जानें कैसे हृदय रोगों को दूर रखता है बादाम

रोज बादाम खाने से हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है। हृदय रोग का मुख्य कारण मोटापा, उच्च रक्तचाप और उच्च रक्त शर्करा है। बादाम खाने से आपको इन समस्याओं के समाधान में मदद मिलती है और आपको दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

Anubha Tripathi
हृदय स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Anubha TripathiPublished at: Feb 27, 2012Updated at: Jun 23, 2015
जानें कैसे हृदय रोगों को दूर रखता है बादाम

रोज बादाम खाने से हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है। हृदय रोग का मुख्य कारण मोटापा, उच्च रक्तचाप और उच्च रक्त शर्करा है। बादाम खाने से आपको इन समस्याओं के समाधान में मदद मिलती है और आपको दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है। हाल ही में हुए एक शोध में भी यह बात सामने आई है कि बादाम आपके हृदय को स्वस्थ रखता है।

 


स्वस्थ हृदय

जो लोग हफ्ते में पांच बार बादाम खाते हैं, उनमें हार्ट अटैक की संभावना 50 फीसदी तक कम हो सकती है। बादाम में मौजूद विटामिन ई की प्रचुर मात्रा एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है और ह्वदय रोग का खतरा कम करती है। बादाम आर्टरी डैमेजिंग इन्फ्लेमेशन का कारण सी-रिएक्टिव प्रोटीन को भी कम करने में सहायक होता है।

कोलेस्ट्रोल कम करता है

हृदय रोग की सबसे बड़ी वजह है कोलेस्ट्रोल। बादाम में विटमिन ई व कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे कोलेस्ट्रोल कम होता है। बादाम मोनोसैचुरेटेड फैट्स और कुछ पौलीअनसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा स्त्रोत है जो "लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल) को घटाता है। एक मुट्ठी बादाम रोज खाएं, तो घटिया कोलेस्ट्रॉल स्तर 8-12 फीसदी तक घट सकता है।

 


वजन घटाए

हृदय रोग में मोटापे की बड़ी भूमिका होती है। ज्यादातर बीमारियों की वजह बढ़ता वजन होता है। बादाम में अत्यधिक फाइबर, प्रोटीन और अच्छा फैट होता है, जो भूख मिटा देता है। इससे बार-बार भूख लगने की प्रवृत्ति कम की जा सकती है। बादाम एक अच्छा स्नैक्स माना जाता है। इससे वजन बढ़ने का भी खतरा नहीं होता है। बादामयुक्त "लो कैलोरी डाइट" मोटे लोगों का वजन घटाने में सहायक है।

रक्तचाप नियंत्रण

बादाम में पोटैशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और सोडियम कम मात्रा में होता है, जिससे आपका रक्तचाप नियंत्रित रहता है। मैग्नीशियम की उच्च मात्रा धमनियों व रक्त शिराओं पर अच्छा प्रभाव डालती है, जिससे पोषक तत्वों का संचरण ठीक तरह से हो पाता है। इसका आयरन अंगों व कोशिकाओं तक ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है।


बादाम फोलिक एसिड व विटामिन B का एक अच्छा स्रोत है। इससे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निमार्ण होता है जिससे हृदयघात व हृदय संबंधी अन्य रोगों में मददगार है। व्यस्कों में मृत्यु की सबसे बड़ी वजह दिल का दौरा होता है। रोज एक मुट्ठी बादाम का सेवन करने से दिल का दौरा का खतरा कम किया जा सकता है।

 

 

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi.

Disclaimer