प्रेगनेंसी में अदरक की चाय पीने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

Benefits of ginger tea in pregnancy : प्रेगनेंसी में अदरक की चाय का सेवन करने से महिलाओं को कई तरह से फायदा मिलता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 04, 2022 12:04 IST
प्रेगनेंसी में अदरक की चाय पीने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

garbhavastha me adrak ki chai pine ke fayde : प्रेगनेंसी हर महिला के लिए एक बहुत बड़ा पड़ाव माना जाता है। प्रेगनेंसी में महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते है। हार्मोन के असंतुलन के कारण प्रेगनेंसी में महिलाओं को खान पान का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा जाता है। घर की दादी-नानी कहा करती हैं कि प्रेगनेंसी में अगर कोई महिला खानपान में जरा सी लापरवाही करती है तो इसका असर उसके बच्चे पर पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला जो कुछ भी खाती है, उसके पोषक तत्व पहले बच्चे को मिलते है।

वैसे तो प्रेगनेंसी में बहुत कुछ खाने के लिए कहा जाता है, लेकिन आज हम आपको प्रेगनेंसी में अदरक की चाय पीने के फायदों के बारे में बताएंगे। अदरक की चाय में क्रोमियम, मैग्नीशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो प्रेगनेंसी में महिलाओं को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं।

Benefits of ginger tea in pregnancy in Hindi

गर्भावस्था में अदरक चाय के फायदे | Benefits of ginger tea in pregnancy in Hindi

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है नियंत्रित

प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाओं का कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होता है। कॉलेस्ट्ऱॉल लेवल को नियंत्रित करने के लिए अदरक की चाय (ginger tea control cholesterol level in pregnancy) बहुत फायदेमंद मानी जाती है। अदरक की चाय के पोषक तत्व प्रेगनेंसी में महिलाओं के शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने में भी मदद करते हैं। जिससे बच्चे तक ब्लड सप्लाई पहुंचाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है और वो हेल्दी रहता है।

मॉर्निंग सिकनेस

प्रेगनेंसी के शुरुआती महीनों में महिलाओं को अक्सर सुबह-सुबह उल्टियां, जी मिचलाना जैसी समस्या होती है। इसे मॉर्निंग सिकनेस कहा जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली मॉर्निंग सिकनेस की प्रॉब्लम को अदरक की चाय (Ginger control blood sugar in pregnancy) से ठीक किया जा सकता है। सुबह अदरक की चाय पीने से शरीर के ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ेंः Garlic For Winters: सर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

थकावट को करता है कम

प्रेगनेंसी में महिलाओं को छोटा सा काम करने के बाद भी थकान हो जाती है। इस थकावट को कम करने के लिए भी अदरक की चाय का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। अदरक में पाए जाने वाला विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम शरीर को अंदर से एनर्जी देने का काम करते हैं, जिससे थकान कम होती है।

सर्दी-जुकाम ठीक करने में मददगार

अदरक के पोषक तत्व शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। प्रेगनेंसी में 10 में से 9 महिलाओं का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिसे ठीक करने में अदरक आपकी मदद (ginger strong Immune System in pregnancy) कर सकता है।

सूजन को करता है कम

अदरक के पोषक तत्व प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के हाथ, पैर और शरीर के बाकी हिस्सों में होने वाली सूजन को भी कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों की शुरुआत में स्किन की पर्त क्यों निकलने लगती है? जानें कारण और बचाव के उपाय

प्रेग्‍नेंसी में कितने कप पी सकते हैं अदरक की चाय? - How many cups of ginger tea can you drink during pregnancy?

प्रेगनेंसी में समस्याओं से बचने के लिए महिलाओं को कितनी चाय पीनी चाहिए इसकी कोई मात्रा निर्धारित नहीं है। लेकिन अदरक की चाय की तासीर गर्म होती है, इसलिए प्रेगनेंसी में महिलाओं को 2 कप से ज्यादा अदरक की चाय पीने की सलाह नहीं दी जाती है। आप चाहें तो एक कप चाय और एक कप चाय शाम को पी सकते हैं। कुछ महिलाओं को अदरक से एलर्जी होती है। ऐसे में उन्हें अदरक की चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप प्रेग्नेंट हैं और अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव कर रहे हैं तो इसके बारे में पहले डॉक्टर या डाइटिशियन से सलाह लें।

 

Disclaimer