High Uric Acid Pain: यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर के इन 4 हिस्सों में हो सकता है तेज दर्द, न करें नजरअंदाज

High Uric Acid Pain Areas: यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से शरीक के कुछ हिस्सों में दर्द हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 13, 2023 12:27 IST
High Uric Acid Pain: यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर के इन 4 हिस्सों में हो सकता है तेज दर्द, न करें नजरअंदाज

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

High Uric Acid Pain Areas In Hindi: यूरिक एसिड हमारे शरीर में बनने वाला एक तरह का वेस्ट प्रोडक्ट है। यह शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने पर बनता है। आमतौर पर किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है,तो यह खून में मिल जाता है। यूरिक एसिड लेवल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- असंतुलित खानपान, खराब जीवनशैली, मोटापा या अनुवांशिक कारण।  यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों और हड्डियों में दर्द, हड्डियों में सूजन और चलने-फिरने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कई लोगों का यह सवाल होता है कि यूरिक एसिड बढ़ने पर कहां-कहां दर्द होता है (Uric Acid Ka Dard Kahan Kahan Hota Hai)? आज इस लेख में विस्तार से यूरिक एसिड का दर्द कहां - कहां होता है, इसके बारे में जानेंगे। 

यूरिक एसिड बढ़ने पर कहां-कहां दर्द होता है - High Uric Acid Pain Areas In Hindi

घुटने में दर्द

हाई यूरिक एसिड होने पर घुटने में दर्द की शिकायत हो सकती है। दरअसल, यूरिक एसिड बढ़ने के कारण जोड़ों में अकड़न और खिंचाव पैदा हो सकता है। इससे घुटने में तेज दर्द, सूजन या लालिमा की समस्या हो सकती है। कई बार यह दर्द इतना अधिक बढ़ जाता है कि व्यक्ति को चलने-फिरने में भी दिक्क्त होती है। अगर आपको भी यह परेशानी है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

Uric-Acid-Pain-Areas

टखने में दर्द 

जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, तो यह  क्रिस्टल्स के रूप में हड्डियों में जमा होने लगता है। ये क्रिस्टल टखनों की हड्डियों के बीच में जमा हो सकते हैं और तेज दर्द का कारण बन सकते हैं। अगर आपको भी टखनों में दर्द या सूजन की समस्या है, तो इसे नजरअंदाज न करें। यह हाई यूरिक एसिड लेवल का संकेत हो सकता है।   

इसे भी पढ़ें: क्‍या यूर‍िक एस‍िड को नैचुरल तरीके से कम कर सकते हैं? जानें डॉक्‍टर से

कमर में दर्द 

कमर में दर्द ज्यादा भारी सामान उठाने या गलत तरीके से उठने-बैठने के कारण कमर में दर्द होना सामान्य है। लेकिन अगर आपको बिना किसी वजह ही कमर में दर्द रहता है, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। यूरिक एसिड बढ़ने का एक बड़ा संकेत कमर दर्द भी हो सकता है। शरीर में यूरिक एसिड का स्तर ज्यादा होने पर ये ज्वाइंट्स में चिपक दर्द का कारण बन सकता है। अगर आपको तेज कमर दर्द हो रहा है, जो आराम करने से भी ठीक न हो रहा हो। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।  

गर्दन में दर्द

यूरिक एसिड बढ़ने पर गर्दन में दर्द की समस्या हो सकती है। अगर आपको गर्दन में तेज दर्द या अकड़न है, तो यह हाई यूरिक एसिड के कारण हो सकता है। कई बार यह दर्द इतना अधिक बढ़ जाता है कि गर्दन को मोड़ने में भी दिक्क्त होती है। ऐसी स्थिति में आपको खुद से कोई दवाई नहीं लेनी चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड कम करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगा आराम

अगर आपको भी शरीर के इन हिस्सों में दर्द हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

Disclaimer