गर्मी में चेहरे पर लगाएं खीरे के आइस क्यूब, स्किन को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Applying Cucumber Ice Cubes On The Face In Summer:गर्मी में चेहरे पर खीरे के आइस क्यूब लगाने से टैनिंग कम होती है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: May 08, 2023 14:45 IST
गर्मी में चेहरे पर लगाएं खीरे के आइस क्यूब, स्किन को मिलेंगे ये 5 फायदे

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Benefits Of Applying Cucumber Ice Cubes On The Face In Summer: गर्मियां आते ही स्किन पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है। ऑयली स्किन के साथ टैनिंग, एक्ने और स्किन की चमक भी चली जाती है। कई लोग इस समस्या को कम करने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल चेहरे पर करते है। ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ कई बार इनको लगाने से मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं मिलता है। ऐसे में स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए चेहरे पर खीरा इस्तेमाल करने के बारे में, तो आपने जरूर सुना होगा। खीरा स्किन को डिटॉक्स करने के साथ टैनिंग को दूर करता है और स्किन को ठंडक भी देता है। ऐसे में गर्मियों में चेहरे पर खीरे के आइस क्यूब का इस्तेमाल किया जा सकता है। चेहरे पर आइस क्यूब लगाने से स्किन की गर्माहट दूर होगी और स्किन चमकदार भी बनेगी। आइए जानते हैं गर्मी में चेहरे पर खीरे के आइस क्यूब लगाने के फायदे।

स्किन को हाइड्रेट रखता है

खीरे में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। ऐसे में चेहरे पर खीरे के आइस क्यूब लगाने से स्किन हाइड्रेट होने के साथ स्किन को पोषण भी मिलेगा। इन आइस क्यूब को लगाने के लिए चेहरे पर हल्के हाथ से इस क्यूब से मसाज करें। उसके इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। नॉर्मल पानी से वॉश करें।

टैनिंग कम करने में मददगार

गर्मी में स्किन पर टैनिंग होना एक आम समस्या है। कई लोग इस समस्या को दूर करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ स्किन के लिए हानिकारक होते है। ऐसे में टैनिंग को दूर करने के लिए खीरे के आइस क्यूब को हाथ में लेकर चेहरे की मसाज करें। ऐसा नियमित करने से टैनिंग दूर होने में मदद मिलती है।

GLOWING SKIN

स्किन को चमकदार बनाएं

स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाने के लिए खीरे के आइस क्यूब का इस्तेमाल किया जा सकता है। खीरे में मौजूद तत्व स्किन को ठंडक देने के साथ चमकदार बनाने में भी मदद करते है। बाहर से आने के बाद चेहरे पर ये क्यूब लगाने से थकावट दूर होने के साथ स्किन चमकदार बनेगी।

इसे भी पढ़ें- गेंहू की दलिया खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

पिंपल्स कम करे

चेहरे पर पिंपल्स होना एक आम समस्या है। ऐसे मे स्किन पर खीरे की आइस क्यूब का इस्तेमाल किया जा सकता है। खीरे में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स पिंपल्स को कम करने के साथ स्किन को चमकदार बनाती है। ऐसे में अगर आप भी पिंप्लस से परेशान है, तो चेहरे पर खीरे के आइस क्यूब से मसाज करें।

डार्क सर्कल होते हैं कम

जी हां, आंखों के नीचे जिद्दी डार्क सर्कल को कम करने के लिए खीरे के आइस क्यूब का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इन आइस क्यूब को आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लगाएं। उसके बाद हल्की मसाज करें। ऐसा करने से डार्क सर्कल को कम होने में मदद मिलेगी।

गर्मी में चेहरे पर खीरे के आइस क्यूब लगाने से ये फायदे मिल सकते है। हालांकि, स्किन पर ये आइस क्यूब लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer