यादाश्त बढ़ाने के लिए अपनाएं आयुर्वेद के बताए ये 5 नियम, तेज होगी मेमोरी पॉवर

अगर आप भी बातें या चीजें बहुत जल्दी भूल जाते हैं, तो आयुर्वेद के इन नियमों को अपनाकर अपनी बुद्धि और मेमोरी पॉवर को तेज कर सकते हैं।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 30, 2022 20:11 IST
यादाश्त बढ़ाने के लिए अपनाएं आयुर्वेद के बताए ये 5 नियम, तेज होगी मेमोरी पॉवर

अगर आप भी अपनी चीजों को रख कर भूल जाते हैं या परीक्षा में अच्छे से तैयारी करने पर भूलने के कारण रिजल्ट अच्छा नहीं आता है, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। आमतौर पर छोटी-मोटी चीजें या बातें भूल जाना कोई बड़ी समस्या नहीं होती है। यह किसी को भी हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आप चीजें जल्दी भूल जाते हैं, तो अपनी याददाश्त को बूस्ट करने के लिए आप आयुर्वेद में बताए गए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके भूलने की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप अपनी मेमोरी को शार्प बना सकते हैं और मेंटली स्ट्रांग बन सकते हैं। आइए जानते हैं आयुर्वेद के अनुसार कुछ घरेलू नुस्खे जो आपकी याददाश्त को सुधारने में मदद करते हैं।

हर्ब्स का प्रयोग

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां मानव मस्तिष्क के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती हैं। धी,धृति और स्मृति यह ब्रेन की तीन स्मरण क्षमताएं हैं। जो जड़ी बूटियों के प्रयोग से सुधर सकती हैं। यह याददाश्त को बेहतर बनाने में काम करती हैं। इनमें से कुछ विशेष जड़ी बूटियां,  जैसे गोटू कोला, अश्वगंधा और बकोपा जिन्हें अच्छे मेमोरी बूस्टर के रूप में माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें- याददाश्त बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स, दिमाग तेज करना है तो जरूर खाएं

फूड यादाश्त बढ़ाए

जिस तरह हम अक्सर अपने शरीर को पोषण देने के लिए अच्छी डाइट को रूटीन में शामिल करते हैं। वैसे ही अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए भी हमें कुछ खाद्य पदार्थों को डेली रूटीन में शामिल करना जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार जीरा हमारे मस्तिष्क की नलिकाओं को खोलता है और काली मिर्च हमारे दिमाग को एनर्जी देती है। आयुर्वेद में इसे मेध्या अग्नि कहा जाता है। 

ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपकी मेमोरी शार्प होती है। जैसे- घी, जैतून का तेल, अखरोट, किशमिश, खजूर , भीगे हुए बादाम, और ताजे फल। इसके अलावा आपको दाल, बींस और पनीर को भी अपनी डाइट में शामिल करने से भी फायदे मिल सकते हैं। 

foods for brain

हाइड्रेशन है जरूरी

जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है, तो आप कमजोर महसूस कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार हर्बल चाय पीने से आपके मस्तिष्क को हाइड्रेट किया जा सकता है। इससे मेंटल पावर और मेमोरी को बढ़ाया जा सकता है। हर्बल चाय में से कुछ सामग्री  हींग, हल्दी, अजवाइन और तुलसी शामिल हैं। 

एंटीऑक्सीडेंट हैं सहायक

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल और सब्जियां जैसे तरबूज और टमाटर का सेवन करने से हमारे मस्तिष्क को ठीक से काम करने में मदद मिलती है। इससे मन की स्थिति को भी बैलेंस किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने के लिए करें ये 6 एक्सरसाइज, लंबे समय तक एक्टिव बना रहेगा ब्रेन

पूरी नींद है जरूरी

अपर्याप्त नींद से आपको भूलने की समस्या हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप रोज रात पर्याप्त नींद लें। अगर आपको बेहतर नींद नहीं आती तो आयुर्वेदिक जड़ी बूटी बकोपा आपके मस्तिष्क को शांत करने और नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। 

खराब लाइफ़स्टाइल के चलते आपको भूलने की समस्या हो सकती है। इसे दूर करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन, हर्बल चाय पीने, जड़ी बूटियों का उपयोग और पर्याप्त नींद लें। आयुर्वेद के अनुसार इन चीजों को फॉलो करने से आपको अपनी याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer