बालों के लिए अश्वगंधा और चमेली का तेल के फायदे

अगर आपके बाल बहुत अधिक टूटते या झड़ते हैं, तो आपको अश्वगंधा और चमेली तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इन तरीकों से उपयोग करें।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
बालों के लिए अश्वगंधा और चमेली का तेल के फायदे

अश्वगंधा और चमेली तेल का इस्तेमाल आपके बालों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। इसमें मौजूद जड़ी-बूटियां और पोषक तत्व बालों को झड़ने से बचा सकते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, फ्लेवोनॉयड, टैनिन्स और फेनोलिक यौगिक, ग्लाइकोसाइड और सैपोनिंस जैसे तत्व वालों मुलायम और चमकदार बनाते हैं। ये आपको डैंड्रफ और स्कैल्प में होने वाली परेशानियों से भी बचा सकता है। चमेली और अश्वगंधा के तेल से आने वाली खुशबू आपके बालों को खुशबूदार बनाती है। इनका इस्तेमाल कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है। इसे आप हफ्ते में एक बार अपने बालों पर लगा सकते हैं और हेयर मसाज कर सकते हैं। आइए इसके फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

अश्वगंधा और चमेली का तेल के फायदे

1. बालों को कोमल बनाएं

अश्वगंधा और चमेली तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये आपके बालों को कोमल बनाता है और मॉइश्‍चराइज करता है। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपको कई लाभ मिल सकता है। इससे बालों की ड्राईनेस दूर होती है और बाल खूबसूरत नजर आते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अश्वगंधा और चमेली का तेल ले लें। उन्हें मिक्स करके हल्का गर्म करके बालों पर लगाएं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। 

ashwagandha-jasmine-oil-for-hair

2. बालों का झड़ना कम करे

अगर आपके बाल बहुत अधिक टूटते हैं, तो आप अश्वगंधा और चमेली तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन सी आपको बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। इनका मिश्रण से आप अपने स्कैल्प की मसाज करते हैं, तो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके लिए आप अश्वगंधा और चमेली तेल को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और इसे रातभर लगाकर छोड़ दें। सुबह माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। 

3. डैंड्रफ से छुटकारा 

बालों को डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए आप इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण बालों से डैंड्रफ को दूर करने और स्कैल्प को साफ करने में सहायता करता है। इससे इंफेक्शन और एलर्जी से भी छुटकारा मिलता है। अश्वगंधा, चमेली तेल और कुछ बूंदें नींबू की मिलाकर इसे स्कैल्प पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे काफी लाभ मिल सकता है। 

इसे भी पढे़ं- सेहत के साथ त्‍वचा और बालों के लिए भी वरदान है अश्‍वगंधा, जानें उपयोग का तरीका

4. बालों की ड्राईनेस

अगर आपके बाल रफ और ड्राई नजर आते हैं, तो आपको बालों पर अश्वगंधा और चमेली तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। ये बालों के स्कैल्प को मॉइश्‍चराइज रखता है। इससे स्कैल्प ऑयली नहीं रहते हैं। 

ashwagandha-jasmine-uses-for-hair

कैसे करें इस्तेमाल 

1. बालों पर अश्वगंधा और चमेली तेल को लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर बालों को धो लें। 

2. इसके अलावा आप अश्वगंधा तेल, चमेली तेल और ऑलिव ऑयल मिलाकर इसे बालों में लगाएं।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer