एलोवेरा जेल के भी हो सकते हैं कई नुकसान, जानें ज्यादा इस्तेमाल से सेहत और स्किन पर कैसे पड़ता है असर

एलोवेरा जेल का अधिक इस्तेमाल करने से आपको सेहत और स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसके इस्तेमाल को लेकर आपको सावधानी बरतनी चाहिए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
एलोवेरा जेल के भी हो सकते हैं कई नुकसान, जानें ज्यादा इस्तेमाल से सेहत और स्किन पर कैसे पड़ता है असर

हमें किसी तरह की परेशानी होने पर सबसे पहले घरेलू उपाय अजमाने की कोशिश करते हैं। इससे हमें जल्दी ठीक होने और साइड इफेक्ट्स का डर भी नहीं रहता है। लेकिन कई बार किसी चीज का अधिक इस्तेमाल करने से उसके नुकसान भी हो सकता है। इसी प्रकार से लोग हर तरह की समस्या में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इसमें कोई शक नहीं है कि एलोवेरा के इस्तेमाल सेहत और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं ठीक हो सकती है लेकिन अगर आप एलोवेरा जेल का अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो इससे सेहत और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है। एलोवेरा जेल का अधिक इस्तेमाल करने से पेट दर्द, स्किन में जलन, लीवर की परेशानी और आंतरिक अंगों में जलन की समस्या हो सकती है। साथ ही अगर आपको एलोवेरा जेल शूट न करें, तो आपको तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए क्योंकि आगे चलकर इसका असर आपके शरीर, त्वचा और बालों पर नजर आ सकता है। आइए एलोवेरा जेल के अधिक इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं। 

एलोवेरा जेल से होने वाले नुकसान 

1. पेट में समस्या हो सकती है

एलोवेरा जेल के अधिक इस्तेमाल से आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती है। दरअसल एलोवेरा जेल की पत्तियों में लेटेक्स होता है और ये पौधे की स्किन के नीचे से आता है। बहुत से लोगों को लेटेक्स से एलर्जी होती है, जिसके कारण उनको पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती है। जैसे पेट में जलन, ऐंठन, मरोड़ होना और पोटैशियम का लेवल लो सकता है। स्किन पर भी लेटेक्स की वजह से समस्या हो सकती है। 

aloe-vera-gel

2. स्किन में रैशेज और जलन

एलोवेरा जेल के अधिक इस्तेमाल से आपको स्किन एलर्जी की दिक्कत हो सकती है। अगर आपको एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से स्किन में समस्याएं हो रही है, तो आपको तुरंत इसे बंद कर देना चाहिए। इससे आपको स्किन रैशेज, एलर्जी, आंखों में लालिमा, जलन और खुजली की दिक्कत हो सकती है। अगर आप इसका इस्तेमाल बंद नहीं करते हैं, तो बहुत से लोगों को एलोवेरा जेल से एलर्जी की समस्या हो सकती है। अगर ऐसे लोग एलोवेरा जेल का प्रयोग करते हैं तो स्किन में एलर्जी, आंखों में लालिमा आना, स्किन में रैशेज आना, जलन और खुजली की समस्या हो सकती है।

3. डिहाईड्रेशन की समस्या 

एलोवेरा जेल में मौजूद लेक्सेटिव के कारण शरीर में पानी की कमी या डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। लेक्सेटिव का इस्तेमाल अपच या पेट साफ न होने की स्थिति में किया जाता है। अगर आप रोजाना अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी और डिहाईड्रेशन की दिक्कत हो सकती है। इससे दस्त और अन्य परेशानी भी हो सकती है। 

इसे भी पढे़ं- रात में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से मिल सकते हैं 5 फायदे, एक्सपर्ट से जानें किन गलतियों से बचें

4. ब्लड शुगर लेवल कम होना 

एलोवेरा जूस के अधिक सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। एलोवेरा जेल में पाया जाने वाले लेक्सेटिव के कारण डायबिटीज के मरीजों में इलेक्ट्रोलाइट के असंतुलन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज है, तो आपको बिना डॉक्टर की सलाह के एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी दिक्कत बढ़ सकती है। 

aloe-vera-gel

5. आंतरिक अंगों में जलन की दिक्कत 

अगर आपको आंतरिक अंगों या आंत से संबंधित कोई समस्या है, तो आपको अधिक मात्रा में एलोवेरा जेल का सेवन नहीं करना चाहिए या इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए ताकि कोई परेशानी न हो। इसके अलावा अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं, तो उस दौरान भी आपको एलोवेरा जूस के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे भी आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

अगर आप रोजाना एलोवेरा जूस या जेल का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उससे पहले अपनी स्वास्थ्य स्थिति और स्किन से संबंधित समस्याओं के बारे में जान लें और डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। ताकि आपको किसी तरह की परेशानी न हो। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer