त्वचा पर हल्के फीके रंग के धब्बे हो सकते हैं सेहुआ के दाग, जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

अगर आप भी सेहुआ के दाग (Pityriasis alba in hindi)  के शिकार हैं तो, आपको इसका कारण लक्षण और इसके इलाज के बारे में जानना चाहिए। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 03, 2020Updated at: Jul 07, 2021
त्वचा पर हल्के फीके रंग के धब्बे हो सकते हैं सेहुआ के दाग, जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

शरीर की देखभाल के साथ-साथ हमे अपनी त्वचा पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। कई बार लोग अपनी त्वचा की देखभाल नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। त्वचा से जुड़ी एक समस्या है जिसे सेहुआ के नाम से जाना जाता है। मेडिकल टर्म में इसे Pityriasis alba कहते हैं, जिसमें त्वचा के अलग-अलग जगहों पर हल्के फीके रंग के धब्बे हो जाते हैं। ये धब्बे इतने हल्के होते हैं कि अक्सर नजर नहीं आते, पर जब ये ज्यादा हो जाते हैं तो आपकी त्वचा की रंगत बिगाड़ देते हैं। आज हम आपको सेहुआ (Pityriasis alba in hindi) के बारे में विस्तार से बताएंगे। पर आइए सबसे पहले जानते हैं सेहुआ है क्या।

skin

सेहुआ क्या है -What is Pityriasis alba? 

त्वचा से जुड़ी समस्याओं में से एक है सेहुआ जो त्वचा पर होने वाला एक फंगल है। जिसकी त्वचा पर सेहुआ होता है उसकी त्वचा पर हल्के फीके रंग के धब्बे हो जाते हैं। इसमें फंगल त्वचा को खराब करने का काम करता है। ये धब्बे ज्यादातर पीठ और कंधों पर होते हैं और आसपास की त्वचा के रंग को फीका करता है। सेहुआ को सिहुली भी कहा जाता है। ये समस्या ज्यादातर युवाओं में देखने को मिलती है। 

सेहुआ के लक्षण-Pityriasis alba symptoms 

सेहुआ के लक्षण को आप आसानी से पहचान सकते हैं। अगर आपके शरीर पर हल्के रंग के धब्बे हो रहे हो या फिर बेरंग धब्बे पड़ रहे हो तो ये सेहुआ हो सकता है। ये धब्बे आमतौर पर हाथ, छाती, गले और पीठ पर देखने को मिलते हैं। सेहुआ में होने वाले धब्बे हल्के लाल, गुलाबी या फिर भूरे रंग के भी हो सकते हैं। इसके साथ ही जिसको भी सेहुआ के धब्बे होते हैं उसे उन दाग पर खुजली भी होती है। कई बार ये दाग सूख भी जाते हैं और त्वचा से पपड़ी निकलने लगती है। 

सेहुआ का कारण- Causes of Pityriasis alba

सेहुआ होने का मतलब हैं कि आपकी त्वचा पर फंगस हो रहा है। लेकिन अगर ये फंगस आपकी त्वचा पर कम हैं तो इससे आपको कोई परेशानी नहीं हो सकती। इससे आप जल्दी दवाई लेकर खत्म कर सकते हैं। लेकिन अगर फंगस की मात्रा आपकी त्वचा पर बढ़ जाती है तो आपको इससे परेशानी भी हो सकती है और इससे आपकी त्वचा भी खराब हो सकती है। 

skin

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर खुलजी का कारण बनती हैं ये 7 चीज़ें

सेहुआ से बचाव कैसे करें?

अगर आप पहले कभी सेहुआ के शिकार हो चुके हैं तो आप कोशिश करें की आप ज्यादा गर्मी में ना रहें इससे आपकी त्वचा को हानि हो सकती है। इसके अलावा आप कोशिश करें कि आपको ज्यादा मात्रा में पसीना भी न आए। 

अगर आपको पता है कि कौन से मौसम में आपको सेहुआ का खतरा ज्यादा होता है तो आप उस मौसम से पहले ही डॉक्टर से संपर्क कर इससे बच सकते हैं। 

इसके साथ ही अगर आप इस रोग से दूरी चाहते हैं तो आप डेंड्रफ खत्म करने वाले शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कोशिश करें कि आप कम से कम महीने में एक बार तो शैम्पू का इस्तेमाल जरूर करें। जिससे की आप सेहुआ के शिकार से दूर रह सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: दमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए रोज सुबह करें अपनी स्किन की देखभाल, अपनाएं ये 4 आसान टिप्स

सेहुआ का इलाज-Pityriasis alba treatment

सेहुआ का इलाज कोई खास नहीं है। सेहुआ के दाग जाने के बाद त्वचा का रंग अपने आप आने लगता है। सेहुआ के दाग को दूर करने के लिए और सेहुआ के रोग से बचने के लिए कई तरह की क्रीम आती है जिससे सेहुआ के दाग दूर हो जाते हैं। कई बार ये क्रीम लोगों को जल्दी असर करने लगती है तो कई बार ये क्रीम काफी समय लेने लगती है। 

इसके अलावा आप शहद, ऑलिव ऑयल और मोम को सेहुआ के आयुर्वेदिक इलाज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। पर कोशिश करें कि जैसे ही आपकी त्वचा में ऐसे पैचेस दिखाई दें, तुरंत ही एक स्किन स्पेशलिस्ट से संपर्क करें और इस परेशानी का सही इलाज करवाएं।

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer