घुटनों के दर्द से छुटकारा दिलाएगी मिर्च से बनी दवा : शोध

अधिकांश लोगों को लगता है कि मिर्च सिर्फ हमें नुकसान ही पहुंचाती है। 

Rashmi Upadhyay
दर्द का प्रबंधन Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 22, 2017
घुटनों के दर्द से छुटकारा दिलाएगी मिर्च से बनी दवा : शोध

अधिकांश लोगों को लगता है कि मिर्च सिर्फ हमें नुकसान ही पहुंचाती है। इसके सेवन से चेहरे पर डलनेस होने के साथ ही पेट भी खराब होता है। जबकि ऐसा नहीं है। मिर्च सिर्फ खाने में स्वाद ही नहीं लाती बल्कि खाने का कलर भी बदल देती है। इसके साथ ही मिर्च खाना सेहत से जुड़े भी कई फायदे करता है। मिर्च हमें कई आपातकालीन स्थि‍तियों से भी बचाता है। मिर्च का उपयोग कई दवाओं में भी किया जाता है। एक नई रिसर्च के मुताबिक अब मिर्च का इस्तेमाल दवाओं में किया जाएगा। ऐसी दवाएं घुटनों के दर्द से निजात दिलाएंगी।

इसे भी पढ़ें : मोच और खिंचाव के बीच के अंतर को समझें

 

शोध में विद्धानों ने साफ कहा है कि मिर्च से दर्दनिवारक बनाने की नई मुहीम शुरू की जा रही है। ऐसी दवाएं घुटनों के दर्द से मुक्ति दिलाएंगी। शोध में बताया गया है कि एक कंपनी ने मिर्च के पौधे से ट्रांस कैप्सेसिन तत्व निकालने का दावा किया है। यह तत्व दर्द को दूर करने के लिए सफल माना जा रहा है। जब इस तत्व से दवा बनाई जाएगी तो इसका इस्तेमाल इंजेक्शन के माध्यम से किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें : दर्द से हैं परेशान, तो ऐसे फरमाएं आराम

सबसे बड़ी बात यह है कि इस दवा के सेवन सिर्फ उसी वक्त आराम नहीं मिलेगा बल्कि करीब 6 महीने तक दर्द से छुटकारा मिलेगा। इस दवा का परीक्षण शोधकर्ताओं ने घुटनों में ऑस्टियोआर्थराइटिस के 175 जटिल मरीजों पर किया गया है। इस बीमारी में कार्टिलेज को क्षति होती है, साथ ही दर्द, सूजन और शरीर का वह जोड़ लगभग निष्क्रिय हो जाता है। विद्धानों का यह भी कहना है कि अब तक फॉर्मूले के तौर पर बनी इस दवा को जिस भी मरीज को दिया गया है उसकी घुटने की अकड़न दूर होने के साथ ही करीब 6 महीने तक दर्द से राहत मिली है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article On Pain Management In Hindi

Disclaimer