चिरचिटा की जड़ में होते हैं कई औषधीय गुण, जानें इसके फायदे

चिरचिटा की जड़ का इस्तेमाल करने से दांतों में दर्द, स्किन डिजीज को कम किया जा सकता है। इससे अन्य कई लाभ होंगे। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 27, 2022 12:37 IST
चिरचिटा की जड़ में होते हैं कई औषधीय गुण, जानें इसके फायदे

Chirchita Root Benefits: चिरचिटा का आयुर्वेद में काफी महत्व है। इसका इस्तेमाल कई तरह की औषधी निर्माण के लिए किया जाता है। खासतौर पर पाचनतंत्र की मजबूती के लिए आयुर्वेद में चिरचिटा का इस्तेमाल होता है। इसे चिरचिरा, चिचड़ा और अपामार्ग के नाम से भी जाना है। वहीं, चिरचिटा की जड़ का इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों जैसे - दांतों की समस्या, घाव, पेट में परेशानी इत्यादि को दूर करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि चिरचिटा की जड़ से आयुर्वेद में कई तरह की दवाईओं का निर्माण होता है। खासतौर पर दांतों में दर्द, मुंह के छाले, पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए इसका काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है। आइए विस्तार से जानते हैं चिरचिटा की जड़ से सेहत को होने वाले फायदे क्या हैं? 

चिरचिटा की जड़ के फायदे

चिरचिटा की जड़ के इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ होंगे। आइए विस्तार से जानते हैं इसके फायदे

इसे भी पढ़ें - मुंह के छाले और ज्यादा भूख जैसी कई परेशानियों को दूर करता है चिरचिटा (अपामार्ग), जानें इसके फायदे और प्रयोग

1. दांतों में दर्द करे कम

चिरचिटा की जड़ का इस्तेमाल दांत दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए चिरचिटा की ताजी जड़ लें। अब इससे रोजाना दांतों दातुन करें। इससे दांतों में दर्द, मसूड़ों की कमजोरी और मुंह की दुर्गंध दूर होगी। 

2. स्किन डिजीज करे दूर

चिरचिटा की जड़ स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मददगार होता है। खासतौर पर अगर आपको फोड़े-फुंसी की परेशानी है तो इसका प्रयोग करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए चिरचिटा की जड़ को अच्छे से पीस लें। अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे स्किन की परेशानी दूर होगी। 

3. मुंह के छाले से राहत

मुंह के छाले की परेशानी को ठीक करने के लिए आप चिरचिटा की जड़ का इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 कप पानी लें। इसमें चिरचिटा की जड़ को डालकर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इस पानी से कुल्ला करें। इससे मुंह का छाला दूर होगा। 

4. घाव को सुखाने के लिए है फायदेमंद

घाव सुखाने के लिए आप चिरचिटा की जड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चिरचिटा की जड़ को पीस लें। अब इसे लेप की तरह घाव पर कुछ दिनों तक लगाएं। इससे घाव बहुत ही जल्द ठीक हो सकता है। 

5. आंखों की समस्या

चिरचिटा की जड़ से आप आंखों की परेशानियों को दूर कर सकते है। इसके लिए 2 ग्राम करीब चिरचिटा की जड़ लें। अब इसमें इसमें 2 चम्मच शहद डालकर इसे अच्छी तरह से पीस लेँ। अब इसे आंखों के आसपास लगाएं। इससे आंखों की थकान कम होगी। साथ ही आंखों का दर्द, लालिमा इत्यादि भी कम हो सकता है। 

चिरचिटा की जड़ का इस्तेमाल करने से शरीर को काफी लाभ मिलेंगे। इससे आंखों की दर्द, घाव को सुखाने में मदद मिल सकता है। हालांकि, अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer