सिगरेट पीने के बाद मुंह की बदबू करना है दूर, तो अपनाएं ये 6 टिप्स

Smoke Smell: सिगरेट की गंध से आपके साथ-साथ आपके आसपास रहने वाले लोग परेशान हो सकते हैं। इस समस्या को कम करने के लिए आप निम्न उपायों का सहारा लेँ। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 20, 2022
सिगरेट पीने के बाद मुंह की बदबू करना है दूर, तो अपनाएं ये 6 टिप्स

Smoke Smell: सिगरेट पीने के बाद काफी तेज और तीखी गंध आती है, जिसे खत्म करना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, अगर आप स्मोकर हैं तो आपको इस स्मेल के आदी हो गए होंगे. लेकिन आपके आसपास रहने वाले लोग इस स्मेल से परेशान हो गए होंगे. ऐसे में आपको सिगरेट के गंध को कम करना बहुत ही जरूरी है, ताकि आपकी वजह से किसी दूसरे व्यक्ति को परेशानी न हो। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिससे सिगरेट के गंध से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में- 

सिगरेट पीने के बाद गंध कैसे करें दूर

1. अपने हाथ धोएं

सिगरेट पकड़ने से आपकी उंगलियों से बदबू आने लगती है। इस गंध को दूर करने के लिए धूम्रपान के तुरंत बाद हाथ धोएं। इससे हाथों की गंध कम होती है। इसके लिए आप लिक्विड हैंड सोप या फिर एक चम्मच बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - क्या है लौंग सिगरेट? जानें सेहत के लिए क्यों है हानिकारक

2. हैंड सेनिटाइजर का करें इस्तेमाल

हाथों से सिगरेट के गंध को कम करने के लिए आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। इससे हाथों की स्मेल कम हो सकती है। हालांकि, अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो इसका इस्तेमाल न करें। 

3. शॉवर लें

अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं या फिर आप ऐसी स्थिति में हैं जिससे आपको तुरंत गंध दूर करना है तो शॉवर लेना सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। शॉवर लेने से हाथों, बॉडी और मुंह की गंध कम हो सकती है। 

4. दांतों की करें ब्रश 

यदि आप धूम्रपान करते हैं, ब्रश और फ्लॉसिंग करें। सिगरेट पीने के तुरंत बाद माउथवॉश करने से गंध दूर हो  सकती है। इसके अलावा आप सिगरेट पीने के बाद टंग क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे गंध दूर हो सकता है। 

5. इलायची चबाएं

मुंह से सिगरेट की गंध को कम करने के लिए इलायची चबाएं। इलायची चबाने से न सिर्फ गंध कम होगी, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होता है। इससे वजन कम करने के साथ-साथ मानसिक स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है। 

6. मिंट ऑयल का प्रयोग

मुंह से सिगरेट की गंध को कम करने के लिए आप मिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऑयल को आप 1 गिलास गर्म पानी में डालकर पी सकते हैं। इससे मुंह की दुर्गंध कम होगी। 

सिगरेट पीने के बाद मुंह की बदबू को कम करने के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि सिगरेट आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। ऐसी स्थिति में सिरगेट छोड़ना ही आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है।

 
Disclaimer