बांस की बोतल से पानी पीने के 7 फायदे

बांस की बोतल के पानी के सेवन से सेहत को कई फायदे होते हैं। इस पानी के अंदर पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 28, 2021Updated at: Jun 28, 2021
बांस की बोतल से पानी पीने के 7 फायदे

पानी पीने के लिए ज्यादातर लोग प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते हैं ऐसा इसीलिए क्योंकि यह सस्ती होती हैं और इनका इस्तेमाल करना आसान होता है। लेकिन एक से दो बार प्लास्टिक की बोतल में पानी पीकर लोग उसे फेंक देते हैं। फिर उसका कोई उपयोग नहीं होता। वहीं बांस की बोतल से पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। और इन्हें रिसाइकल भी किया जा सकता है। बांस का उत्पादन प्राकृतिक तौर पर होता है ऐसे में बांस का पानी सेहत को कई पौष्टिक तत्व दे सकता है। आज का हमारे लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि बांस की बोतल से पानी (Bamboo water benefits) पीने पर सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं? साथ ही इस्तेमाल करने का तरीका जानें। पढ़ते हैं आगे...

बांस की बोतल के पानी के पौष्टिक तत्व (nutritional value of bamboo water) 

बांस के पानी के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन, जिंक, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीज, विटामिन बी6, विटामिन b2 आदि पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो न केवल शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं बल्कि त्वचा, बाल आदि की ग्रोथ के लिए भी बेहद उपयोगी हैं। जानते हैं इसके फायदे...

बांस की बोतल से पानी पीने के फायदे (Benefits of Bamboo Water)

1 - बालों के लिए उपयोगी

  • बांस के अंदर सिलिका की मात्रा भरपूर रूप से पाई जाती है जो शरीर में पहुंचकर कोलेजन को बढ़ाती है।
  • कोलेजन बालों की सेहत के लिए जरूरी यौगिक हैं। ऐसे में बांस की बोतल में रखे पानी का सेवन करने से बालों की सेहत अच्छी होती है। साथ ही उनके गिरने की समस्या भी दूर हो जाती है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।
  • इसके अलावा बांस की बोतल के पानी का इस्तेमाल बाल ऊपर करने से भी बाल अच्छे होते हैं। ऐसे में शैंपू के बाद बांस की बोतल के पानी से सिर धोएं ऐसा करने से बालों को जरूरी पौष्टिक तत्वों मिल जाते हैं।

2 - त्वचा के लिए उपयोगी

जैसा कि हमने पहले भी बताया बांस के अंदर सिलिका पाया जाता है, जिससे शरीर में कोलेजन का उत्पादन होता है जो न केवल बालों के लिए अच्छा है बल्कि त्वचा की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा बांस के अंदर एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो ना केवल त्वचा को हानिकारक बैक्टीरियल से बचाते हैं बल्कि त्वचा की कोशिकाओं को नष्ट होने से भी रोकते हैं। ऐसे में बांस की बोतल से पानी पीना एक बेहतर विकल्प है। इसके अलावा बांस की बोतल से के पानी से अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। ऐसा करने से भी त्वचा खिली खिली और बेदाग नजर आएगी।

3 - पेट के लिए उपयोगी

जिस तरीके की जीवन शैली आजकल लोग जी रहे हैं, उसके कारण अधिकतर लोगों को कब्ज की समस्या, पेट में ऐठन की समस्या, अपच, पेट में दर्द आदि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बांस की बोतल का पानी इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। नियमित रूप से बांस की बोतल से पानी पीने से पेट की समस्या से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा पेट में अल्सर की समस्या को दूर करने में भी बांस का पानी बेहद उपयोगी है।

4 - हड्डियों के लिए उपयोगी

जैसे कि आपने पहले भी बताया बांस के अंदर सिलिका पाया जाता है। सिलिका केवल बाल और त्वचा के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में अगर आप हड्डियों की कमजोरी, हड्डियों के विकास या हड्डियों से संबंधित किसी बीमारी से ग्रस् हैं तो बांस की बोतल का पानी पीकर अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- नारियल पानी पीने के बाद कभी न फेकें नारियल की मलाई, डायटीशियन से जानें इसके 5 फायदे

5 - कोलेस्ट्रोल को करें नियंत्रित

अक्सर लोग अपनी खराब जीवनशैली के कारण और गलत खान-पान के कारण कोलेस्ट्रॉल में उतार-चढ़ाव की समस्या का सामना करते हैं। बता दें कि कोलेस्ट्रोल को संतुलित बनाने में बांस का पानी बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप नियमित रूप से बांस की बोतल का पानी पिएं। ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहेगा।

6 - इम्यूनिटी रहेगी मजबूत

बांस के अंदर भरपूर मात्रा में फ्लेवेनॉइड्स (लेक्टोन्स ग्लाइकोसाइट्स, पॉलीफिनोल्स) पाया जाता है जो ना केवल इम्यूनिटी को मजबूत करता है बल्कि शरीर को कई बीमारियों और संक्रमण से भी बचाता है। ऐसे में अगर आप कमजोर इम्यूनिटी से परेशान हैं तो बांस के पानी का सेवन नियमित रूप से करें। ऐसा करने से समस्या दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- कोरोनाकाल में पीएं ये 5 ड्रिंक्स, मिलेंगे नारियल पानी जितने फायदे

7 - दिल की सेहत के लिए जरूरी

बांस के पानी से दिल की सेहत में सुधार लाया जा सकता है। यह न केवल हार्टअटैक से बचा सकता है बल्कि कार्डियोवैस्कुलर डिजीज जैसी गंभीर समस्याओं से भी बचाव कर सकता है। ऐसे में आप अपनी दिनचर्या में बांस के पानी को जोड़ें। ऐसा करने से दिल की सेहत को फायदा होगा।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि बांस की बोतल का पानी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। हालांकि बांस के पानी के सेवन से सेहत को कोई नुकसान नहीं होते हैं। लेकिन फिर भी अपनी डाइट में बांस के पानी को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on Healthy Diet in hindi

Disclaimer