Doctor Verified

महिलाओं में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है? जानें लक्षण और बचाव

Causes of Uric Acid in Females: महिलाओं में खराब जीवनशैली, असंतुलित खानपान और मोटापे की समस्या से यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा रहता है, जानें बचाव।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 31, 2022 15:59 IST
महिलाओं में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है? जानें लक्षण और बचाव

Causes of Uric Acid in Females: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर गठिया, जोड़ों में दर्द, उंगलियों में सूजन जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा रहता है। यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक तरह का केमिकल है, जो प्यूरिन नामक केमिकल के टूटने से बनता है। जब आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है, तो यह खून में मिल जाता है और कई गंभीर समस्याओं का कारण बनता है। यूरिक एसिड का स्तर तब बढता है जब आपकी किडनी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को सही ढंग से फिल्टर नहीं कर पाती है। इसकी वजह से यूरिक एसिड शरीर में इकठ्ठा होने लगता है। यूरिक एसिड का स्तर महिला और पुरुष दोनों में ही बढ़ सकता है। महिलाओं में यूरिक एसिड बढ़ने के पीछे असंतुलित खानपान और भागदौड़ भरी जीवनशैली जिम्मेदार होती है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं महिलाओं में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण, लक्षण और बचाव के बारे में।

महिलाओं में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है?-  High Uric Acid Causes in Females in Hindi

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने के पीछे कई कारण जिम्मेदार माने जाते हैं। जब इसकी मात्रा शरीर में तेजी से बढ़ती है, तो यह जोड़ों में भी जमा होने लगता है। इसकी वजह से आपको गठिया और जोड़ों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर के मुताबिक आपके शरीर में पाचन के दौरान जब प्यूरीन टूटता है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। इसके अलावा जब शरीर में मौजूद खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है तो इस स्थिति को हाइपरयूरिसेमिया (Hyperuricemia) कहा जाता है।

High Uric Acid Causes in Females

इसे भी पढ़ें: Uric Acid क्यों बढ़ जाता है? शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल कितना होना चाहिए

महिलाओं में यूरिक एसिड बढ़ने के कुछ प्रमुख कारण इस तरह से हैं-

  • मोटापे की समस्या के कारण यूरिक एसिड बढ़ना।
  • असंतुलित जीवनशैली और खराब खानपान।
  • डायबिटीज की बीमारी के कारण।
  • बहुत ज्यादा फास्टिंग (व्रत) करने के कारण।
  • आनुवांशिक कारणों से।
  • बहुत ज्यादा स्ट्रेस या तनाव के कारण।

महिलाओं में यूरिक एसिड का नार्मल लेवल- Uric Acid Normal Range in Female in Hindi

शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को मापने के लिए मिलीग्राम/डीएल यूनिट का प्रयोग किया जाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक महिलाओं के शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने के लिए कई फैक्टर्स जिम्मेदार होते हैं। महिलाओं में यूरिक एसिड की नार्मल रेंज 2.4 से 6.0 mg/dl होनी चाहिए। इससे ज्यादा होने पर डॉक्टर की सलाह लेकर इलाज जरूर कराएं।

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण- High Uric Acid Symptoms in Females in Hindi

  • जोड़ों में दर्द और सूजन
  • चलने-फिरने में परेशानी
  • उंगलियों में दर्द
  • पीठ में दर्द
  • उल्टी और मतली की समस्या
  • बार-बार पेशाब आना

हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचने के टिप्स- High Uric Acid Prevention in Hindi

हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए महिलाओं को अपनी जीवनशैली और खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा नियमित रूप से एक्सरसाइज का अभ्यास करने से भी आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से बच सकते हैं। हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए आपको डाइट में प्यूरिन प्रोटीन से युक्त फूड्स नहीं शामिल करने चाहिए। इसके लिए आप रेड मीट, सी-फूड्स, सेम और मटर, मशरूम का सेवन करने से बचें। अपने वजन को संतुलित रखें और फ्रुक्टोज युक्त फूड्स का सेवन करने से बचें। इसके अलावा यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए शराब के सेवन से दूरी बनाएं और रोजाना एक्सरसाइज का अभ्यास करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer