चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दही लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें लगाने का तरीका

Multani Mitti With Curd Benefits: मुल्तानी मिट्टी और दही दोनों चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। इस लेख में जानें मुल्तानी मिट्टी और दही लगाने का तरीक।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 22, 2022 19:52 IST
चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दही लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें लगाने का तरीका

Multani Mitti With Curd Benefits For Face: मुल्तानी मिट्टी और दही, दोनों की प्रयोग हम सभी किसी न किसी रूप में चेहरे पर प्रयोग जरूर करते हैं। दोनों ही हमारे प्राकृतिक और होममेड फेस पैक का एक अहम हिस्सा हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप दोनों का साथ में भी प्रयोग कर सकते हैं? साथ ही चेहरे पर दोनों का ही साथ में प्रयोग करने पर त्वचा को कई फायदे भी मिल सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है! ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों में ही त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं- जैसे एंटीबैक्टीरियल गुण, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-फंगल गुण, कूलिंग एजेंट और लैक्टिक एसिड आदि। यह सभी गुण त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं।

लेकिन चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दही साथ में कैसे लगाएं (multani mitti aur dahi kaise lagaye), इस बात को लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं। इस लेख में हम आपको चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दही लगाने के फायदे (multani mitti aur dahi lagane ke fayde), साथ ही चेहरे पर कैसे लगाएं इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Multani Mitti And Curd Benefits For Face

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दही लगाने के फायदे- Multani Mitti And Curd Benefits For Face

  1. त्वचा को बनाए जीवंत: मुल्तानी मिट्टी और दही का मिश्रण त्वचा की डेड स्किन, गंदगी और अतिरिक्त तेल को साफ करते है, जिससे त्वचा रिजुविनेट होती है और खिली-खिली नजर आती है।
  2. एलर्जी की करे छुट्टी: यह कॉम्बिनेशन त्वचा में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करता है और उनका सफाया करता है, जो त्वचा में खुजली, चकत्ते, छोटे-छोटे दाने और लालिमा आदि का कारण बनते हैं।
  3. चेहरे में लाए निखार: अगर आपके चेहरे की त्वचा काली पड़ गई है, बहुत दाग-धब्बे हैं या पिगमेंटेशन हो गई है तो इससे छुटकारा दिलाने में मुल्तानी मिट्टी और दही बहुत लाभकारी हैं। यह त्वचा की रंगत को नैचुरली निखारने और गोरा बनाने में मदद करता है।
  4. कम करे बुढ़ापे के लक्षण: चेहरे के झुर्रियों, फाइन लाइन्स को कम करने और बढ़े हुए रोम छिद्र श्रिंक करने में मुल्तानी मिट्टी और दही का मिश्रण बहुत लाभकारी है। यह आपकी त्वचा को टाइट करने में मदद करता है और जल्दी बूढ़ा दिखने से भी रोकता है।
  5. मुंहासे करे दूर: चेहरे के हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और मुंहासों की सूजन कम करने में भी यह मिश्रण बहुत लाभकारी है। यह त्वचा की लालिमा और सनबर्न के प्रभाव को कम करने में भी मददगार है।

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दही कैसे लगाएं- Multani mitti aur dahi kaise lagaye

आप मुल्तानी मिट्टी और दही का फेस पैक (Multani mitti and curd face pack) बनाकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप 2 चम्मच दही में समान मात्रा में मुल्तानी मिट्टी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाना है। अब मिश्रण को थोड़ा पतला करने के लिए जरूरत के अनुसार नींबू का रस मिला लें। बस आपका मुल्तानी मिट्टी और दही का फेस पैक (multani mitti aur dahi ka face pack) तैयार है। इसे चेहरे पर लगाएं कुछ मिनट मालिश करें फिर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए छोड़े दें। उसके बाद धो लें। अब चेहरे पर एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर लगाएं।

Multani Mitti And Curd Face Pack Benefits: मुल्तानी मिट्टी और दही का ये फेस पैक सप्ताह में 2-3 बार लगाने से चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसे रात को सोने से पहले पर चेहरे पर लगाएं और सुबह परिणाम देखें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer