फिजिकली ऐक्टिव रहें बैक्टीरिया इंफ्केशन के रिस्क से बचें!

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग फिजिकली एक्टिव रहते हैं उन्‍हें बक्‍टीरिया के इंफेक्‍शन का खतरा कम रहता है। ऐसे लोगों की जीवनशैली साधारण लोगों की तुलना में बेहतर होती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 27, 2016
फिजिकली ऐक्टिव रहें बैक्टीरिया इंफ्केशन के रिस्क से बचें!

एक साधारण जीवनशैली की तुलना में शारीरिक गतिविधि हमें तमाम तरह के बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन से कोसो दूर रखती हैा फिजिकल ऐक्टिविटी के माध्‍यम से बैक्‍टीरिया के इंफेक्‍शन को कम किया जा सकता है। खेल-कूद, दौड़ना और थोड़ी बहुत एक्‍सरसाइज वायरल फीवर जैसी तमाम तरह संक्रामक रोगों से आपको दूर रखती है। यह बात डेनमार्क के अलबर्ग यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में सामने आई है।

शारीरिक गतिविधियां

व्‍यक्ति की शारीरिक गतिविधियां और कुद संदिग्‍ध बैक्‍टीरिया पर बैज्ञानिकों ने रिसर्च किया। बैक्टीरिया के संक्रमण एंटीबायोटिक दवाओं के लिए नुस्खे के आधार पर निर्धारित किया गया था। नतीजे बताते हैं कि सामान्‍य व्यवहार की तुलना में खाली समय में शारीरिक गतिविधि करने पर 10 प्रतिशत तक बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा निम्‍न और मध्‍यम समय में फिजिकल एक्‍टीविटी करने पर 21 से 32 प्रतिशत तक यूरिनरी ट्रैक्‍ट बैक्‍टीरिया के इंफेक्‍शन का खतरा कम हो जाता है। हालांकि ऐसा सांस संबंधी रोगों के लिए नही कहा गया है।

Image Source : Getty

Read More Hindi News in Hindi

Disclaimer