गुनगुने पानी में घी मिलाकर नहाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

Benefits of bathing with ghee in lukewarm water: सर्दियों के मौसम में गुनगुने पानी में घी मिलाकर नहाने से कई फायदे मिलते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 03, 2023 11:09 IST
गुनगुने पानी में घी मिलाकर नहाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

Benefits of bathing with ghee in lukewarm water: सर्दियों का मौसम आते ही लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हवा में नमी होने के कारण सर्दी, खांसी और बुखार जैसी बीमारियां होने लगती है। मौसमी बीमारियों से राहत पाने के लिए भारतीय घरों में घर के बड़े बुजुर्ग देसी घी का सेवन करने की सलाह देते हैं। देसी घी में ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं। 

देसी घी का सेवन बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक को करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दियों के मौसम में गुनगुने पानी में देसी घी मिलाकर नहाया जाए तो ये न सिर्फ स्किन के लिए अच्छा माना जाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है। वैसे भी दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों के मौसम में गुनगुने पानी में घी मिलाकर नहाने के फायदे।

इसे भी पढ़ेंः ओट्स और नट्स के लड्डू होते हैं सुपर हेल्दी, जानें 5 फायदे और रेसिपी

गुनगुने पानी में घी मिलाकर नहाने के फायदे - Benefits of taking bath mixed with ghee in lukewarm water

ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने में मददगार

सर्दियों के मौसम में गुनगुने पानी में आधा चम्मच देसी घी मिलाकर नहाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने में मदद मिलती है। देसी घी के पोषक तत्व जब गुनगुने पानी के साथ मिलते हैं तो ये शरीर का तापमान ठीक करते हैं और शरीर को अंदर से तनाव रहित महसूस करवाते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने में मदद मिलती है। 

स्किन को करता है मॉइश्चराइज

सर्दियों के मौसम में हवाओं में नमी होने के कारण लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है। स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए लोग बार-बार बॉडी लोशन लगाते हैं, तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन गुनगुने पानी में घी मिलाकर नहाने से सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राईनेस से बचाया जा सकता है। घी के पोषक तत्व स्किन को डीप मॉइश्चराइज करने का काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः पुरुष रोजाना इस तरह करें शहद और किशमिश का सेवन, सेहत बनेगी दुरुस्त

सिरदर्द से दिलाता है राहत

सर्दियों के मौसम में गुनगुने पानी से नहाने से सिरदर्द की समस्या से राहत पाई जा सकती है। दरअसल सर्दियों के मौसम में सर्द हवाएं सिर पर लगने के कारण कई लोगों को आंख के आसपास दर्द महसूस होता है, कुछ लोगों को सिरदर्द की समस्या भी होती है। ऐसे लोग अगर गुनगुने पानी में घी डालकर नहाएं तो सिरदर्द की समस्या से राहत पाई जा सकती है। 

 

 

Disclaimer

Tags