Weight Loss Breakfast: वजन कम करने के लिए अपने नाश्‍ते में करें ये 5 बदलाव, तेजी से कम होगी चर्बी

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने नाश्ते में बदलाव करने की आवश्‍कता है। यहां हम आपको ब्रेकफास्‍ट डाइट के बारे में बता रहे हैं। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Apr 24, 2020 13:13 IST
Weight Loss Breakfast: वजन कम करने के लिए अपने नाश्‍ते में करें ये 5 बदलाव, तेजी से कम होगी चर्बी

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

सुबह का नाश्ता (Breakfast) दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। यह वजन कम (Weight Loss) करने के प्रयासों में भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह आपको दिनभर ऊर्जा प्रदान करता है और ओवरईटिंग (Over Eating) के खतरे को भी कम करता है। इसलिए, पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करना जरूरी होता है। आपके नाश्‍ते में पोषक मूल्यों का अनुपात अधिक होना चाहिए जो आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद करता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने सुबह के नाश्ते की योजना बनाने की जरूरत है। यहां हम आपको ब्रेकफास्‍ट डाइट प्‍लान (Breakfast Diet Plan) के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं। 

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें

फाइबर (Fiber) उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन कम करना चाहते हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे दिन में फाइबर युक्त भोजन खाएं, खासकर नाश्ते में। अध्ययनों में पाया गया है कि फाइबर मेटाबॉलिक सिंड्रोम के लक्षणों में भी सुधार करता है जो डायबिटीज का एक जोखिम कारक है। यह किशोरावस्था में आंत की चर्बी और सूजन को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

Weight-Loss-Breakfast

प्रोटीन को शामिल करें

अध्ययनों में वजन घटाने के लिए उच्च प्रोटीन आहार (High Protein Diet) का सेवन करने की सलाह दी गई है। यह आपको भरा महसूस करने में मदद करता है और ओवरईटिंग से बचाता है। प्रोटीन आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। प्रोटीन अन्य पोषक तत्वों से भी समृद्ध हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। प्रोटीन के साथ, आपको कैलोरी का सेवन किए बगैर कई पोषक तत्वों का लाभ मिलता है।

कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें

सुबह के समय उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचना सबसे अच्छा है। अपने कैलोरी सेवन को कम करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। अपने सुबह के खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक चीनी न जोड़ें। बहुत सारी चीनी के साथ, एक स्वस्थ दलिया भी अस्वस्थ हो सकती है। सुबह केक और पेस्ट्री के सेवन से बचें, क्‍योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती है।

इसे भी पढ़ें: वेजिटेरियन लोगों को बॉडी बिल्डिंग के लिए अपनाना चाहिए ये डाइट प्लान

चीनी या शर्करा युक्त पेय के सेवन से बचें

चीनी युक्‍त पेय आपकी कैलोरी इंटेक को बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। प्रोसेस्ड जूस के एक गिलास में 100 कैलोरी हो सकती है, जिसमें पोषक तत्व की मात्रा काफी कम होती है। डिब्‍बाबंद जूस के बजाय, आपको फलों का विकल्प चुनना चाहिए जो समान ऊर्जा प्रदान करते हैं लेकिन इसमें बहुत कम कैलोरी होती है जबकि पोषक तत्‍व भरपूर होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मांस और अंडे से ज्‍यादा ताकतवर हैं ये 5 वेजिटेरियन फूड, जानें किसमें कितना है प्रोटीन 

साबुत अनाज का सेवन करें 

साबुत अनाज उन अतिरिक्त फैट को खोने में आपकी मदद करते हैं, जिनसे छुटकारा पाना मुश्किल होता है। सफेद ब्रेड, पास्ता और बैगल्स को साबुत अनाज से बदलें। साबुत अनाज में अधिक पोषण मूल्य है और कुछ प्रकार के हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करता है। वे फाइबर में समृद्ध हैं, कब्ज को कम करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer