सर्दी के दौरान इन 5 तरीकों से ब्लड सर्कुलेशन को बनाएं बेहतर, नहीं होगी दर्द और सूजन की समस्या

अगर आप भी सर्दियों के दौरान अपने ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इन 5 तरीकों को अपनाएं।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 04, 2020Updated at: Nov 04, 2020
सर्दी के दौरान इन 5 तरीकों से ब्लड सर्कुलेशन को बनाएं बेहतर, नहीं होगी दर्द और सूजन की समस्या

ये तो आप जानते ही हैं कि सर्दियों के दौरान अक्सर स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ने लगती है, इसलिए ऐसे में हम सभी को अपने स्वास्थ्य पर खास नजर रखने की जरूरत होती है। सर्दी के दौरान शरीर में ब्लड सर्कुलेशन पर भी असर पड़ता है और ब्लड़ सर्कुलेशन कम रहता है। इसके कारण पैरों में दर्द, सूजन और ऐंठन महसूस होती है। इन सब समस्याओं को छुटकारा पाने का एक सही तरीका है कि आप अपने ब्लड़ सर्कुलेशन को बेहतर बनाएं। बेहतर ब्लड सर्कुलेशन की मदद से शरीर की मांसपेशियां, त्वचा का रंग और मानसिक स्वास्थ्य स्वस्थ रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ छोटे बदलाव करने की जरूरत होती है। हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आप सर्दी के दौरान ब्लड सर्कुलेशन को कैसे बेहतर बना सकते हैं। 

blood circulation

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज न सिर्फ हमे फिट रखने में मदद करता है बल्कि ये हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज नहीं कर सकते तो आप रोजाना कुछ शारीरिक गतिविधि को अपनी रूटीन में शामिल करें जो आपको एक्टिव रखने में मदद करे। नियमित रूप से एक्सरसाइज और शारीरिक गतिविधियां आपके पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है, जिसकी सर्दी के दौरान ज्यादा जरूरत होती है। 

प्रोसेस्ड फूड से बचें

सर्दी के दौरान अक्सर लोग प्रोसेस्ड फूड की तरफ अपना रुख अपनाते हैं, जबकि ये आपके स्वास्थ्य और ब्लड सर्कुलेशन के लिए नुकसानदायक होता है। आप कोशिश करें कि ज्यादा नमक, वसा और चीनी वाले प्रोसेस्ड फूड को अपनी डाइट से बाहर करें। इसकी जगह आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल और विटामिन सी से भरपूर आहार लेने की कोशिश करें। इस तरह की डाइट आपके स्वास्थ्य को बीमारियों से बचाने के साथ आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद करती है। 

इसे भी पढ़ें: क्या सर्दियों में आपका काम समय से पूरा नहीं होता? यहां जानें छोटे दिनों में ख़ुद को एडजस्ट करने के टिप्स

मसाज

ठंड के दौरान मसाज आपके लिए जरूरी हो जाती है, मसाज की मदद से आप ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बना सकते हैं। आप नियमित रूप से अपनी खोपड़ी की मसाज करें, हाथ-पैरों की मसाज और कमर की मसाज करें। इससे आप खुद को ज्यादा एक्टिव महसूस कर सकेंगे और आपके ब्लड सर्कुलेशन में तेजी आती है। इसके साथ ही इससे आपकी मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द में राहत मिलती है। 

कुछ देर पैरों को ऊपर की ओर उठाएं

सर्दी के दौरान आपको रोजाना कुछ देर के लिए पैरों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करनी चाहिए, इस गतिविधि की मदद से आप बेहतर ब्लड सर्कुलेशन पा सकते हैं। इसके साथ ही नियमित रूप से ऐसा करने से आप नसों और मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन और तनाव को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप जमीन पर लेटें और अपने पैरों को छत की तरफ उठाने की कोशिश करें। कुछ देर इस स्थिति में रुककर आप वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं।

इसे भी पढ़ें: बढ़ते प्रदूषण और सर्दी के दौरान इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल, नहीं होगी बाल झड़ने की समस्या

धूम्रपान न करें

बहुत ज्यादा धूम्रपान करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है, जिस कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि धूम्रपान करने से रक्त वाहिकाएं संकुचित होने लगती है जिस कारण आपके रक्त सही तरीके से प्रसारित नहीं हो पाता। इसलिए आपको कम से कम धूम्रपान की आदत डालनी चाहिए। 

 

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer