मुंह में होने वाली एसिडिटी से हो सकता है दांतों को नुकसान

मुंह में होने वाली एसिडिटी दांतों के लिए नुकसानदेह है, हाल ही में आयी इस रिपोर्ट के बारे में जानिए इस स्‍वास्‍थ्‍य समाचार में।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Nov 16, 2013
मुंह में होने वाली एसिडिटी से हो सकता है दांतों को नुकसान

मुंह की एसिडिटी के कारण दांतों को नुकसान हो सकता है। हाल ही में आयी एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ, यह रिपोर्ट मुंह को स्‍वस्‍थ रखने वाली एक अग्रणी निर्माता कंपनी ने पेश की।

Acidity of the mouth threatइस रिपोर्ट के अनुसार शर्करायुक्त खाद्य पदार्थो, गैसयुक्त पेय एवं अन्य अम्लीय खाद्य पदार्थो के कारण मुंह में होने वाली एसिडिटी दांतों के लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकती है। इसकी वजह से दांत जड़ से कमजोर हो जाते हैं।



इस रिपोर्ट के मुताबिक, एसिडिटी केवल पेट में नहीं होती, बल्कि इसकी शुरुआत मुंह से होती है तथा इसके कारण दांत कमजोर हो जाते हैं। हालांकि कभी-कभी स्‍वस्‍थ आहार की वजह से मुंह में एसिडिटी हो सकती है और इसके कारण मुंह में हानिकारक जीवाणु पनप सकते हैं।


एसिडिटी की तीव्रता अधिक होने पर दांतों की ऊपरी परत नष्ट हो सकती है। शुगरयुक्‍त खाद्य पदार्थ, गैसयुक्त पेय और कुछ विशेष फल जहां एसिडिटी बढ़ाते हैं, वहीं केला, आलू, दूध से बने खाद्य और जल का अधिक सेवन एसिडिटी को कम करने में मददगार होते हैं।



इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, खाने के बाद बाद मुंह में अगले दो घंटों के लिए पीएच स्तर में कमी आ जाती है और लार बनने वाले एसिड का असर कम करने और पीएच का स्तर बढ़ाने की कोशिश करता है।



यदि आप शर्करायुक्त खाद्य पदार्थों एवं गैसयुक्त पेय का सेवन लगातार करते रहते हैं तो इस स्थिति में लार अपना काम ठीक से नहीं कर पाता। पीएच शरीर में क्षारीय तत्वों के संतुलन को प्रदर्शित करता है।

 

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer