Doctor Verified

पीर‍ियड्स की समस्‍याओं को दूर करता है आयुर्वेद‍िक हर्ब अकरकरा, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

पीर‍ियड्स में होने वाली समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए आप अकरकरा हर्ब का यूज कर सकते हैं, जान‍िए सही तरीका    

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 22, 2022
पीर‍ियड्स की समस्‍याओं को दूर करता है आयुर्वेद‍िक हर्ब अकरकरा, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

दादी-नानी ये मानती हैं क‍ि पहले के मुकाबले आज के समय में मास‍िक धर्म से जुड़ी समस्‍याएं मह‍िलाओं को ज्‍यादा होती हैं। पुराने समय में ये द‍िक्‍कतें यदा-कदा ही होती थीं। पहले के समय में ताजा भोजन, सक्र‍िय द‍िनचर्या और तनाव कम होने के कारण अन‍ियम‍ित पीर‍ियड्स की समस्‍या उतनी आम नहीं थी पर आज के समय में हर दूसरी मह‍िला को पीर‍ियड्स से जुड़ी समस्‍या जैसे स्‍पॉट‍िंग, दर्द, हैवी ब्‍लीड‍िंग, अन‍ियम‍ित पीर‍ियड्स आद‍ि होती है। इन समस्‍याओं के साथ और बुरी स्‍थ‍ि‍ति‍ तब होती है जब आप पीर‍ियड्स के दौरान दवाओं का सेवन करने लगती हैं। आयुर्वेद के मुताब‍िक हेल्‍दी डाइट, सही रूटीन और पोषक तत्‍व आपको  स्वस्थ रखने के ल‍िए काफी हैं पर फ‍िर भी क‍िसी तरह की शारीर‍िक समस्‍या हो रही है, तो आप आयुर्वेद‍िक जड़ी-बूटी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अकरकरा एक फूल की प्रजात‍ि है ज‍िसके पौधे का इस्‍तेमाल औषधि के रूप में भी क‍िया जाता है। इस लेख में हम पीर‍ियड्स के दौरान होने वाली समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए अकरकरा के इस्‍तेमाल को जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।       

periods herb      

पीर‍ियड्स में क‍िन समस्‍याओं को दूर करता है अकरकरा? (Benefits of akarkara during periods) 

अकरकरा के औषधीय और आयुर्वेद‍िक गुण अनग‍िनत हैं। आयुर्वेद में अकरकरा के फूल, पत्‍ते, जड़ आदि सभी का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। आयुर्वेद में अकरकरा पाउडर, चूर्ण, काढ़ा का उपयोग क‍िया जाता है। जानते हैं पीर‍ियड्स में इसके लाभ- 

1. पीर‍ियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए आप अकरकरा हर्ब का यूज कर सकते हैं।

2. पीर‍ियड्स के दौरान कई मह‍िलाओं को गैस की समस्‍या होती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप अकरकरा का सेवन कर सकते हैं।

3. ज‍िन मह‍िलाओं को अन‍ियम‍ित पीर‍ियड्स की समस्‍या होती है वो अकरकरा का यूज कर सकती हैं। 

4. अगर पीर‍ियड्स में हैवी ब्‍लीड‍िंग की समस्‍या है तो भी आप अकरकरा का यूज कर सकते हैं।      

5. पीर‍ियड्स में बैक पेन या ज्‍वॉइंट पेन की समस्‍या होने पर भी अकरकरा का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। 

इसे भी पढ़ें- अनियमित पीरियड्स से छुटकारा चाहती हैं तो पिएं ये 2 हर्बल ड्रिंक्स, मिलेगा फायदा    

अकरकरा का इस्तेमाल कैसे करें? (How to use akarkara)

अकरकरा की 2 ग्राम से ज्‍यादा मात्रा का सेवन न करें, इससे आपको जीभ में झनझनाहट महसूस हो सकती है। स्‍वाद में भी अकरकरा तीखा लग सकता है। जानते हैं अकरकरा के इस्‍तेमाल का तरीका- 

  • अकरकरा का सेवन करने के ल‍िए आप उसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। अकरकरा के फूल को पानी में उबालें, उसमें काली म‍िर्च पाउडर म‍िलाकर तेज आंच पर उबालें और पानी छानकर उसका सेवन करें।   
  • पेट दर्द दूर करने के ल‍िए आप अकरकरा का सेवन कर सकते हैं। पीर‍ियड्स के दौरान पेट में दर्द हो तो आप अकरकरा की जड़ का चूर्ण बनाकर उसका सेवन गुनगुने पानी के साथ  कर सकते हैं।
  • अकरकरा के फूल या जड़ को पीसकर उसे शहद में म‍िलाकर पेस्‍ट का सेवन आप गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं। 
  • पीर‍ियड्स में कमर दर्द की समस्‍या होने पर आप अकरकरा के फूल को पीसकर उसे त‍िल के तेल में म‍िलाकर मालि‍श करें तो आराम म‍िलेगा।

अगर आपको प्राकृति‍क उपचार से परेशानी होती है तो डॉक्‍टर की सलाह के बगैर क‍िसी हर्ब का सेवन न करें, आप अपने डॉक्‍टर से पहले सलाह लें।   

Disclaimer