यूरिक एसिड कम करने के लिए ऐसे खाएं केला, तेजी से मिलेगा फायदा

Banana Benefits For Uric Acid: शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए केले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, जानें तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 23, 2023 19:56 IST
यूरिक एसिड कम करने के लिए ऐसे खाएं केला, तेजी से मिलेगा फायदा

Banana Benefits For Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर आपको जोड़ों में दर्द, हड्डियों से जुड़ी परेशानी समेत कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में प्यूरीन नामक केमिकल से यूरिक एसिड बनता है। जब इसकी मात्रा अधिक होने लगती है, तो किडनी इसे सही तरीके से फिल्टर नहीं कर पाती है। शरीर में बहुत ज्यादा यूरिक एसिड होने पर आपको किडनी फेलियर और हार्ट अटैक की समस्या भी हो सकती है। यूरिक एसिड की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए खानपान में सुधार और अच्छी जीवनशैली अपनानी चाहिए। यूरिक एसिड की परेशानी में खानपान में खराबी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। यूरिक एसिड की समस्या में फलों का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस समस्या में केला खाने से आपको बहुत फायदा मिलता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए केला खाने के फायदे और खाने का तरीका।

यूरिक एसिड में केला खाने के फायदे- Benefits of Banana To Reduce Uric Acid in Hindi

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए मरीजों को लो प्यूरीन यानी प्यूरीन की कम मात्रा वाले फ्रूट्स का सेवन करने की सलह दी जाती है। ऐसे फूड्स जिनमें प्यूरीन की कम मात्रा होती है उनका सेवन करने से आपके शरीर में प्यूरीन प्रोडक्शन कम हो जाता है। इसके अलावा केले में मौजूद गुण और पोषक तत्व भी यूरिक एसिड कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना 1 केला सुबह और शाम खाने से भी आपके शरीर में यूरिक एसिड का प्रोडक्शन कम होता है। केले में प्यूरीन की बहुत कम मात्रा होती है। इसके अलावा केले में विटामिन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। विटामिन सी गठिया जैसी गंभीर समस्याओं से बचाने में बहुत फायदेमंद होता है।

 Banana Benefits For Uric Acid

इसे भी पढ़ें: High Uric Acid Pain: यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर के इन 4 हिस्सों में हो सकता है तेज दर्द, न करें नजरअंदाज

यूरिक एसिड की अधिकता के कारण कई गंभीर समस्याएं हो सकती है। केले में कार्ब्स की पर्याप्त मात्रा होती है और इसका सेवन करने से शरीर में कीटोन कंपाउंड बढ़ जाते हैं। इसके अलावा केले में मौजूद कई गुण शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। गठिया, जोड़ों के दर्द, हड्डियों से जुड़ी परेशानी में केले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

यूरिक एसिड से बचने के लिए कैसे खाएं केला?

यूरिक एसिड की समस्या से बचने या शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए केले का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। केले में मौजूद गुण और पोषक तत्व न सिर्फ ययूरिक एसिड को कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं बल्कि इसका सेवन कई गंभीर परेशानियों से बचाने का काम करता है। आप रोजाना सुबह और शाम में 2 से 3 केले का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। इसके अलावा आप केले की स्मूदी, शेक आदि भी बना सकते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है? जानें लक्षण और बचाव

केले के अलावा संतरा, कीवी और सेब आदि का सेवन भी यूरिक एसिड की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह जरोरो लेनी चाहिए। इसके अलावा नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि या एक्सरसाइज जरूर करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer