मुल्तानी मिट्टी से नहाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

Benefits Of Bathing With Multani Mitti: मुल्तानी मिट्टी सिर्फ चेहरे और बालों पर लगाना ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि इससे नहाने से भी कई फायदे मिलते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 21, 2022Updated at: Jul 21, 2022
मुल्तानी मिट्टी से नहाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

चेहरे और बालों पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे, लेकिन क्या आपने कभी मुल्तानी मिट्टी से नहाने से मिलने वाले फायदों के बारे में सुना है? अगर आप नहाने लिए शरीर पर साबुन की बजाए मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं, तो यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी को त्वचा की गहराई से सफाई करने और ठंडक पहुंचाने के लिए जाना जाता है, क्योंकि इसमें क्लींजिंग व कूलिंग गुणों के साथ ही एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। यह त्वचा में नमी को लॉक करने और नैचुरली मॉइश्चराइज करने में भी मददगार है। इस लेख में हम आपको मुल्तानी मिट्टी से नहाने के 5 फायदे (multani mitti se nahane ke fayde) और नहाने का तरीका बता रहे हैं।

मुल्तानी मिट्टी से नहाने के फायदे- Benefits Of Bathing With Multani Mitti In Hindi

1. शरीर पर जमा गंदगी साफ होती है

अगर आप नहाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करते हैं, तो शरीर की त्वचा के लिए एक बेहतरीन  आपके शरीर की त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करती है। इससे शरीर पर जमा गंदगी साफ होती है और त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है।

multani mitti se nahane ke fayde

इसे भी पढें: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

2. शरीर पर चकत्ते, एलर्जी से छुटकारा मिलता है

मुल्तानी मिट्टी शरीर पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करती है। यह त्वचा में जलन, चकत्ते, खुजली या अन्य किसी एलर्जी के प्रभाव को कम करने में मदद करती है। साथ ही त्वचा को शांत करती है और ठंडक पहुंचाती है।

3. शरीर की त्वचा में निखार आता है

बहुत से लोगों के शरीर की त्वचा चेहरे की त्वचा डार्क होती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा की रंगत में सुधार करती है, टैनिंग, पिगमेंटेशन और त्वचा के कालेपन को दूर करती है। दाग-धब्बे दूर होते हैं और अनईवन स्किन से छुटकारा दिलाती है।

4. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है

मुल्तानी मिट्टी में मॉश्चराइजिंग गुण होते हैं। यह त्वचा में नमी को बनाए रखने और मॉइस्चराइज करने में मदद मिलती है। यह ड्राई स्किन से छुटकारा पाने में बहुत मददगार है। साथ ही त्वचा को मुलायम बनाती है।

ये भी देखें:

5. चेहरे की समस्याएं दूर करने में भी मददगार है

अगर आप शरीर के साथ ही चेहरे पर भी मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं, तो यह कील-मुंहासे, दाग-धब्बों, एजिंग के लक्षण आदि को कम करने में मदद करती है और आप साफ-दमकती, कोमल त्वचा प्रदान करती है।

इसे भी पढें: आप भी करते हैं ब्लैक हेड्स निकालने के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल? जानें यह कितना सेफ है

मुल्तानी मिट्टी से कैसे नहाएं- How To Take Bath With Multani Mitti In Hindi

मुल्तानी मिट्टी से नहाने (Bathing With Multani Mitti) के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी को पानी में घोलने या शरीर पर मुल्तानी मिट्टी का पानी डालने की जरूरत नहीं है। आपको बस मुल्तानी मिट्टी में दूध मिलाकर इसका एक पेस्ट या पैक तैयार कर लेना है। आप चाहें तो इस पेस्ट में हल्दी, चंदन, या गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इस पैक को अपने शरीर पर अच्छी तरह लगाएं और इसे सूखने दें। जब शरीर पर पेस्ट अच्छी तरह सूख जाए तो उसके बाद सादे पानी से नहा लें। लेकिन ध्यान रखें कि इस दौरान साबुन का प्रयोग न करें। आप इस मुल्तानी मिट्टी के इस पैक (Multani Mitti Face Pack In Hindi) या पेस्ट को चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे गजब के फायदे मिलेंगे।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer