Doctor Verified

क्‍या यूर‍िक एस‍िड को नैचुरल तरीके से कम कर सकते हैं? जानें डॉक्‍टर से

यूर‍िक एस‍िड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, सूजन, गांठ आद‍ि समस्‍याएं होती हैं। यूर‍िक एस‍िड घटाने में नैचुरल उपाय क‍ितना कारगर हैं, ये आगे जानेंगे।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 11, 2022 12:30 IST
क्‍या यूर‍िक एस‍िड को नैचुरल तरीके से कम कर सकते हैं? जानें डॉक्‍टर से

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

यूर‍िक एस‍िड क्‍या है? यूरिक एसिड हमारे शरीर में मौजूद एक अपशिष्ट उत्पाद है। यूर‍िक एस‍िड को शरीर से बाहर निकालने का काम हमारी किडनी करती है। ज‍िन लोगों को मोटापा या हाइपोथायराइड‍िज्‍म की समस्‍या होती है उनमें यूर‍िक एस‍िड का स्‍तर बढ़ सकता है। कैंसर में रेड‍िएशन थेरेपी लेने से भी यूर‍िक एस‍िड बढ़ जाता है। यूर‍िक एस‍िड की जांच ब्‍लड टेस्‍ट की मदद से की जाती है। मह‍िलाओं में यूर‍िक एस‍िड 6 mg/dL और पुरुषों में यूर‍िक एस‍िड का सामान्‍य स्‍तर 7 mg/dL माना जाता है। अगर यूर‍िक एस‍िड का स्‍तर इससे ज्‍यादा है, तो कुछ आसान प्राकृत‍िक उपायों की मदद ले सकते हैं। लेक‍िन ये उपाय कारगर हो सकते हैं या नहीं इस बारे में आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।  

uric acid control tips

क्‍या यूर‍िक एस‍िड नैचुरल तरीकों से घटा सकते हैं?

हां नैचुरल तरीकों की मदद से यूर‍िक एस‍िड को घटा सकते हैं। क‍िडनी के ठीक से काम न करने के कारण यूर‍िक एस‍िड बढ़ जाता है। क‍िडनी फंक्‍शन में गड़बड़ी के ल‍िए, लाइफस्‍टाइल से जुड़ी कई आदतें ज‍िम्‍मेदार हो सकती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण किडनी का ठीक से कार्य नहीं करना है। लेकिन किडनी फंक्शन में गड़बड़ी के लिए कारण जिम्मेदार हो सकती हैं जैसे- हेल्‍दी डाइट न लेना, वजन कंट्रोल न करना, जंक फूड्स का सेवन करना आद‍ि। इन आदतों को ठीक करने से क‍िडनी फंक्‍शन बेहतर हो सकता है और यूर‍िक एस‍िड का स्‍तर खुद ही संतुल‍ित हो जाएगा। लाइफस्‍टाइल से जुड़ी गलत आदतों को ठीक करने के ल‍िए कुछ नैचुरल उपायों को आजमां सकते हैं। आगे जानते हैं इनके बारे में।   

इसे भी पढ़ें- Uric Acid: यूरिक एसिड क्या है और क्यों बढ़ता है? समझें इस बीमारी को 

1. व‍िटाम‍िन सी का सेवन करें

यूर‍िक एस‍िड का स्‍तर घटाने के ल‍िए व‍िटाम‍िन सी र‍िच आहार का सेवन कर सकते हैं। संतरे में व‍िटाम‍िन सी की भरपूर मात्रा होती है। व‍िटाम‍िन सी का सप्‍लीमेंट ले रहे हैं, तो च‍िकित्‍सा एडवाइज जरूरी है। अगर क‍िडनी स्‍टोन है, तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही व‍िटाम‍िन सी का सेवन करें।

2. मीठी चीजों का सेवन कम करें

control uric acid in hindi

मीठी चीजों का सेवन करने से यूर‍िक एस‍िड का स्‍तर बढ़ जाता है। कोल्‍ड ड्र‍िंक्‍स में भी शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है। इसका सेवन करने से बचना चाह‍िए। पैकेट वाले फूड्स में ज्‍यादा शुगर मौजूद होती है। इन चीजों का ज्‍यादा सेवन करने से यूर‍िक एस‍िड बढ़ जाता है। मीठी चीजों के साथ-साथ एल्‍कोहल का सेवन करने से भी बचना चाह‍िए। 

3. सेब के स‍िरका का सेवन 

आयुर्वेद में सेब के स‍िरके के अनेक फायदे बताए गए हैं। सेब के स‍िरके में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। खून के पीएच स्‍तर को बढ़ाने के ल‍िए सेब का स‍िरका फायदेमंद होता है। हफ्ते में 2 से 3 बार सेब के स‍िरके का सेवन कर सकते हैं। एक ग‍िलास पानी में दो चम्‍मच सेब का स‍िरका डालकर प‍िएं। इस उपाय से यूर‍िक एस‍िड का स्‍तर कंट्रोल हो सकता है, हालांक‍ि नैचुरल उपाय कारगर होगा या नहीं, इसका दावा ओनलीमायहेल्‍थ नहीं करता।       

4. पर्याप्‍त मात्रा में पानी प‍िएं 

ज‍िन लोगों का यूर‍िक एस‍िड बढ़ा हुआ होता है, उन्‍हें डॉक्‍टर सबसे पहले भरपूर मात्रा में पानी प‍ीने की सलाह देते हैं। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करने से क‍िडनी एक्‍ट‍िव हो जाती हैं और यूर‍िक एस‍िड, शरीर से बाहर फ्लश आउट हो जाता है।      

5. वजन कंट्रोल करें 

वजन घटाकर यूर‍िक एस‍िड के स्‍तर को कंट्रोल क‍िया जा सकता है। लेक‍िन ये एक द‍िन की प्रक्र‍िया नहीं है इसमें आपको महीनों का समय लग सकता है। सबसे पहले आपको वजन कम करने की शुरुआत करनी है। वजन बढ़ने के कारण क‍िडनी ठीक से काम नहीं कर पाती और यूर‍िक एस‍िड का स्तर बढ़ जाता है। वजन कंट्रोल करने के ल‍िए पोर्शन साइज पर ध्‍यान दें और हेल्‍दी डाइट अपनाएं।   

ऊपर बताए उपायों की मदद से यूर‍िक एस‍िड के स्‍तर को कंट्रोल कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।    

Disclaimer