सर्दियों के दौरान इन 7 फूड्स को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, गर्म रखने के साथ इम्यूनिटी को बनाएंगे मजबूत

अगर आप भी इन सर्दी के दिनों में खुद को गर्म रखने के साथ अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये 7 फूड्स।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 10, 2020Updated at: Nov 10, 2020
सर्दियों के दौरान इन 7 फूड्स को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, गर्म रखने के साथ इम्यूनिटी को बनाएंगे मजबूत

सर्दियों के दौरान हम सभी को अपनी डाइट कुछ इस तरह के भोजन का सेवन करना चाहिए जो हमे लंबे समय तक गर्म रखे। लेकिन इस सर्दियों के दिनों में हमारे लिए सिर्फ सर्दी से बचाव ही काफी नहीं है बल्कि हमे कोरोना वायरस जैसे संक्रमण से बचाव भी जरूरी है। इसके लिए हमे अपनी डाइट में ऐसे भोजन को शामिल करना चाहिए जो हमे सर्दी से बचाव के साथ हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ये तो आप सभी जानते हैं कि किसी भी संक्रमण से बचाव के लिए हमे अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना जरूरी है तभी हम खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। सर्दी के दौरान ये इसलिए ज्यादा अहम हो जाता है क्योंकि कोरोना वायरस जैसे संक्रमण सर्दी के दौरान ज्यादा तेजी से बढ़ने की आशंका जताई जाती है। इसलिए हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि सर्दी के दौरान आपको किन फूड्स या आहार का सेवन करना चाहिए जो आपको गर्म रखने के साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करेगा।

healthy diet

गाजर (Carrot)

गाजर सर्दी के दौरान ज्यादातर लोगों के लिए सबसे पसंदीदा आहारे के रूप में होता है। लोग सर्दी के दौरान अक्सर गाजर को अलग-अलग रूपों में खाते हैं। आपको बता दें कि गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन आसानी से आपके शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो सकता है, जो पूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में कामयाब होता है। इसके साथ ही गाजर एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो सर्दी के दौरान ज्यादा जरूरी होता है। इसलिए आपको सर्दी के दौरान संक्रमण से बचाव और खुद को गर्म रखने के लिए गाजर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

मशरूम (Mushroom)

मशरूम भी सर्दी के दौरान एक बेहतरीन और खुद को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिसकी मदद से आप आसानी से खुद को स्वस्थ रखने के साथ इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं। मशरूम में मौजूद खास गुण आपके शरीर में संक्रमण से बचाव का काम करता है। आपको बता दें कि मशरूम में विटामिन बी, तांबा और पोटेशियम काफी मात्रा में होता है जिसकी ठंड के दौरान ज्यादा जरूरी होता है। 

शहद (Honey)

आमतौर पर शहद को गर्मी और सर्दी के दौरान पसंद किया जाता है, लेकिन इसे सर्दियों में इसलिए ज्यादा अच्छा विकल्प माना जाता है क्योंकि ये आपको गर्म रखने का काम करता है। शहद में मौजूद खास तत्व आपको संक्रमण से बचाने के साथ आपके इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करता है। जिसकी मदद से आप खुद को संक्रमण से दूर रख सकते हैं। आप शहद को कई अलग-अलग तरीकों से ले सकते हैं।

घी (Ghee)

घी स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं, इसके नियमित रूप से सेवन करने पर आप खुद को गर्म रख सकते हैं। साथ ही ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने पर काम करता है। एक्सपर्ट्स भी इसकी सलाह देते हैं कि बच्चे हो या बड़े हर किसी के लिए घी बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन जिन लोगों को किसी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती है उन लोगों को घी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से इसकी सलाह लेनी चाहिए।

healthy diet 

इसे भी पढ़ें: ये 3 इम्यूनिटी बूस्टर सूप सर्दी में देंगे आपको गर्मी का अहसास, जानें इनकी खास रेसिपी

अदरक (Ginger)

अदरक का सेवन आप गर्मी में भी आसानी से कर सकते हैं, लेकिन ये आपके शरीर को गर्म रखता है। इसलिए इसका सेवन सर्दी के दिनों में ज्यादा पसंद किया जाता है। अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ कई संक्रमण को खत्म करने का काम करता है। जिसकी मदद से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अदरक का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो ये आपके पेट के स्वास्थ्य को स्वस्थ रखता है और आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। अदरक का सेवन आप आसानी से किसी भी भोजन के साथ कर सकते हैं। 

हल्दी (Turmeric)

हल्दी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है, हल्दी का नियमित रूप से सेवन करने से ये आपके पूर्ण स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के साथ कई बीमारियों को दूर रखने में हमारी मदद करती है। इसके साथ ही हल्दी को दूध के साथ लेने पर ये हमे गर्म रखने के साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दी के दौरान इन 5 तरीकों से ब्लड सर्कुलेशन को बनाएं बेहतर, नहीं होगी दर्द और सूजन की समस्या

नट्स (Nuts)

सर्दियों के दौरान आपको सभी प्रकार के नट्स का सेवन करना चाहिए, जिसमें आप काजू, पिस्ता, बादाम और मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। इनका नियमित रूप से सेवन करने पर आप खुद को गर्म रख सकते हैं साथ ही ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। 

इस लेख में बताए गए सभी भोजन आप आसानी से सर्दी के दौरान अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये आपके स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से स्वस्थ और सुरक्षित है। अगर आपको किसी भी चीज का सेवन करने से कोई परेशानी होती है तो आप इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से इस पर सलाह लें। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

 
Disclaimer