बढ़ते बच्चों को रोज खिलाएं केले की प्यूरी, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits of banana puree For kids: केले की प्यूरी में मैंगनीज, विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम पाया जाता है, जो बच्चों के लिए अच्छा है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 04, 2022 11:35 IST
बढ़ते बच्चों को रोज खिलाएं केले की प्यूरी, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits of banana puree: बढ़ते बच्चों के विकास के लिए पोषण बहुत जरूरी माना जाता है। छोटे बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व न मिलें तो उनका शारीरिक और मानसिक विकास ठीक तरीके से नहीं हो पाता है। यही कारण है कि बढ़ते बच्चों को डॉक्टर हेल्दी फूड और ढेर सारे फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। इन्हीं फलों में से एक है केला। केला कई सारे पोषक तत्वों (kela khane ke fayde) का खजाना माना जाता है और कई बीमारियों (Kids Health Care Tips) को ठीक करने में मदद कर सकता है। यही कारण है कि बच्चों को रोजाना केला खाने की सलाह दी जाती है। 

हालांकि जिन बच्चों को दांत नहीं होते हैं या अभी निकलना शुरू होते हैं उन्हें केला चबाने में परेशानी हो सकती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट छोटे बच्चों को केले की प्यूरी खिलाने की सलाह देते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं केले की प्यूरी के पोषक तत्व, बच्चों को केले की प्यूरी खिलाने के फायदे (Is banana puree good for babies?) और इसे बनाने का तरीका।

इसे भी पढ़ेंः Garlic For Winters: सर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

केले की प्यूरी के पोषक तत्व - Banana Puree Nutrients in Hindi

केले की प्यूरी में मैंगनीज, विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, आयरन, विटामिन ए, बायोटिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इसके साथ ही केले की प्यूरी ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज का अच्छा सोर्स मानी जाती है। नियमित तौर पर बच्चों को केले की प्यूरी खिलाने से बच्चों को एनर्जी मिलती है। साथ ही ये बच्चों की हाइट और वेट को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Is-banana-puree-good-for-babies-t

बच्चों को केले की प्यूरी खिलाने के 5 फायदे - Benefits of banana puree For kids 

एनर्जी को करता है बूस्ट - banana is  Energy booster 

केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करते हैं। बच्चे को केले की प्यूरी खिलाने से वो शारीरिक तौर पर ज्यादा सक्रिय रहता है। जो बच्चे थोड़ा सा खेलने या कोई काम करने के बाद थक जाते हैं उन्हें रोजाना केला या केले की प्यूरी खिलाने की सलाह दी जाती है। दरअसल केले में नेचुरल एनर्जी बूस्टर पाए जाते हैं, जो बच्चे को अंदर से मजबूत बनाने और एनर्जी दिलाने में मदद करते हैं। 

पाचन में मददगार - Banana Improve digestion

छोटे बच्चों को अक्सर पेट में दर्द, कब्ज और बदहजमी की समस्या होती है। केला बच्चों की पाचन संबंधी परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है। केले में पेक्टिन नामक एक प्रकार का फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। फाइबर का अच्छा सोर्स होने की वजह से केला बच्चों को भूख का कम महसूस होने देता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों की शुरुआत में स्किन की पर्त क्यों निकलने लगती है? जानें कारण और बचाव के उपाय

आयरन की कमी को करता है पूरा - Banana fulfill iron deficiency

केले में बच्चों में आयरन की कमी को पूरा करने के भी गुण पाए जाते हैं। आयरन की कमी से रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में कमी हो जाती है और बच्चों को एनीमिया हो सकता है। बच्चे को एनीमिया जैसी बीमारी से बचाने के लिए आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी 12 का पर्याप्त मात्रा में देना जरूरी माना जाता है। केले में ये सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना बच्चे को केले की प्यूरी खिलाने से उनका हीमोग्लोबिन उत्पादन में मदद मिलती है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत - Banana makes bones strong

केले में मौजूद पोटेशियम बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। जो बच्चे तय समय से पहले जन्म ले लेते हैं उनमें अक्सर हड्डियों की कमजोरी की शिकायत देखी जाती है। ऐसे बच्चों को रोजाना एक केले की प्यूरी खिलाए तो हड्डियों की कमजोरी को दूर भगाया जा सकता है।

फोकस बढ़ाने में मददगार

केले मे मौजूद पोटेशियम ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे बच्चे का दिमाग बूस्ट होता है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने पर बच्चे का फोकस बढ़ाने में मदद मिलती है। जिन बच्चों को पढ़ाई में फोकस बनाने में परेशानी होती है उन्हें भी रोजाना केला या केले की प्यूरी खिलाने की सलाह दी जाती है।

Is-banana-puree-good-for-babies

केले का प्यूरी कैसे बनाएं?

  • केले की प्यूरी बनाने के लिए एक पके हुए केले को अच्छे से काट लें।
  • केले के टुकड़ों को कांटा चम्मच की मदद से अच्छी तरह से गूंथ लें। 
  • इसके बाद इसमें 2 से 3 चम्मच उबला हुआ दूध मिलाएं।
  • अगर आपका बच्चा छोटा है तो आप केले की प्यूरी में दूध की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।
Disclaimer