पौष्टिक तत्वों से भरपूर हैं बैंबू शूट्स (बांस), एक्सपर्ट से जानें इन्हें खाने के 5 बड़े फायदे

बैंबू  शूट्स या बैम्बू स्प्राउट्स उत्तर भारत की आम साइड डिश है। आइए जानते हैं इन्हें खाने के फायदे।

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Nov 20, 2020 16:29 IST
पौष्टिक तत्वों से भरपूर हैं बैंबू शूट्स (बांस), एक्सपर्ट से जानें इन्हें खाने के 5 बड़े फायदे

भारत के पहाड़ी प्रदेशों में बैंबू शूट्स (bamboo shoots) या बांस को अलग-अलग रेसिपी के साथ तैयार किया जाता है और खाया जाता है। जैसे कि अचार, सब्जी, सूप और पकोड़े आदि। अब ये रेसिपी अन्य क्षेत्रों में भी प्रचलित तो गई है। पर क्या आप जानते हैं कि बांस को खाने के क्या फायदे हैं? बांस खाने के इन्हीं लाभों (bamboo shoots health benefit) के बारे में जानने के लिए हमने आहार विशेषज्ञ, डाइटिशियन शीला सहरावत, हेड डाययटिशन डाइयट क्लिनिक से बात की।

insidebambooshootsrecipe

बांस के पोषक तत्व (bamboo shoots nutritional facts)

डाइटिशियन शीला शेरावत बताती हैं कि बांस से निकलने वाली कलियां और कोपल कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में तो इसका इस्तेमाल काफी प्रचलित है और इसे वहां इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। इसके पोषक तत्वों पर नजर डालें, तो

  • - 100 ग्राम  ताजा बांस में सिर्फ 27 कैलोरी होती है, जो किसी भी वजन घटाने वाले व्यक्ति या डायबिटीज के रोगी के लिए अच्छा है।
  • - 100 ग्राम ताजे कोपलों में 2.2 ग्राम रफेज होता है।
  • -साथ ही इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है।
  • - बांस में विटामिन बी -6 भी होता है। 

इसे भी पढ़ें : कब्ज और अपच की समस्या दूर करे रामबांस, एक्सपर्ट से जानिए इसके फायदे और नुकसान

बांस के फायदे (bamboo shoots health benefits)

1.इम्यूनिटी बूस्टर है बांस

बांस में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसका  एंटीऑक्सीडेंट जहां, हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है वहीं, इसका एंटी माइक्रोबियल गुण शरीर को मौसमी इंफेक्शन से बचाए रखने में भी मदद करता है। इसलिए बैंबू शूट्स को खाना आपकी इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है।

2.वेट लॉस के लिए

बैंबू शूट्स में अच्छी मात्रा में फाइबर (bamboo shoots high in fiber)होता है, जो कि आपके पाचन-तंत्र की गतिविधि को बेहतर बना सकता है। साथ ही ये कम कैलोरी वाला भी होता है, इसलिए अगर आप वजन घटा रहे हैं या अपने वेट कंट्रोल करना चाहते हैं, तो बैम्बू शूट्स जरूर खाएं। बांस के कोपल  विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स ग्रुप के अव्यों से समृद्ध होते हैं जैसे कि थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन बी -6 । ये सेलुलर एंजाइमेटिक वर्क और चयापचय दर को ठीक करने के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

3. कब्ज में भी फायदेमंद

बांस में रफेज की अच्छी मात्रा होती है। ये कब्ज की परेशानी को जहां, कम करता है वहीं, दस्त और पेट खराब होने पर पेट को बांधने का भी काम करता है। साथ ही इसे खाने से खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी लाने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज ही नहीं बालों के लिए भी रामबाण है शंखपुष्पी, जानिए इसके 8 बेमिसाल फायदे

4.रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं

बांस की कोमल कोपलों में कुछ आवश्यक खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जैसे कॉपर, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस आदि। कॉपर और आयरन रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को भी बढ़ावा देते हैं। इसलिए भी लोगों को अपनी डाइट में इसे शामिल करना चाहिए। 

5. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

बांस में पोटेशियम की एक अच्छी मात्रा पाई जाती है। बांस के ताजा शूट के 100 ग्राम में 533 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। पोटेशियम, सेल्स और शरीर के तरल पदार्थों का एक महत्वपूर्ण घटक है, जो सोडियम के प्रभावों का मुकाबला करके हृदय गति और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

insidesaladofbambooshots

बांस को खाने का तरीका  (bamboo shoots recipe in hindi)

  • -बांस के शूट्स को उबाल कर आप इसे हाफ फ्राई करके स्नैक्स की तरह खा सकते हैं।
  • - उबले हुए शूट्स को मक्खन और सोया सॉस के साथ सब्जी के रूप में परोसा जा सकता है।
  • -शूट का आप सूप भी बना सकते हैं।
  • - सलाद और ग्रेवी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • -बांस के कोपलों से आप अचार बना सकते हैं।

इन चीजों को बनाते वक्त एक चीज ध्यान में रखें कि बांस को खाने में इस्तेमाल करने से पहले इसे रात में भिगो कर जरूर रखें। फिर इसे अच्छे से साफ करें और उबाल कर ही इस्तेमाल करें। ताजा बैंबू शूट्स दो सप्ताह तक रह सकते हैं पर ज्यादा दिन रखने पर सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आकर कड़वा स्वाद दे सकते हैं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer