झुर्रियां, फाइन-लाइंस जैसी स्किन की इन 5 समस्याओं को दूर करे एवोकाडो तेल

Skin Care Tips : स्किन के लिए एवोकाडो तेल काफी फायदेमंद होती है। इससे झुर्रियां, फाइन-लाइंस और एक्ने की परेशानी कम की जा सकती है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
झुर्रियां, फाइन-लाइंस जैसी स्किन की इन 5 समस्याओं को दूर करे एवोकाडो तेल

Avocado Oil Benefits : एवोकाडो ऑयल (Avocado Oil for Skin) स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स स्किन को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे आप स्किन की खुजली, लालिमा, झुर्रियां, फाइन-लाइंस को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा प्रदूषण से होने वाली स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी एवोकाडो तेल काफी फायदेमंद हो सकती है। आज हम इस लेख में आपको स्किन के लिए एवोकाडो तेल से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। 

स्किन के लिए एवोकाडो तेल के फायदे -  Avocado Oil Benefits for Skin

1. एक्जिमा से दिलाए छुटकारा

स्किन पर एवोकाडो तेल लगाने से एक्जिमा की परेशानी को कम किया जा सकता है। यह स्किन की ड्राईनेस और लालिमा को कम कर सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्सस आपकी स्किन को सुरक्षित रखने में प्रभावी है। नियमित रूप से चेहरे पर एवोकाडो तेल लगाने से एक्जिमा को दूर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - Folic Acid Foods: शरीर में फोलिक एसिड की कमी पूरा करने के लिए खाएं ये 7 फूड्स

2. झुर्रियां और फाइन-लाइंस करे दूर

बढ़ती उम्र के साथ स्किन पर झुर्रियां और फाइन-लाइंस की परेशानी होने लगती है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप एवोकाडो तेल लगा सकते हैं। एवोकाडो तेल में मौजूद फैटी एसिड स्किन से झुर्रियों की परेशानी को दूर कर सकता है। इससे आप फाइन-लाइंस की समस्या भी दूर हो सकती है। ऐसे में नियमित रूप से चेहरे पर एवोकाडो तेल लगाएं।

3. स्किन की ड्राईनेस से छुटकारा

एवोकाडो तेल विटामिन ई और ओलिक एसिड का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है जो स्किन की ड्राईनेस को कम कर सकता है। नियमित रूप से चेहरे पर एवोकाडो तेल लगाने से स्किन को मॉइस्चराइज कर सकते हैं। यह तेल आपकी स्किन के रोमछिद्रों की गहराई में पहुंचता है, जिससे स्किन हाइड्रेट रहती है। बेहतर रिजल्ट के लिए सोने से पहले चेहरे पर रोजाना एवोकाडो तेल लगाएं।

4. मुंहासों की परेशानी करे कम

एवोकाडो तेल लगाने से मुंहासों की परेशानी को रोका जा सकता है। यह तेल स्किन पर मौजूद गंदगी को साआफ करता है। एवोकाडो तेल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों की सूजन को कम किया जा सकता है। साथ ही यह दाग-धब्बों की परेशानी से भी छुटकारा दिला सकता है। 

5. सनबर्न से राहत

स्किन को सूर्य की रोशनी से सुरक्षित रखने के लिए आप एवोकाडो तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल में मौजूद विटामिन डी, विटामिन  ई, बीटा कैरोटीन, लेसिथिन और प्रोटीन सूर्य से स्किन को प्रोटेक्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। इससे आप चेहरे से सनबर्न की परेशानी को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं।

एवोकाडो तेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर इससे आपको किसी तरह की एलर्जी की परेशानी है तो इसका इस्तेमाल न करें। वहीं, स्किन की समस्या बढ़ने पर एक्सपर्ट से राय जरूर लें।

 

Disclaimer