कैसे बनें सफल पिता

पहली बार पिता बनने वाले पुरूष को नये-नये अनुभवों से गुज़रना पड़ता है। आइये जानें, अच्छे पिता बनने के कुछ तरीके।

 जया शुक्‍ला
परवरिश के तरीकेWritten by: जया शुक्‍ला Published at: Nov 17, 2011
कैसे बनें सफल पिता

father and sonपहली बार पिता बनने वाले पुरूष को नयें-नयें अनुभवों से गुज़रना पड़ता है। आइये सीखते हैं एक अच्छे पिता बनने के कुछ तरीके।

 


[इसे भी पढ़ें - कैसे बनें अच्‍छे पापा]

 

परिवार सबसे पहले

पैटर्निटी के लिए छुट्टी लेना या सोशल लाइफ से कट जाना ना तो आपके लिए ठीक है और ना ही आपके लिए सम्भव। आपको 24 घंटों को इस प्रकार मैनेज करना है कि आप बच्चे को भी समय दे पायें और अपना आफिस का भी काम कर सकें।


एक दूसरे का साथ

बच्चे की देखभाल के बारे में ज़रूरी जानकारियां इकट्ठा कर लें और उसकी ज़रूरतों पर ध्याभन दें। कुछ ही दिनों में आप अपने बच्चे के  रोने के कारणों को आसानी से जान सकेंगे कि वह भूख से रो रहा है या उसकी नैपी गीली है।

 

[इसे भी पढ़ें - छुटिटयों के दौरान अभिभावकों की भूमिका]


मां का रखें ख्याल

आपकी पत्नीं को इस समय शारीरिक और मानसिक रूप से ठीक होने के लिए आपकी ज़रूरत है। अपनी पत्नी को भरपूर आराम देने की कोशिश करें और घर के कामों में उनकी मदद करें।


मित्रों से सम्पर्क करें

आपके वो मित्र जो पिता बन चुके हैं उनसे मिलकर अपनी समस्या का समाधान मिकालने की कोशिश करें और अच्छे पिता बनने के टिप्स लें।

 

[इसे भी पढ़ें - पैरेंट्स बनाते हैं बच्चों को झगड़ालू]

 

लांग टर्म प्लान

आपको बस बच्चे की नैपी और खान –पान पर ही खर्च नहीं करना है बल्कि अब आपको अपनी जि़म्मे–दारियां समझनी है और सेविंग प्ला न के बारे में भी विचार करना है।


ये खुशी सिर्फ आपकी है

बच्चे को ट्राली में लेकर टहलना सिर्फ टेलीविज़न पर स्वस्थ परिवार को नहीं दर्शाता बल्कि यह अनुभव आप दोनों के लिए बहुत ही सुखद अनुभव हो सकता है।

 

Read More Article on [परवरिश के तरीके]

 

Disclaimer