ठंड में सांस क्यों फूलती है? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के टिप्स

Breathing Problems During Winter: ठंड के मौसम में सांस से जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती हैं, जानें इसके कारण और बचाव के उपाय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 11, 2023 18:13 IST
ठंड में सांस क्यों फूलती है? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के टिप्स

Breathing Problems During Winter: सर्दी का मौसम आते ही कई तरह के इन्फेक्शन और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ठंड की वजह से सांस लेने में तकलीफ और अस्थमा आदि की परेशानियां ज्यादा हो जाती हैं। सर्द हवाओं की चपेट में आने से आपको कोल्ड-फ्लू, जुकाम और बुखार की समस्या भी हो सकती है। इसलिए सर्दियों में सांस से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे लोगों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। सर्दियों में खानपान का असर भी आपकी सेहत पर पड़ता है। इसलिए लोगों को सर्दी के मौसम में ऐसे फूड्स डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, जो शरीर को गर्म और हेल्दी रखने में फायदेमंद होते हैं। सर्दी के मौसम में सांस लेने में परेशानी, सांस फूलने की समस्या और दम घुटने की परेशानी कई कारणों से बढ़ सकती है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं सर्दियों में सांस क्यों फूलती है और इस समस्या से बचने के टिप्स।

ठंड में सांस क्यों फूलती है?- What Causes Breathing Problem in Winter?

सर्दी शुरू होते ही लोगों में कोल्ड, कफ और इन्फेक्शन जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे लोग जिनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें इस मौसम में ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम में अचानक बदलाव और की वजह से गले में खराश, कफ और नाक से पानी आने जैसी परेशानियां भी होती हैं। ऐसे लोग जिन्हें पहले से अस्थमा या सांस से जुड़ी परेशानियां हैं, उन्हें इस मौसम में विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। ठंड के मौसम में अस्थमा के मरीजों में अस्थमा अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों में अस्थमा, हार्ट की समस्या और फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों के मरीजों में एलर्जी ट्रिगर होने का खतरा रहता है। 

Breathing Problems During Winter

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ जाता है अस्थमा अटैक का खतरा, जानें इसके शुरुआती लक्षण, कारण और बचाव के टिप्स

सर्दियों में सांस फूलने की परेशानी बढ़ने के कुछ प्रमुख कारण इस तरह से हैं-

1. सर्द हवाओं के कारण भी आपकी एलर्जी ट्रिगर हो सकती है, इसकी वजह से आपको सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

2. अस्थमा के मरीजों में कोहरे और ठंडे वातावरण की वजह से सांस लेने में तकलीफ और अस्थमा अटैक की परेशानी होती है।

3. इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण आपके कोल्ड और फ्लू हो सकता है, इसकी वजह से आपको सांस से जुड़ी परेशानियां होती हैं।

4. कफ की समस्या के कारण भी आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं और फेफड़ों में म्यूकस जमा हो सकता है।

5. सर्दियों में स्मोकिंग की वजह से भी ब्रोंकाइटिस जैसी परेशानी बढ़ सकती है और इससे सांस लेने में परेशानी होती है।

ठंड में सांस फूलने की समस्या से बचाव कैसे करें?- Breathing Problem in Winter Prevention in Hindi

दरअसल सर्दियों में एलर्जी बढ़ाने वाले तत्व हवा में मौजूद रहते हैं। इनकी वजह से सांस से जुड़ी समस्याएं ट्रिगर हो सकती हैं। इसलिए ऐसे लोग जो पहले से सांस से जुड़ी परेशानी से ग्रसित हैं उन्हें हवा में सांस लेते समय मास्क के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आहूत ज्यादा ठंडी हवा या कोहरे में जाने से भी आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। सर्दियों में ट्यूबरक्लोसिस और निमोनिया का भी खतरा बढ़ जाता है, इसलिए अगर आपको सांस लेने में परेशानी, जुकाम और बुखार हो रहा है, तो सबसे पहले डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में मुंह ढककर सोने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 गंभीर नुकसान

सर्दियों में सांस फूलने की समस्या से परेशान व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह हमेशा अपने साथ में इन्हेलर रखना चाहिए। इस समस्या में लापरवाही की वजह से मरीज की परेशानियां बढ़ सकती हैं और यह स्थिति जानलेवा भी हो सकती है।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

Disclaimer