Vaccine For Adults: बड़ों के लिए जरूरी है ये 5 वैक्‍सीन, फ्लू समेत कई रोगों से रखता है दूर

आप को कभी भी फ्लू हो सकता है। इसलिए उससे बचने के लिए आप को कुछ दवाइयां पहले से ही अपने पास रखनी चाहिए। आइए जानते हैं इस विषय में विस्तार से।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 24, 2020Updated at: Aug 24, 2020
Vaccine For Adults: बड़ों के लिए जरूरी है ये 5 वैक्‍सीन, फ्लू समेत कई रोगों से रखता है दूर

साल भर में हम सभी एक-दो बार तो बीमार पड़ ही जाते हैं। फ्लू एक्सपर्ट्स का कहना है कि पूरे साल में एक बार तो सभी फ्लू की दवाइयां खरीद ही लेते हैं। क्योंकि कुछ वायरस ऐसे होते हैं जो हर साल बड़ी तेजी से फैलते हैं। अतः आप को कभी भी फ्लू हो सकता है इसलिए उससे बचने के लिए आप को कुछ दवाइयां को पहले से ही अपने पास रख सकते हैं। ताकि आप को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। आप निम्नलिखित बीमारियों के लिए कुछ दवाइयां या वैक्सीन्स किसी भी समय स्टोर से खरीद सकते हैं।

vaccine adults

टिटनेस (टेटनस) (Tetanus Vaccine: Not Just for Kids)

टेटनस के बैक्टीरिया आपके शरीर में किसी चोट या घाव के माध्यम से प्रवेश करते है। टेटनस से आप के शरीर में एक तरह की अकड़न, मसल्स में दर्द आदि समस्याएं हो जाती हैं। आपको सूजन या मुंह खोलने में दिक्कत भी महसूस हो सकती है। आप इसे ठीक करने के लिए TDP या TD बूस्टर जैसी वैक्सीन्स का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप इन दवाइयों का प्रयोग करते हैं तो आप आने वाले 10 सालों तक टेटनस से सुरक्षित हैं।

इसे भी पढ़ें: टिटनेस इंफेक्शन को हल्के में लेना आपको पड़ सकता है भारी हो सकते हैं ये नुकसान, जानें खुद को सेफ रखने का तरीका

चिकनपॉक्स (Stay Ahead of Chickenpox)

आप जितना चिकन पॉक्स से बचेंगे आप उतना ही उसके जाल में फंसते जाएंगे। आप घर पर बैठे बैठे भी इससे संक्रमित हो सकते हैं। यदि आप इसका इलाज नहीं कराते हैं तो हो सकता है आप की मृत्यु भी हो जाए। इससे मृत्यु का ज्यादा खतरा वयस्कों व गर्भवती महिलाओं को होता है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स से बचना चाहते हैं तो इसकी वैक्सीन्स के रोजाना 2 डोज लेने होंगे। आप को यह दवाई 4 से 8 हफ़्तों तक खानी होंगी।

शिंगल्स (Shingles)

यदि आप को वायरस की वजह से बचपन में शिंगलस हुए हैं तो आप को बड़े होने पर दोबारा शिंगल होने की सम्भावना है। यह 60 वर्ष से ऊपर की आयु में ज्यादा होता है। इसमें आप को बहुत दर्द होगा और यह आप की आंखो को पूरी तरह से नष्ट कर सकते है। यदि आप इससे संक्रमित हैं तो आप दूसरो को भी इससे संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए आप को इस वैक्सीन का रोजाना एक डोज लेना होगा।

vaccine

मेनिनजाइटिस (Meningitis)

यह बीमारी ज्यादा तर उन लोगो को होती है जो आर्मी बैरक में रहते हैं या जो ज्यादा ट्रैवल करते हैं। हर साल जिन लोगो को यह बीमारी होती है उन 10 में से एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। इसका मुख्य कारण इम्यूनिटी का कम होना भी होता है। कुछ लोग इस बीमारी के कारण अपने सुनने कि क्षमता खो देते हैं तो कुछ का ब्रेन डैमेज हो जाता है। इसके बारे में आप को अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: कोरोना ही नहीं इन 4 बड़े इंफेक्शन की अभी तक नहीं बनी वैक्सीन, जानें भारत में कहां-कहां फैली हैं ये 4 बीमारियां

हेपेटाइटिस (Hepatitis)

आप को यह बीमारी किसी का झूठा पानी पीने या किसी के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने के कारण हो सकती है। यदि कोई संक्रमित व्यक्ति वॉशरूम से बिना हाथ धोए बाहर आता है तो वह अपने द्वारा अन्य लोगो को भी संक्रमित कर सकता है। आप किसी अन्य पर प्रयोग किए गए इंजेक्शन के द्वारा भी इस रोग से संक्रमित हो सकते हैं। इस बीमारी से आप का लीवर डेमेज हो सकता है या आप की मृत्यु भी हो सकती है। अतः आप को अपने डॉक्टर से सलाह ले कर इसके लिए दवाई ले लेनी चाहिए।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer