यूरिक एसिड कम करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगा आराम

How to Reduce Uric Acid Naturally: यूरिक एसिड में पैरों की उंगलियों में दर्द महसूस हो सकता है। आप घरेलू उपायों की मदद से इसे कम कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Sep 30, 2022 13:14 IST
यूरिक एसिड कम करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगा आराम

How to Reduce Uric Acid Naturally in Hindi: जिस तरह रक्त में शुगर का संतुलन में होना जरूरी होता है, उसी तरह रक्त में यूरिक एसिड का स्तर भी सामान्य होना बहुत जरूरी होता है। जब रक्त में यूरिक एसिड का स्तर असामान्य रूप से अधिक होता है, तब पैरों की उंगलियों के जोड़ों में क्रिस्टल बनता है जो उंगलियों में सूजन और दर्द का कारण बन सकता है। बढ़ा हुआ यूरिक एसिड व्यक्ति की संपूर्ण दिनचर्या को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। यूरिक एसिड कई बीमारियों का कारण भी बनता है। इसमें गठिया यानी अर्थराइटिस भी शामिल हैं। लेकिन जब रक्त में यूरिक एसिड सामान्य होता है, तो इन बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। 

वैसे तो यूरिक एसिड बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह पर ही इलाज करवाना चाहिए। लेकिन अगर आपके रक्त में कभी-कभार ही यूरिक एसिड बढ़ जाता है, जिसकी वजह से पैरों की उगंलियों में सूजन और दर्द होने लगता है तो इस स्थिति में आप घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं। आइए, जानते हैं यूरिक एसिड कम करने के लिए क्या करें? यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कैसे करें? या फिर यूरिक एसिड कम करने के उपाय क्या हैं? (Tips to Reduce Uric Acid in Hindi)

यूरिक एसिड कम करने के उपाय- How to Get Rid High Uric Acid in Hindi

1. शराब और शुगर से परहेज करें

अधिक शराब और शुगर लेने से मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है। ज्यादा शराब और शुर लेने से वजन भी बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आपका यूरिक एसिड अधिक है, तो आपको मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। 

2. विटामिन सी लें

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए अगर आपका यूरक एसिड बढ़ा हुआ है, इसकी वजह से आपको हाथों और पैरों की उंगलियों में दर्द हो रहा है तो इस अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। विटामिन सी यूरिक एसिड की वजह से होने वाले अर्थराइटिस के जोखिम को भी कम कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें- Uric Acid: यूरिक एसिड क्या है और क्यों बढ़ता है? समझें इस बीमारी को

fiber to reduce uric acid

3. फाइबर से भरपूर भोजन करें

फाइबर न सिर्फ कब्ज, गैस और अपच के लिए फायदेमंद होता है। बल्कि फाइबर से भरपूर भोजन करने से यूरिक एसिड के स्तर को भी कम करने में मदद मिल सकती है। साबुत अनाज, फल और सब्जियों में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसलिए यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप इनका सेवन कर सकते हैं। 

4. चेरी का सेवन करें

चेरी विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर खाद्य फल होता है। अगर आप चेरी का सेवन करते हैं, तो आपको यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है। चेरी खाने से यूरिक एसिड की वजह से होने वाले सूजन और दर्द में आराम मिल सकता है। इतना ही नहीं यह अर्थराइटिस के जोखिम को भी कम कर सकता है। 

5. सप्लीमेंट्स

सप्लीमेंट्स ओवर द काउंटर होते हैं। अगर रक्त में यूरिक एसिड बढ़ जाता है, तो आप सप्लीमेंट्स ले सकते हैं। यूरिक एसिड बढ़ने पर ओमेगा 3 फैटी एसिड, फोलिक एसिड और विटामिन सी सप्लीमेंट लेना फायदेमंद हो सकता है। ये सप्लीमेंट्स यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

6. एप्पल साइडर विनेगर

यूरिक एसिड को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर भी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें 2-3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें और पी लें। यूरिक एसिड कम करने के लिए आप इसे प्रतिदिन 2-3 बार पी सकते हैं। यूरिक एसिड का इलाज करने में सेब का सिरका लाभकारी हो सकता है।  

water to reduce uric acid

7. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

यूरिक एसिड कम करने के लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसलिए रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- यूरिक एसिड कम करने के लिए फॉलो करें ये डाइट

8. लो फैट मिल्क

लो फैट मिल्क या डेयरी प्रोडक्ट्स भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं। लो फैट डेयर प्रोडक्ट्स हाई यूरिक एसिड को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं। 

अगर आपके भी यूरिक एसिड बढ़ जाता है, इसकी वजह से पैरों की उंगलियों में दर्द और सूजन होती है तो आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। लेकिन अगर बार-बार यूरिक एसिड बढ़ता है तो आपको डॉक्टर से इसका इलाज जरूर करवाना चाहिए।

Disclaimer