यूरिक एसिड कम करने में बहुत फायदेमंद है प्याज, ऐसे करें सेवन

Onion Benefits in Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कंट्रोल करने के लिए प्याज खाना बहुत फायदेमंद है, जानें तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 11, 2022Updated at: Jul 11, 2022
यूरिक एसिड कम करने में बहुत फायदेमंद है प्याज, ऐसे करें सेवन

Onion Benefits in Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं। यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने से जोड़ों में दर्द, हड्डियों और उंगलियों में दर्द, उठने-बैठने में परेशानी और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। बहुत ज्यादा यूरिक एसिड होने से किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है। शरीर में यूरिक एसिड भोजन में मौजूद यौगिकों की वजह से होता है। आमतौर पर पेशाब के रस्ते यूरिक एसिड फिल्टर होकर बाहर निकल जाता है, लेकिन जब इसकी मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है, तो किडनी इसे सही ढंग से फिल्टर नहीं कर पाती है। यूरिक एसिड को कम करने के लिए आपको डाइट और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे लोग जो हाई यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। प्याज खाने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड का स्तर कम होने लगता है।

यूरिक एसिड कम करने के लिए प्याज-  Onion Benefits to Reduce Uric Acid

यूरिक एसिड बढ़ने पर डाइट में प्याज शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए प्याज का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। प्याज में मौजूद पोषक तत्व शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं और चयापचय को मजबूत बनाते हैं। प्याज में मौजूद  मैग्नीशियम, सोडियम, पोटैशियम, फोलेट, फॉस्फोरस, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्याज में मौजूद ये पोषक तत्व शरीर में नार्मल प्रोटीन की मात्रा बढ़ाते हैं और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। शरीर में नार्मल प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से यूरिक एसिड कम होने लगता है।

Onion benefits to reduce uric acid

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए ऐसे खाएं अखरोट, मिलेगा फायदा

यूरिक एसिड कम करने के लिए कैसे खाएं प्याज? 

प्याज का इस्तेमाल सलाद से लेकर तमाम तरह के डिशेज को तैयार करने के लिए किया जाता है। आप प्याज को कच्चा या पकाकर दोनों तरह से खा सकते हैं। इसके अलावा यूरिक एसिड को कम करने के लिए प्याज का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है। सुबह के समय प्याज का रस निकालकर रोजाना इसे पीने से कुछ दिनों में यूरिक एसिड कम होने लगता है। आप यूरिक एसिड को कम करने के लिए प्याज को सलाद के रूप में लंच या डिनर के समय खा सकते हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में कई गंभीर समस्याएं शुरू होने लगती हैं। इसलिए आपको हमेशा यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। नियमित रूप से व्यायाम और हेल्दी डाइट लेने से आप इस समस्या से बच सकते हैं। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई लक्षण दिखाई देते हैं। यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण दिखने पर डॉक्टर की सलाह लेकर जांच कराना चाहिए और डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer