कॉर्न फ्लेक्स से घट सकता है आपका वजन? डॉक्टर से जानें नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स खाना कितना फायदेमंद

अगर आप वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स खा रहे हैं तो इससे जुड़ी कुछ बातें आपको पता कर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं डॉक्टर से।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 26, 2021Updated at: Jun 26, 2021
कॉर्न फ्लेक्स से घट सकता है आपका वजन?  डॉक्टर से जानें नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स खाना कितना फायदेमंद

ब्रेकफास्ट में कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) बहुत से लोग शामिल करते हैं क्योंकि वह यह मानते हैं कि यह हमारे लिए हेल्दी है और बाकी के हैवी ब्रेकफास्ट ऑप्शन जैसे परांठे, पूरी, उपमा आदि से हल्का भी है। इसमें किसी प्रकार के वजन बढ़ाने वाले तत्त्व नहीं होते हैं और इसे दूध में मिलाकर भी ले सकते हैं। जो आपकी अच्छी सेहत के लिए आवश्यक होता है। कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) के इन लाभों को देख कर तो हम यह ही कहेंगे कि यह वजन कम करने का एक अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। लेकिन क्या वाकई यह सच है। डॉ अदिति शर्मा, डाइटिशियन, कोलंबिया एशिया अस्पताल बताती हैं कि व्यस्त जीवन शैली में कॉर्न फ्लेक्स खाने का चलन बढ़ा है, इसका एक कारण समय का अभाव भी है। अगर कॉर्न फ्लेक्स में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो, एक कप कॉर्नफ्लेक्स में लगभग 100 के बराबर कैलोरी और 260 से लेकर 265 मिलीग्राम सोडियम व लगभग 20 या 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद फोलिक एसिड हांलाकि नई ब्लड सेल्स बनाने और जन्म के समय बच्चों में होने वाली कमी से भी बचाता है। पर अधिकतर इसे दूध के साथ ही खाया जाता है। ऐसे में  कॉर्न फ्लेक्स कुछ किलो कम करने में मदद कर सकता है ऐसा बिल्कुल नहीं। जानिए विस्तार से।

Inside1cornflexforbreakfast

इतने अधिक लोग कॉर्न फ्लेक्स का सेवन क्यों करते हैं?

कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) के वजन कम करने वाले लोगों में इतनी प्रसिद्धि पाने का एक मुख्य कारण यह भी है कि इसमें कैलोरीज़ बहुत कम होती है, फैट भी कम होता है और यह दूध के साथ लिए जाते हैं जिसका अर्थ है आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने वाली है। लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि केवल लो फैट कंटेंट होने से ही काम नहीं चल जायेगा क्योंकि इसकी कमी इसमें मौजूद शुगर पूरी कर देती है। जी हां कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) में कुछ मात्रा में शक्कर होती है। इसलिए हम कह सकते हैं यह वजन कम करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श ब्रेकफास्ट ऑप्शन नहीं है और हो सकता है आप इसे ज्यादा मात्रा में भी खा लें। इसलिए अगर आप इसे एक लाइट ब्रेकफास्ट मान रहे हैं तो एक बार फिर सोचिए।

इसे भी पढ़ें : Healthy Morning: ड्राई फ्रूट्स के इन 3 कॉम्बिनेशन के साथ करें सुबह की शुरुआत, जानें खाने का तरीका और फायदे

बढ़ सकता है डायबिटीज का रिस्क 

असल में इसमें फ्रुक्टोज, कॉर्न, कॉर्न सिरप मिला हुआ होता है जिसके कारण इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत बढ़ जाता है जिससे यह शरीर में इंसुलिन बढ़ा देता है और इस कारण आपका वजन और भी बढ़ जाता है। इसके अलावा लोग इस में शहद या चीनी मिला कर पीना भी पसंद करते हैं। जिससे उनका रिस्क और अधिक बढ़ जाता है। आप दिन की पहली मील में ही जरूरत से ज्यादा शुगर का सेवन कर लेते हैं जो आपके वजन कम करने में बाधा बनाता है। हम कह सकते हैं कि कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) न तो हेल्दी है और न ही यह आपकी वजन कम करने में किसी तरह की मदद करता है। 

फुल फैट मिल्क है नुकसानदायक

अगर आप चाहें तो इसे कभी कभी जब आपको अधिक क्रेविंग हो रही हो या जिस दिन आपका चीट डे हो उस दिन ट्राई कर सकते हैं। अगर आप कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) के साथ फुल फैट दूध का प्रयोग करते हैं तो इससे आपका वजन घटने की बजाए बढ़ जरूर सकता है। इसलिए इसे अपना रोजाना का ब्रेकफास्ट बनाने से पहले एक बार जरूर सोच लें।

हेल्दी ब्रेकफास्ट क्यों जरूरी है?

अलग अलग लोगों के लिए ब्रेकफास्ट का मतलब अलग अलग होता है और खास कर अगर आप अपना वजन कम कर रहे हैं तो आप बहुत सारे ब्रेकफास्ट ऑप्शन देखेंगे। आपको अपने कैलोरी इनटेक का ध्यान रखना होता है। कोशिश करें कि आप जितनी कैलोरी डाइट ले रहे हैं, आपका ब्रेकफास्ट भी उसके अंदर ही आता हो। फिर चाहे वह ब्रेकफास्ट लाइट हो या हैवी। यह आपके मेटाबॉलिज्म पर भी निर्भर करता है। 

इसे भी पढ़ें :  Oats Vs Corn flaxes: नाश्ते में आप भी खाते हैं ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स? एक्सपर्ट से जानें क्या है ज्यादा हेल्दी

बदलाव करें आप्शन जोड़ें

लेकिन अगर हम कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes) की बात करें तो यह आपके लिए किसी भी तरह से एक आदर्श ब्रेकफास्ट ऑप्शन नहीं है। इसलिए आप इसे खाने से बच भी सकते है। अगर आप चाहें तो इसे और अधिक हेल्दी ऑप्शन के साथ बदल सकते हैं जैसे आप सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स या रागी फ्लेक्स खा सकते हैं।

तो आज आपको पता चल ही गया होगा कि कॉर्न फ्लेक्स आपके लिए कितने हेल्दी हैं और आप इन्हें एक हेल्दी ब्रेकफास्ट मान सकते हैं या नहीं। इसलिए अगर वजन कम करना चाह रहे हैं तो इससे और अधिक हेल्दी ऑप्शन ट्राई कर सकते है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer