एड़ी के पिछले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Pain In Back Of Heel Home Remedies: एड़ी के पिछले हिस्से में दर्द की समस्या दूर करने नें कुछ घरेलू नुस्खे आपकी काफी मदद कर सकते हैं, जानें 5 उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 21, 2022
एड़ी के पिछले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Pain In Back Of Heel Home Remedies: एड़ी में दर्द होना बहुत आम समस्या है, हम में से ज्यादातर लोग सुबह सो कर उठने के बाद या लंबे समय खड़े रहने और एक ही पोजीशन में बैठने के कारण एड़ियों की मांसपेशियां-हड्डियां अकड़ने लगती हैं, जिसके कारण आपको दर्द महसूस होता है। हालांकि एड़ियो में दर्द की समस्या कुछ मेडिकल कंडीशन के कारण भी हो सकती है, जैसे गठिया, प्लांटार फासिसाइटिस या फासिओसिस, अकिलीज़ टेंडिनाइटिस। आमतौर पर एड़ी में दर्द की समस्या निचली मांसपेशियों में देखने को मिलती है। लेकिन बहुत से लोगों को एड़ी और टखनों के पिछले हिस्से में भी दर्द होता है। जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग दर्द निवारक दवाओं के सेवन से लेकर तरह-तरह के उपाय (edi me dard ke upay) आजमाते हैं, फिर भी दर्द की समस्या दूर नहीं होती है।

हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे एड़ी के पिछले हिस्से में दर्द से राहत प्रदान करने में बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं। आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों ही एड़ियों में दर्द के इन उपायों का समर्थन करते हैं। इस लेख में हम आपको एड़ी के पिछले हिस्से में दर्द के 5 घरेलू उपाय (edi me dard ke gharelu upay) बता रहे हैं।

Pain In Back Of Heel Home Remedies In Hindi

एड़ी के पिछले हिस्से में दर्द के घरेलू उपाय- Pain In Back Of Heel Home Remedies In Hindi

1. गर्म सिकाई करें

गर्म सिकाई करने से मांसपेशियों में सूजन कम करने और दर्द को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप हॉट बैग या बोतल का प्रयोग कर सकते हैं। यह एड़ी के पीछे की मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन से राहत प्रदान करने में बहुत प्रभावी है।

इसे भी पढें: सुबह-सुबह एड़ी में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

2. सेब का सिरका का प्रयोग करें

बहुत बार एड़ियों में दर्द की समस्या यूरिक एसिड बढ़ने या गठिया के कारण भी होती है। सुबह खाली पेट सेब के सिरके का सेवन करने बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है। यह मांसपेशियों में सूजन, ऐंठन और दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। आप गर्म पानी में सिरका डालकर इससे पैरों की सिकाई भी कर सकते हैं इससे भी दर्द में आराम मिलेगा।

3. स्ट्रेचिंग करें

कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज या योग का अभ्यास करने से मांसपेशियों और हड्डियों में लचीलापन बढ़ता है। साथ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यह सूजन को कम और अकड़न दूर करने में मदद करता है। आपको सुबह उठने के बाद योग या कुछ मामूली स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का अभ्यास जरूर करना चाहिए।

4. गर्म पानी में पैर डालकर बैठें

एड़ी के पीछे दर्द से छुटकारा दिलाने का एक प्रभावी उपाय गर्म पानी में पैर डालकर बैठना भी है। अगर आप गर्म पानी में सेंधा नमक, सेब का सिरका या फिटकरी डालकर, इसमें पैर डुबोकर बैठते हैं, तो इससे एड़ी, टखनों और हड्डियों की अच्छी तरह सिकाई होती है। मांसपेशियों की अकड़न और सूजन दूर होती है और दर्द से राहत मिलती है।

इसे भी पढें: कंधे की नसों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

5. गर्म तेल से मालिश करें

आप सरसों के तेल में लहसुन डालकर इसे गर्म करके एड़ियों पर लगाकर मालिश कर सकते हैं। इससे एड़ियां और पैर के पीछे की हड्डियां मजबूत होंगी। साथ ही जकड़न दूर होगी और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा। यह आपको दर्द से तुरंत राहत प्रदान कर सकता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer