पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद प्लास्टिक से बढ़िया और शरीर के फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : बांस की बोतल से पानी पीने के 7 फायदे

4. इंसान को स्वस्थ रखने में पर्यावरण का भी बहुत बड़ा हाथ है। पर्यावरण की सुरक्षा मानव जीवन को बचाने के लिए बहुत आवश्यक है। ऐसे में अगर हम कांच और प्लास्टिक की बोतल या गिलास की तुलना करें तो कांच की बोतल और गिलास दोनों ही पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। प्लास्टिक की बोतलें या गिलास पर्यावरण को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं जिसकी वजह से मानव जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। वहीं कांच की बोतलों को कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. कांच की बोतलों या गिलास में पानी स्टोर करने और पीने से उनमें किसी भी प्रकार के हानिकारक केमिकल्स के मिलने का खतरा नहीं रहता है। जिस तरह से प्लास्टिक या दूसरी बोतलों में पानी पीने या स्टोर करने से होता है। बिस्फेनॉल ए (बीपीए) जैसे हानिकारक केमिकल के इस्तेमाल बनीं बोतलों या गिलास में पानी पीने से शरीर को कई समस्याएं भी हो सकती हैं। जबकि कांच के गिलास या बोतल में ऐसे रसायनों के मिलने का खतरा नहीं होता।

Benefits-of-Drinking-Water-in-Glass-Bottle

(Image Source - Freepik.com)

इसे भी पढ़ें : आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं बताएगा ये 2 सेकेंड का डिहाइड्रेशन टेस्ट

स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए जरूरी है कि जिन चीजों का इस्तेमाल हम करते हैं उनके फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी रहे। कांच की कुछ बोतलें या गिलास (ज्यादातर जो रंगीन होते हैं) दोबारा इस्तेमाल में नहीं लाये जा सकते। इसलिए इनका दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा जिस भी बर्तन में हम पानी पीते हैं या स्टोर करते हैं समय-समय पर उनकी सही ढंग से साफ-सफाई भी करनी चाहिए।

(Main Image Source - Freepik.com)

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer